Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

सुपर 8 में जाने के लिए सबसे रोमांचक हुई ग्रुप सी की जंग, किसी एक बड़ी टीम का बाहर होना लगभग तय

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब तक कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिल गए हैं। ऐसे में आइए ग्रुप सी के क्वालिफिकेशन सिनेरियो पर एक नजर डालें।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: June 11, 2024 17:29 IST
T20 World Cup 2024- India TV Hindi
Image Source : AP / PTI टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप सी की टीम

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज में किया जा रहा है। टूर्नामेंट में इस बार कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। जहां सभी टीमों के चार ग्रुप में बांटा गया है। इसके बाद हर ग्रुप से दो टीमें अगले राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी। जहां सभी टीमों के बीच सुपर 8 राउंड के मुकाबले खेले जाएगा। वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया ग्रुप ए का हिस्सा है। हालांकि हम आपको ग्रुप सी के बारे में बताने जा रहे हैं। यह ग्रुप वर्ल्ड कप की सबसे रोमांचक ग्रुप नजर आ रही है। जहां से अभी किसी भी टीम ने सुपर 8 के लिए क्वालीफाई नहीं किया है। इस ग्रुप में अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी की टीम मौजूद है। इन पांचों टीमों में युगांडा और पापुआ न्यू गिनी की टीम कमजोर है, लेकिन अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच कांटे की टक्कर की उम्मीद है।

कैसा है इस ग्रुप का हाल

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप सी के हाल के बारे में बात करें तो अफगानिस्तान की टीम अंक तालिका में इस वक्त पहले स्थान पर मौजूद है। दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज की टीम है। तीसरे स्थान पर युगांडा, चौथे स्थान पर पापुआ न्यू गिनी और आखिरी स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम है। टूर्नामेंट को शुरुआती मैच में कीवी टीम को अफागनिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद उन्होंने अभी तक एक भी मुकाबला नहीं खेला है। ऐसे न्यूजीलैंड की टीम आखिरी स्थान पर मौजूद है।

सभी टीम का सुपर 8 मे जानें का समीकरण

ग्रुप सी से दो टीम सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करेगी। इन दो टीमों में अपना नाम पक्का करवाने का अभी सभी टीमों के पास मौका है। ऐसे में आइए सभी पांच टीमों के समीकरण पर एक नजर डालते हैं। 

  1. अफगानिस्तान (4 अंक | 5.225 एनआरआर): पापुआ न्यू गिनी या वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और जीत उनकी जगह पक्की कर देगी।
  2. वेस्टइंडीज (4 अंक | 3.574 एनआरआर): अगले राउंड में जाने के लिए न्यूजीलैंड या अफगानिस्तान के खिलाफ जीत जरूरी है।
  3. युगांडा (2 अंक | -4.217 एनआरआर): युगांडा को न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी जीत और अन्य टीमों के नतीजों की जरूरत है जो उनके पक्ष में हों।
  4. पापुआ न्यू गिनी (0 अंक | -0.434 एनआरआर): पीएनजी के आगे बढ़ने की संभावना काफी कम है, लेकिन उन्हें अपने बचे हुए मैचों को बड़े अंतर से जीतना होगा। जोकि न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के खिलाफ खेला जान है। 
  5. न्यूजीलैंड (0 अंक | -4.200 एनआरआर): न्यूजीलैंड को वेस्टइंडीज, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अपने बाकी सभी मैच जीतने होंगे। इसके अलावा उन्हें अपने नेट रन रेट को भी अच्छा करना होगा। जोकि अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में मिली हार के कारण खराब हो गया है।

ग्रुप सी के बचे हुए मैच

  • वेस्टइंडीज बनाम न्यूजीलैंड - 13 जून
  • अफगानिस्तान बनाम पापुआ न्यू गिनी - 14 जून
  • न्यूजीलैंड बनाम युगांडा - 15 जून
  • न्यूजीलैंड बनाम पापुआ न्यू गिनी - 17 जून
  • वेस्टइंजीज बनाम अफगानिस्तान - 18 जून

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए बन रहा गजब का संयोग, क्या फिर रचा जाएगा इतिहास 

सुपर-8 में पहुंचने का पाकिस्तान के पास आखिरी रास्ता, कनाडा के खिलाफ कैसी होगी Playing 11?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement