T20 World Cup 2022: धोनी-विराट और रोहित के बीच ICC टूर्नामेंट का ये खास कनेक्शन, पाकिस्तान की हार तय!

T20 World Cup 2022: एमएस धोनी और विराट कोहली ने अपने पहले ICC टूर्नामेंट के पहले मैच में जो कर दिखाया था, अब वही मौका है रोहित शर्मा के पास।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 23, 2022 11:09 IST
T20 World Cup 2022 में पहली बार...- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV (GETTYIMAGES) T20 World Cup 2022 में पहली बार रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत खेलेगा ICC टूर्नामेंट

Highlights

  • T20 वर्ल्ड कप 2022 में 23 अक्टूबर को होगा भारत-पाकिस्तान मैच
  • सुपर-12 के ग्रुप 2 में मौजूद हैं भारत और पाकिस्तान की टीमें
  • धोनी, विराट और रोहित के बीच है ICC टूर्नामेंट का एक खास कनेक्शन

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप के 8वें संस्करण की शुरुआत 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में होगी जिसमें अब तकरीबन तीन हफ्तों का समय शेष रह गया है। इस बार टीम इंडिया पहली बार इस ICC टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की कप्तानी में उतरेगी। 23 अक्टूबर को भारत का पहला मुकाबला चिर प्रतिद्वंद्वीय पाकिस्तान के साथ होना है। लेकिन उससे पहले एक दिलचस्प आंकड़ा कहें या फिर कनेक्शन सामने आया है। यह कनेक्शन है मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा का पूर्व कप्तान एमएस धोनी और विराट कोहली के साथ। आइए जाने हैं क्या है वो खास कनेक्शन?

अगर इस कनेक्शन के असर की बात करें तो अगर यह संयोग बरकरार रहता है तो आगामी टी20 वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में पाकिस्तान की हार तय है। जी हां, इससे पहले एमएस धोनी और विराट कोहली ने भी बतौर कप्तान अपने पहले आईसीसी टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में पाकिस्तान को ही मात दी थी। अब बारी है रोहित शर्मा की जो पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट में बतौर कप्तान 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ ही उतरेंगे। आइए वो दो मौके भी जान लेते हैं जब धोनी और विराट ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी।

2007 टी20 वर्ल्ड कप

भारत, पाकिस्तान और स्कॉटलैंड टी20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में ग्रुप डी में थे। टीम इंडिया पहली बार एमएस धोनी की कप्तानी में आईसीसी टूर्नामेंट खेलने उतरी थी। 13 सितंबर को टीम को पहला मुकाबला स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलने उतरना था लेकिन यह मैच हो नहीं पाया और बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। धोनी का इंतजार बढ़ा और फिर वह पहली बार 14 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में उतरे। दोनों चिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच मुकाबला टाई हो गया और अंत में बॉल आउट नियम से भारत ने यह मैच अपने नाम करा।

2007 वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को दी थी मात

Image Source : GETTYIMAGES
2007 वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को दी थी मात

2017 चैंपियंस ट्रॉफी

यह वो मौका था जब धोनी की विरासत विराट कोहली के हाथों में आ चुकी थी। पहली बार 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में टीम विराट की कप्तानी में मैदान पर उतरी। इस मुकाबले में टीम इंडिया के सामने थी पाकिस्तान की चुनौती। यह विराट कोहली का बतौर कप्तान आईसीसी टूर्नामेंट में पहला मुकाबला था। बारिश से बाधित यह मुकाबला बर्मिंघम (इंग्लैंड) के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। बारिश से बाधित इस मैच को टीम इंडिया ने 124 रनों से अपने नाम किया। हालांकि, टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को पाकिस्तान से ही हार झेलनी पड़ी थी।

2017 चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल

Image Source : GETTYIMAGES
2017 चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में होगा हाईवोल्टेज मैच

अब इन दो मौकों के बाद बारी है हिटमैन रोहित शर्मा की। उनकी कप्तानी में भारत अपना पहला आईसीसी टूर्नामेंट का मैच 23 अक्टूबर को मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। यह मुकाबला इस वर्ल्ड कप में भारत का पहला मैच भी होगा। आपको बता दें कि आगामी वर्ल्ड कप में सुपर-12 में भारत और पाकिस्तान की टीमें ग्रुप 2 में साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के साथ हैं। इस ग्रुप में क्वालीफाइंग राउंड के बाद दो टीमें और शामिल होंगी। पिछले वर्ल्ड कप के ओपनिंग मैच में भारत को पाकिस्तान ने 10 विकेट से मात दी थी। यहां रोहित उस हार का बदला एमसीजी में लेना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें:-

शाहीन अफरीदी ने बाबर आजम-रिजवान को कहा 'मतलबी'! इशारों-इशारों में अपनी ही कोच पर साधा निशाना

T20 World Cup all Squads: हर टीम का हुआ ऐलान, जानें टी20 वर्ल्ड कप के सभी स्क्वॉड और खास मैचों के शेड्यूल

Jasprit Bumrah T20 World Cup 2022: फिट होने के बावजूद नहीं लौटे बुमराह, T20 वर्ल्ड कप से पहले मैच प्रैक्टिस जरूरी

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022