Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IND vs ENG DK or Pant: दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में किसे मिलेगा मौका? हेड कोच द्रविड़ के संकेत को समझिए

IND vs ENG DK or Pant?: इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को होने वाले सेमीफाइनल मैच में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में किसे मौका मिलेगा, यह एक बड़ा सवाल बन चुका है, जिसके जवाब में हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कुछ संकेत दिए हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 08, 2022 14:09 IST
Rishabh Pant and Dinesh Karthik- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rishabh Pant and Dinesh Karthik

IND vs ENG DK or Pant?: टीम इंडिया सोमवार को मेलबर्न से फ्लाइट पकड़कर एडिलेड पहुंच गए। इस यात्रा के दौरान, मेलबर्न एयरपोर्ट से लेकर एडिलेड एयरपोर्ट तक, टीम के तमाम खिलाड़ी रिलैक्स्ड नजर आए। भारत को गुरुवार को एडिलेड ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेलना है। इस टूर्नामेंट के दौरानस टीम के तमाम खिलाड़ी अलग-अलग टाइम जोन में लागातार यात्रा कर रहे हैं, पर वे खुश हैं क्योंकि उनके प्रदर्शन से टीम लगातार आगे बढ़ रही है। इन सबके बीच, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के जहन में कई बातें चल रही होंगी, जो स्वाभाविक भी है। नॉकआउट मैच शुरू होने वाला है, लेकिन टीम मैनेजमेंट को अभी भी एक मुश्किल फैसला लेना है। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में फिनिशर कार्तिक खेलेंगे या पंत, फैसला होना बाकी है।   

Dinesh Karthik

Image Source : AP
Dinesh Karthik

टीम के लिए वर्ल्ड कप के पहले से कार्तिक का रोल क्लियर

वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की उड़ान भरने से पहले टीम मैनेजमेंट ने दिनेश कार्तिक का रोल क्लियर कर रखा था। वह आखिर के 4-5 ओवर्स में क्रीज पर आएंगे और विस्फोटक पारियां खेलेंगे। इस माइंडसेट ने कार्तिक से बढ़िया विकेटकीपर और ज्यादा फ्लेक्सिबल बल्लेबाज होने के बावजूद पंत को मैचों से बाहर रखा। लेकिन इसमें एक दिक्कत आ गई। कार्तिक में सूर्यकुमार यादव वाला न तो हुनर है और न वैसी कंसिस्टेंसी कि वह उस तरह के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर सकें।

Rishabh Pant

Image Source : AP
Rishabh Pant

जिम्बाब्वे के खिलाफ मिले मौके को नहीं भुना सके पंत

खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में एक शॉट जो आपको बाउंड्री दिला सकता है वही आउट भी करा सकता है। जिम्बाब्वे के खिलाफ ऋषभ पंत के साथ यही हुआ। बाएं हाथ के इस खिलाड़ी के साथ जो हुआ उसे किस्मत की क्रूरता भी कह सकते हैं। यही बात कार्तिक पर भी लागू होती है।   

Dinesh Karthik

Image Source : AP
Dinesh Karthik

दिनेश कार्तिक टी20 वर्ल्ड कप में साबित नहीं कर सके उपयोगिता

टी20 वर्ल्ड कप के दौरान परिस्थितियां जो भी रहे पर डीके रन बरसाने में नाकाम साबित हुए। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न में 1 रन बनाया, साउथ अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में 6 पर आउट हुए और बांग्लादेश के खिलाफ एडिलेड में 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

कार्तिक के बल्ले से नहीं निकल रही बड़ी पारियां

टी20 वर्ल्ड कप में आने से पहले दिनेश कार्तिक ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंदौर में 21 गेंदों पर 46 रन बनाए थे। इससे पहले उन्होंने 40 रन से ज्यादा की पारी वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई में टरुबा में खेली थी। टी20 फॉर्मेट की ये सच्चाई है। अगर आप फिनिशर हैं तो सुपरहिट होंगे या आपको बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा।

Rishabh Pant

Image Source : AP
Rishabh Pant

पंत को मिल सकता है सेमीफाइनल में मौका

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच एडिलेड ओवल में खेला जाएगा जिसकी स्क्वॉयर बाउंड्री छोटी है और पंत यहां ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं। इंग्लैंड के स्पिनर आदिल रशीद गेंद को दाहिने हाथ के बल्लेबाज के खिलाफ बाहर निकालने के लिए जाने जाते हैं। उनके खिलाफ बाएं हाथ के पंत ज्यादा इफेक्टिव हो सकते हैं।

हेड कोच द्रविड़ ने पंत को खिलाने के दिए संकेत

हेड कोच राहुल द्रविड़ ने पंत के खेलने के विकल्प पर जिम्बाब्वे के खिलाफ उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने की वजहों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पंत को लेफ्ट आर्म स्पिनर शॉन विलियम्स के खिलाफ रणनीति के तहत मैदान में उतारा गया था। ऋषभ ने विलियम्स को स्विप किया जिसे लॉन्ग ऑन से दौड़कर मिड ऑन पर हैरान करने वाली डाइव लगाकर रायन बर्ल ने लपक लिया।

द्रविड़ ने कहा, “बाएं हाथ के स्पिनर पर हमला करना पंत के लिए तय रोल में शामिल था। मुझे फर्क नहीं पड़ता कि वह कितनी जल्द आउट हुए। हम एक पारी के आधार पर किसी बल्लेबाज को खिलाने या बाहर करने का फैसला नहीं करते। मुझे लगता है कि यहां उनकी जरूरत पड़ सकती है। टीम में शामिल तमाम 15 खिलाड़ी उपयोगी हैं।”

हालांकि द्रविड़ ने पूरा खुलासा नहीं किया पर उन्होंने संकेत तो दे ही दिया कि टीम मैनेजमेंट की स्कीम में कार्तिक से ज्यादा पंत फिट हो रहे हैं।    

    

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement