Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022 : विराट कोहली के नाम सबसे ज्यादा रन, जानिए किसने लिए सर्वाधिक विकेट

T20 World Cup 2022 : टी20 विश्व कप 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने और सबसे ज्यादा विकेट लेने की भी जबरदस्त जंग चल रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 03, 2022 15:17 IST
Virat Kohli and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli and Rohit Sharma

T20 World Cup 2022 Most Runs And Most Wickets :  ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्व कप 2022 का रोमांच जारी है। टीमें एक दूसरे को परास्त कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहती हैं। इस बीच रोज नए नए कीर्तिमान भी रचे जा रहे हैं और बल्लेबाजों के साथ साथ गेंदबाज भी इस कोशिश में हैं कि वे बाकी खिलाड़ियों से आगे निकल जाएं। अभी तक खेले गए मैचों की बात करें तो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों के बीच भी जबरदस्त जंग जारी है। हर मैच के बाद इस लिस्ट में बदलाव आ रहा है। 

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

विराट कोहली रन बनाने के मामले में नंबर वन 

अब तक खेले गए मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इस मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं। कोहली अब तक खेले गए अपने चार मैचों में 220 रन बनाकर सबसे आगे चल रहे हैं। केवल दक्षिण अफ्रीका को छोड़ दें तो बाकी सभी मैचों में विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारियां खेली हैं और टीम इंडिया की जीत में बड़ा योगदान उनका रहा है। उनका स्ट्राइक रेट 144.74 का है और औसत 220.00 का है, इससे समझा जा सकता है कि वे कितनी शानदार पारियां खेल रहे हैं। इसके बाद लिस्ट में दूसरे नंबर पर Max ODowd है, जिन्होंने 213 रन अपनी टीम के लिए जोड़ दिए हैं। लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के कुशल मेंडिस हैं, जिन्होंने 205 रन बना लिए हैं। इन तीनों बल्लेबाजों के बीच रनों का बहुत ज्यादा फासला नहीं है। यानी आने वाले दिनों में ये जंग और भी तगड़ी होने वाली है। 

wanindu hasaranga

Image Source : AP
wanindu hasaranga

गेंदबाजी में वानिंदु हसरंगा नंबर वन, अर्शदीप सिंह भी टॉप 10 में शामिल 
सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात की जाए तो इस लिस्ट में श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं। उनके नाम 13 विकेट हैं। ब्लेसिंग मुजरबानी हैं और तीसरे नंबर पर बास डी लीडे हैं, इन दोनों के 11.11 विकेट हैं। लेकिन जिसका औसत अच्छा है, वो आगे हैं ओर खराब औसत वाला खिलाड़ी पीछे है। टीम इंडिया के खिलाड़ी की बात की जाए तो भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह नौ विकेट लेकर आठवें नंबर पर कब्जा जमाए हुए हैं। बाकी टॉप 10 की लिस्ट में कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है। यहां भी विकेटों के बीच ज्यादा अंतर नहीं है, इसलिए कभी भी कोई भी खिलाड़ी आगे निकल सकता है। देखना होगा कि जब टी20 विश्व कप 2022 खत्म होगा तो कौन सा खिलाड़ी बाजी मारके आगे निकलता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement