Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ENG vs NZ T20 World Cup 2022: 'करो या मरो' के मुकाबले में इंग्लैंड को मिला जीवनदान, न्यूजीलैंड को मिली पहली हार

ENG vs NZ T20 World Cup 2022: इंग्लैंड ने सुपर 12 के अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर खुद को टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने से बचा लिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: November 01, 2022 17:25 IST
इंग्लैंड ने...- India TV Hindi
Image Source : GETTY इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराया

ENG vs NZ T20 World Cup 2022: इंग्लैंड को टी20 वर्ल्ड कप में जीवनदान मिल गया। ब्रिस्बेन में न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में जीत-हार के बीच झुलते हुए इंग्लैंड ने जीत दर्ज कर ली। करो या मरो के मुकाबले में मिली इस जीत ने इंग्लिश टीम को टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने से बचा लिया। इस मैच में कीवियों ने 180 के लक्ष्य तक पहुंचने की भरपूर कोशिश की पर अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे अंग्रेज खेल के हर डिपार्टमेंट में उनपर भारी पड़े।

बटलर-हेल्स ने की शानदार शुरुआत

इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का शानदार फैसला किया। उन्होंने एलेक्स हेल्स के साथ मिलकर 10 ओवर तक जमकर बल्लेबाजी की। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाए। हेल्स ने 40 गेंदों पर 52 रन बनाए जिसमें सात चौकों के साथ एक छक्का शामिल था। बटलर और हेल्स के बीच 62 गेंदों में 81 रनों की साझेदारी हुई। इस पार्टनरशिप ने इंग्लैंड के लिए एक बड़े टोटल की बुनियाद तैयार कर दी।

बटलर ने कराई इंग्लैंड की वापसी

लंबे वक्त से खराब फॉर्म से जूझ रहे बटलर ने भी इस अहम मुकाबले में फॉर्म में जबरदस्त वापसी की। उन्होंने 47 गेंदों पर 73 रन बनाए जिसमें सात चौकों के साथ दो गगनचुंबी छक्के भी लगाए। हालांकि बटलर और हेल्स के अलावा इंग्लैंड के बाकी के बल्लेबाज नाकाम रहे पर इन दोनों ने मिलकर इंग्लैंड के लिए एक मैच जिताऊ टोटल खड़ा कर दिया। इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए, जो उनकी जीत के लिए काफी साबित हुआ।

न्यूजीलैंड के लिए फिर चमके फिलिप्स

टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही न्यूजीलैंड की टीम के सामने 180 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी शुरुआत बेहद खराब रही। कीवियों को पहला झटका 8 रन पर और दूसरा 28 के स्कोर पर लगा। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और ग्लेन फिलिप्स ने जमकर बल्लेबाजी की। इन दोनों ने मिलकर 91 रन की साझेदारी की जो विलियमसन के 40 रन के निजी स्कोर पर आउट होने से टूटी। फिलिप्स ने इस झटके के बाद भी बड़े शॉट्स लगाने का सिलसिला बनाए रखा। हालांकि दूसरे छोर से विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा पर उनकी आतिशी बल्लेबाजी इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेलती रही। 18वें ओवर में सैन करन ने फिलिप्स का विकेट झटका और इसके साथ ही हाथ से फिसलता मैच अचानक ही इंग्लैंड की मुट्ठी में आ गया। फिलिप्स ने 36 गेंदों पर 62 रन बनाए जिसमें 7 चौकों के साथ 2 छक्के भी शामिल हैं।

इंग्लैंड की सेमीफाइनल की रेस में वापसी

न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली इस जीत के बाद इंग्लैंड ग्रुप 1 के प्वॉइंट्स टेबल में 4 मैच के बाद 5 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है। अच्छी बात ये है कि उनका नेट रन रेट +0.547 है जबकि उसके नीच मौजूद श्रीलंका और तीसरे स्थान पर खड़े मेजबान ऑस्ट्रेलिया के नेट रन रेट निगेटिव में हैं। यानी इंग्लैंड अगर अपने अगले दोनों मैच में जीत दर्ज करता है तो उसका सेमीफाइनल में पहुंचना तय हो जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement