T20 World Cup 2022 : पहले विश्व कप से लेकर अब तक कब कौन बना चैंपियन, जानिए यहां

T20 World Cup 2022 : टी20 विश्व कप आयोजन फिर से होना जा रहा है, भारत ने 2007 में इस ट्रॉॅफी पर कब्जा किया था, लेकिन इसके बाद से सूखा पड़ा हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 06, 2022 12:23 IST
T20 World Cup 2022 MS Dhoni And Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES T20 World Cup 2022 MS Dhoni And Team India

Highlights

  • टी20 विश्व कप 2022 शुरू होने में अब बचे हैं केवल दस ही दिन
  • साल 2007 में खेला गया पहला टी20 विश्व कप जीता था भारत ने
  • टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना, रोहित शर्मा के पास कमान

T20 World Cup Winning Teams list : टी20 विश्व कप 2022 शुरू होने में अब बस दस ही दिन का वक्त बचा हुआ है। टीमों ने ऑस्ट्रेलिया पहुंचना शुरू कर दिया और तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस बीच टीम इंडिया ने आज सुबह ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भर ली है और जल्द ही टीम वहां पहुंच जाएगी। टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में इस बार के विश्व कप में उतरने जा रही है और भारतीय फैंस चाहते हैं रोहित शर्मा एंड कंपनी अब जब देश वापस लौटे तो कप लेकर ही आए। भारतीय टीम ने साल 2007 में खेला गया पहला टी20 विश्व कप जीता था, लेकिन इसके बाद से अभी तक ट्रॉफी नहीं मिली है। चलिए आज आपको बताते हैं कि पहले विश्व कप से साल 2021 तक कब कौन सी टीम चैंपियन बनी है। 

एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने जीता था पहला टी20 विश्व कप

साल 2007 में टी20 का पहला विश्व कप खेला गया था, इसकी मेजबानी की जिम्मेदारी दक्षिण अफ्रीका ने उठाई थी। किसी ने भी नहीं सोचा था कि नई टीम इंडिया और नए कप्तान एमएस धोनी विश्व कप जीत जाएंगे, क्योंकि उस वक्त के बड़े खिलाड़ी रहे सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने इस विश्व से अपना नाम वापस ले लिया था, इसलिए युवाओं को मौका मिला और एमएस धोनी को टीम की कमान सौंपी गई। लेकिन भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया और पहले ही विश्व कप की ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। भारतीय टीम ने पाकिस्तान को फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया था। साल 1983 के बाद ये पहला मौका था, जब भारतीय टीम ने विश्व कप जीता था। हालांकि इसके बाद से अब तक भारतीय टीम विश्व कप जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है। 

T20 World Cup 2022 MS Dhoni And Team India

Image Source : GETTY IMAGES
T20 World Cup 2022 MS Dhoni And Team India

पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें जीत चुकी हैं खिताब 
2007 के बाद साल 2009 में फिर से विश्व कप खेला और इस बार चैंपियन बनने का सौभाग्य हमारे पड़ोसी पाकिस्तान को मिला। पाकिस्तानी टीम ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए ट्रॉफी पर कब्जा किया था। इसके बाद साल 2010 में फिर से विश्व कप का आयोजन किया गया और इस बार इंग्लैंड ने खिताब पर कब्जा किया। साल 2012 में विश्व को फिर से नया चैंपियन मिला और इस बार वेस्टइंडीज की टीम ने इस पर कब्जा किया। साल 2014 में श्रीलंकाई टीम ने सभी को पछाड़ते हुए खिताब जीता और बाकी सभी टीमों को पीछे छोड़ दिया। साल 2016 में फिर से विश्व कप खेला गया और इस बार फिर से वेस्टइंडीज की टीम चैंपियन बनी। वेस्टइंडीज अकेली ऐसी टीम है, जिसने दो बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया है। इसके बाद साल 2020 में फिर से विश्व कप आयोजन होना था, ऑस्ट्रेलिया को इसकी मेजबानी मिली थी, लेकिन कोरोना के कारण इसका आयोजन नहीं हो पाया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस खुद ही कराने से इन्कार कर दिया था। लेकिन साल 2021 में भारत को इसकी मेजबानी मिली थी। कोरोना का प्रकोप इस बीच भी था, यही कारण था कि भारत को मेजबानी मिलने के बाद भी इसका आयोजन यूएई के कराया गया। इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम चैंपियन बनी। विश्व कप की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीम मानी जाने वाली ऑस्ट्रेलिया का ये पहला विश्व कप का खिताब था। अब एक बार फिर से इसका आयोजन होने जा रहा है, देखना होगा कि इस बार विश्व कप को कोई नया चैंपियन मिलेगा या फिर जो टीमें पहले ही विश्व कप जीत चुकी है, उसी में से कोई टीम फिर से खिताब पर कब्जा करती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड