Thursday, April 25, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: ग्रुप-1 के 3 मैच बारिश में धुले, सेमीफाइनल में टीम इंडिया का किससे होगा सामना? जानें समीकरण

T20 World Cup 2022: ग्रुप 1 के तीन मैच अभी तक बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं। उसमें से दो मैच अकेले अफगानिस्तान के थे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: October 29, 2022 11:11 IST
बारिश के कारण...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बारिश के कारण सेमीफाइनल के समीकरण बिगड़ सकते हैं

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में बारिश एक विलेन बनकर उभर रही है। खासतौर से मेलबर्न में बारिश का कहर ज्यादा देखने को मिल रहा है। यहां पर हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच एक जोरदार मुकाबले से शुरुआत हुई थी लेकिन उसके बाद बैक टू बैक तीन मैच इस मैदान पर बिना टॉस के ही बारिश की भेंट चढ़ गए। सबसे बड़ी बात यह कि यह तीनों मुकाबले ग्रुप 1 के थे। उसमें से अफगानिस्तान को इसका सबसे बड़ा खामियाजा उठाना पड़ा। 

अफगानिस्तान ने अभी तक 3 मैच अपने खाते में जोड़े लेकिन खेलने का मौका उसे सिर्फ एक में ही मिला। पहले मैच में अफगान टीम को इंग्लैंड ने मात दी थी। इसके बाद न्यूजीलैंड और फिर आयरलैंड के खिलाफ उनके दो मुकाबले रद्द हो गए। ऐसे में अब टीम के तीन मैचों के बाद सिर्फ 3 अंक हैं। उसके बचे हुए दो मुकाबले श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से होने हैं। इन दोनों ही मुकाबलों में मोहम्मद नबी की टीम के लिए जीतना एक बड़ी चुनौती हो सकती है। कहीं ना कहीं बारिश ने इस टीम का खेल अब बिगाड़ दिया है।

क्या कहते हैं समीकरण?

अगर समीकरणों की बात करें तो ग्रुप 1 में न्यूजीलैंड एक जीत और एक बेनतीजा मैच के बाद 3 अंकों के साथ टॉप पर है। न्यूजीलैंड के बचे हुए मुकाबले हैं आयरलैंड, इंग्लैंड और श्रीलंका के साथ। जिस तरह से टीम ने कंगारुओं को चारों खाने चित किया था उसे देखकर लगता है कि वह इस ग्रुप में टॉप कर सकती है। लेकिन अगर कीवी टीम को इंग्लैंड और श्रीलंका हराती है तो समीकरण बदल जाएंगे। वहीं इंग्लैंड अभी अफगानिस्तान से जीत, आयरलैंड से हार और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रद्द मुकाबले के बाद दो मैच खेल चुकी है। उसके बचे हुए मुकाबले हैं श्रीलंका और न्यूजीलैंड से जो आसान नहीं होंगे। वहीं ऑस्ट्रेलिया की इन सबके बीच लॉटरी लग सकती है।

सेमीफाइनल में कौन होगा भारत का विरोधी?

आइए बताते हैं कैसे होम टीम ऑस्ट्रेलिया को फायदा मिल सकता है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक तीन मैच खेले हैं। एक जीत, एक हार और एक बेनतीजा मैच के बाद 3 मैचों में उसके 3 अंक हैं। खास बात यह कि उसके दो बचे हुए मुकाबले आयरलैंड और अफगानिस्तान से होने हैं जो उसकी अपेक्षा कमजोर टीमें हैं। ऐसे में अगर न्यूजीलैंड यह ग्रुप टॉप करता है तो इंग्लैंड की बजाय ऑस्ट्रेलिया के इस ग्रुप में दूसरे स्थान पर फिनिश करने के ज्यादा चांस हैं। वहीं अगर दूसरी कंडीशन में अगर न्यूजीलैंड लगातार हारता है तो अच्छे नेट रन रेट से इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया नंबर 1 या 2 पर फिनिश कर सकता हैं। 

उधर टीम इंडिया के ग्रुप 2 में टॉप करने की भरपूर उम्मीदें हैं। इस लिहाज से ग्रुप 1 की कंडीशन को मद्देनजर रखते हुए भारत के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड से भिड़ने के ज्यादा चांस हैं। वहीं अगर समीकरण बदले और इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया की जीत से न्यूजीलैंड नीचे खिसकता है तो न्यूजीलैंड से भी टीम का अंतिम 4 में सामना हो सकता है। सेमीफाइनल में ग्रुप 1 की टॉप टीम का सामना ग्रुप 2 की दूसरे नंबर वाली टीम और ग्रुप 2 की टॉप टीम का सामना ग्रुप 1 की दूसरे नंबर वाली टीम से होगा। अब देखना होगा आगे चलकर क्या समीकरण बनते हैं, अभी यह तो बस एक अनुमान ही हैं।

यह भी पढ़ें:-

डेब्यू से पहले सूर्या को रवि शास्त्री ने दिया था गुरु मंत्र, Video में SKY ने खुद किया खुलासा

Suryakumar Yadav T20I: सूर्यकुमार यादव बने नंबर 1 बल्लेबाज, पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद रिजवान को छोड़ा पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement