Sunday, May 26, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024: हार्दिक पांड्या पर लटकी तलवार, बुरी तरह हुए फ्लॉप

टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम अभी तय नहीं है। इस बीच हार्दिक पांड्या उस स्क्वाड में होंगे या नहीं, इसको लेकर सस्पेंस है। नई रिपोर्ट ने हार्दिक की टेंशन जरूर बढ़ा दी होगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: April 16, 2024 13:39 IST
hardik pandya- India TV Hindi
Image Source : GETTY T20 World Cup 2024: हार्दिक पांड्या पर लटकी तलवार

T20 World Cup 2024 Hardik Pandya: अब वो दिन करीब आ रहा है, जब टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया जाएगा। जून में होने वाले विश्व कप के लिए कौन से वो 15 भारतीय खिलाड़ी होंगे, जो चुने जाएंगे, ये तो बाद में पता चलेगा, लेकिन सेलेक्टर्स की नजर इंडियन प्रीमियर लीग के जारी मैचों पर लगातार बनी हुई। इस बीच मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या के लिए इंडियन प्रीमियर लीग का सीजन तो अच्छा नहीं ही जा रहा है, साथ ही उनकी टी20 विश्व कप की टीम इंडिया में भी जगह बनने पर सस्पेंस गहरा रहा है। ना तो हार्दिक का बल्ला चल रहा है और न ही वे गेंद से कमाल कर पा रहे हैं।

टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी में ​बीसीसीआई और सेलेक्शन कमेटी 

इस बीच खबर है कि टी20 ​वर्ल्ड कप 2024 की टीम सेलेक्शन को लेकर पिछले दिनों भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा, हेड कोच राहुल द्रविड़ और चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर के बीच एक मीटिंग हुई है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार हार्दिक पांड्या की टीम इंडिया में एंट्री इस बात पर निर्भर करती है कि वे कैसी गेंदबाजी करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम में वापसी करनी है तो उन्हें लगातार गेंदबाजी करनी होगी। रिपोर्ट के अनुसार मीटिंग के दौरान चर्चा इस बात को लेकर ज्यादा हुई कि एक ऐसा खिलाड़ी चाहिए होगा, जो सीम बॉलिंग के साथ साथ मिडल आर्डर में बल्लेबाजी भी कर सके। 

हार्दिक कप्तानी में रहे बुरी तरह से फ्लॉप 

हार्दिक पांड्या को इस बार मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभालने का मौका मिला है। उनकी कप्तानी में एमआई की टीम लगातार तीन मैच हारी। इसके बाद जीत मिली भी तो केवल दो ही मैचों में। टीम इस वक्त दो मैच जीतकर और चार अंक लेकर इंडियन प्रीमियर लीग के प्वाइंट्स टेबल में आठवें नंबर पर है। यहां से अगर टीम जीत के पथ पर अग्रसर होगी, तभी टॉप 4 में अपनी जगह पक्की कर पाएगी। इतना ही नहीं, मुंबई का कप्तान बनने के बाद स्टेडियम में दर्शक भी हार्दिक को लगातार ट्रोल कर रहे हैं। ये बात अब किसी से भी छिपी नहीं है। लगातार दिग्गज खिलाड़ी इस बात को लेकर अपनी अपनी राय रख रहे हैं। 

पांड्या का खुद का प्रदर्शन भी नहीं रहा है अच्छा 

हार्दिक के साथ दिक्कत ये है कि उनकी टीम को बेहतर प्रदर्शन नहीं ही कर रही है, इसके साथ ही खुद हार्दिक के बल्ले से भी कोई मैच ​विनिंग पारी नहीं आई है। ज्यादा पीछे न जाते हुए रविवार शाम को सीएसके के खिलाफ जो मैच खेला गया, उसी को ले लेते हैं तो आखिरी ओवर में गेंद खुद पांड्या ने संभाली। लेकिन धोनी ने बैक टू बैक 3 छक्के लगा दिए। साथ ही इस ओवर में पांड्या की लाइन और लेंथ भी काफी बिगड़ी हुई सी नजर आ रही थी। यही वो ओवर था, जिसकी वजह से मुंबई को हार का सामना करना पड़ा। 

 

मीडिल आर्डर में चाहिए एक पेस बॉलर आलराउंडर 

बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी चाहती है कि एक पेस बॉलर टीम में ऐसा होना चाहिए जो ​आखिरी के ओवर में आकर बल्लेबाजी भी कर ले। इससे टीम का बैलेंस बनेगा। साथ ही गेंदबाजी के भी कुल 6 विकल्प कप्तान के पास होंगे। इसमें हार्दिक पांड्या फिट तो बैठते हैं, लेकिन दिक्कत यही है कि ना तो उनका बल्ला उस तरह से चल रहा है, जिसके लिए वे जाने जाते हैं और ही गेंदबाजी में कोई कारनामा कर पा रहे हैं। 

हार्दिक के नाम केवल 3 विकेट 

मुंबई इंडियंस ने अब तक जो 6 मैच इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग में खेले हैं, उसमें से 4 में हार्दिक ने गेंदबाजी की है। पहले दो मैचों में उन्होंने बॉलिंग की शुरुआत की। लेकिन इस दौरान उनकी गेंदबाजी पर खूब रन आए। इसके बाद दो मैचों में उन्होंने गेंदबाजी नहीं की, लेकिन इसके बाद फिर से उन्होंने गेंदबाजी की और खूब रन दिए। हार्दिक पांड्या ने अब 4 मैचों में केवल तीन विकेट अपने नाम किए हैं और वे करीब 12 रन की इकॉनमी रेट से रन दे रहे हैं। ये एक दिक्कत वाली बात है।  

वनडे विश्व कप में चोटिल हो गए थे हार्दिक पांड्या 

हार्दिक पांड्या वनडे विश्व कप में भी भारतीय टीम के लिए खेल रहे थे, उस दौरान उनका प्रदर्शन भी ठीक ठाक था, लेकिन बीच में ही वे चोटिल हो गए और पूरे विश्व कप से ​बाहर हो गए। बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी कहीं न कहीं इस पर भी ध्यान दे रही है कि कहीं इस विश्व कप में भी वे चोटिल होकर बाहर हो गए तो फिर टीम बीच में बुरी फंस जाएगी। इसलिए उनके सेलेक्शन के बारे में सेलेक्टर्स फूंक फूंककर कदम रख रही है। देखना होगा कि बचे हुए मैचों में हार्दिक का प्रदर्शन कैसा रहता है, साथ ही सेलेक्टर्स उनको लेकर आखिरी क्या फैसला करते हैं। 

यह भी पढ़ें 

T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा का मजाक बन सकता है हकीकत, दिनेश कार्तिक ने ठोक दिया दावा

RCB अभी भी कर सकती है प्लेऑफ में एंट्री, बस करना होगा ये काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement