Thursday, May 02, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024: एक से बढ़कर एक दावेदार, सेलेक्टर्स भी टेंशन में

भारत के उन 15 खिलाड़ियों का सेलेक्शन जल्द होने वाला है, जो इस साल के टी20 विश्व कप में भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 19, 2024 16:48 IST
indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV T20 World Cup 2024 एक से बढ़कर एक दावेदार, सेलेक्टर्स भी टेंशन में

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम इंडिया की तैयारी आईपीएल में ही चल रही है। जो भी खिलाड़ी दावेदार हैं, वो इस वक्त मैदान में खेल रहे हैं। इस बीच अब टी20 विश्व कप के लिए अब जल्द ही टीम इंडिया का ऐलान होना है। धीरे धीरे उसकी तारीख करीब आ रही है। इस बीच सेलेक्टर्स भी भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं और उसी आधार पर उनका चुनाव भी किया जाएगा। हालांकि आपको पता ही है कि कुछ खिलाड़ी तो ऐसे हैं, जिनकी जगह भारतीय टीम में पक्की है। वे लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन ज्यादा संख्या में ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके बारे में पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि उनका चयन हो जाएगा। 

रोहित शर्मा के बाद कौन होगा बैकअप ओपनर 

रोहित शर्मा बतौर कप्तान टी20 विश्वकप में जाएंगे, इसमें ज्यादा शक होना नहीं चाहिए। लेकिन अब सवाल ये है कि रोहित के साथ ओपनिंग कौन करेगा। वैसे तो यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल इसके लिए दावेदार हैं, लेकिन पिछले दिनों खबरें आईं कि विराट कोहली भी ओपन कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो ये जोड़ी सुपरहिट साबित हो सकती है। लेकिन इसके बाद भी एक बैकअप ओपनर की जरूरत पड़ेगी। इससे होगा ये कि शुभमन और यशस्वी में से कोई एक ही खिलाड़ी सेलेक्ट हो पाएगा, वहीं दूसरे को बाहर बैठना पड़ सकता है। 

ऋषभ पंत के अलावा संजू सैमसन भी दावेदार 

विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर वैसे तो पहली च्वाइस ऋषभ पंत ही होने वाले हैं। वे पूरी तरह से फिट नजर आ रहे हैं। अपनी टीम के लिए रन भी बना रहे हैं और कीपिंग भी लाजवाब कर रहे हैं। लेकिन केवल पंत के भरोसा विश्व कप में नहीं जाया जा सकता। एक ​बैकअप कीपर भी चाहिए होगा। इसमें संजू सैमसन का दावा काफी मजबूत नजर आ रहा है। वहीं ईशान किशन, जीतेश शर्मा और केएल राहुल भी अपनी अपनी दावेदारी अच्छा खेली दिखाकर कर रहे हैं। बाजी कौन मारेगा ये देखना दिलचस्प होगा। 

हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे को भी मिल सकता है टिकट 

कहा कुछ भी जा रहा हो, लेकिन ये सभी जानते हैं कि हार्दिक पांड्या अगर ​पूरी तरह से फिट हैं तो फिर वे भी विश्व कप में जाएंगे ही। लेकिन वे लगातार इंजरी से जूझते रहते हैं। पिछले साल खेले गए वनडे विश्व कप के दौरान भी वे बीच से ही हट गए थे। इसके बाद भारतीय टीम संकट में फंस गई थी। ऐसे में एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत होगी, जो आलराउंडर हो और मिडल आर्डर में आकर बल्लेबाजी कर सके। वहीं जरूरत पड़े तो फिनिशर की भूमिका भी निभा सके। इसके लिए शिवम दुबे फिट नजर आते हैं, लेकिन सेलेक्टर्स उनके बारे में क्या सोचते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा। 

कैसी होगी टीम इंडिया की गेंदबाजी 

गेंदबाजी की बात की जाए तो जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव का जाना करीब करीब तय सा है। वहीं मोहम्मद शमी की गैरहाजिरी में उस कमी को सिराज पूरा करते हुए दिख सकते हैं। लेकिन बाकी गेंदबाज कौन होंगे, ये बड़ा सवाल है। अर्शदीप सिंह, आवेश खान, हर्षल पटेल के अलावा स्पिनर्स में युजवेंद्र चहल और रवि बिश्नोई भी अपनी दावेदार ठोक रहे हैं। सफलता किसे मिलेगी, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा। 

यह भी पढ़ें 

DC vs SRH: दिल्ली में होगा सीजन का पहला मुकाबला, हैदराबाद से कैसे मिलेगा पार

रिंकू सिंह से भी आगे निकले आशुतोष शर्मा, मैदान पर मचा रहे तबाही

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement