Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

आईपीएल से बिल्कुल बदला हुआ हो सकता है टी20 वर्ल्ड कप, टीमों की बढ़ेगी टेंशन

टी20 वर्ल्ड कप के दौरान होने वाले मुकाबलों में शायद उतने रन बनते हुए नजर ना आएं, जितने अभी आईपीएल के दौरान आपने देखे हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 28, 2024 17:00 IST
rohit sharma kuldeep yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY आईपीएल से बिल्कुल बदला हुआ हो सकता है टी20 वर्ल्ड कप

T20 WC 2024: आईपीएल 2024 के सीजन में जो कुछ भी हुआ, अगर उसी की उम्मीद आप टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी करेंगे तो हो सकता है कि आपको निराशा हाथ लगे। इस साल के आईपीएल में इतने कीर्तिमान बने, जिसे गिनना भी मुश्किल हो गया। इस बीच अब सभी की नजर टी20 वर्ल्ड कप पर हैं। आईपीएल में गेंदबाजों की खूब पिटाई हुई और बल्लेबाजों ने धमाकेदार अंदाज में रन ठोके। कितने ही मैचों में 250 से ज्यादा स्कोर बना गया, लेकिन वर्ल्ड कप में ऐसा शायद नहीं होगा। 

आईपीएल में टूटे ​कीर्तिमान

आईपीएल के इति​हास की बात की जाए तो शुरू से लेकर साल 2023 तक केवल एक ही बार ऐसा हुआ कि किसी टीम ने 20 ओवर में 250 से ज्यादा का स्कोर बना दिया। लेकिन इस साल एक ही सीजन में 8 बार ऐसा कारनामा हुआ। इतना ही नहीं बड़े से बड़ा स्कोर चेज भी हो गया। इस साल जो रन बने, उसमें बड़ा योगदान इम्पैक्ट प्लेयर का भी रहा। यानी टीमों को एक बल्लेबाज ज्यादा खिलाने की छूट मिली हुई थी, इसका खूब जमकर फायदा उठाया गया। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में ये नियम नहीं होगा। 

ऑलराउंडर्स की भूमिका होगी अहम 

आईपीएल 2024 का खिताब श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने अपने नाम किया है। टीम को विजेता बनाने में स्टार तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की भी बड़ी भूमिका रही। इस बीच मिचेल स्टार्क ने कहा है कि आईपीएल में इंपेक्ट प्लेयर रूल है, टी20 विश्व कप में ऐसा नहीं होगा। ऐसे में टीमों को अपने ऑलराउंडर्स पर ज्यादा भरोसा करना होगा। टी20 वर्ल्ड कप में बल्लेबाजी ऑलराउंडर को आठवें नंबर पर नहीं रख सकते जैसा कि आपने आईपीएल किया था। स्टार्क ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि टी20 विश्व कप में इस तरह के बड़े स्कोर देखेंगे, क्योंकि वहां एक बल्लेबाज कम होगा। 

शिवम दुबे को करनी होगी गेंदबाजी 

आईपीएल के शुरुआती दौर में रुतुराज गायकवाड की कप्तानी वाली सीएसके ने ऑलराउंडर शिवम दुबे को इंपेक्ट खिलाड़ी के तौर पर इस्तेमाल किया था। दुबे ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ कुछ मैच विनिंग पारियां भी खेलीं। लेकिन विश्व कप में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को प्लेइंग इलेवन में जगह पाने के लिए गेंदबाजी से भी करिश्मा करना होगा। वैसे तो अभी तक टीम इंडिया के लिए ये भूमिका हार्दिक पांड्या निभाते रहे हैं। 

वेस्टइंडीज की पिचें हो सकती हैं धीमी, स्पिनर्स को मिल सकती है मदद 

एक अनुभवी क्यूरेटर ने पीटीआई को बताया कि वेस्टइंडीज की पिचें अब वैसी नहीं हैं जैसी 80 या 90 के दशक में हुआ करती थीं। अब वे धीमी हैं और कई बार गेंद रुककर भी आती है। उन्होंने कहा कि गेंदबाज विशेषकर स्पिनर आईपीएल की तुलना में कहीं अधिक भूमिका वर्ल्ड कप में निभाएंगे। क्यूरेटर ने कहा कि भारत ने अपनी टीम में चार स्पिनरों को शामिल किया है। यह शायद वेस्टइंडीज की पिचों की प्रकृति के कारण था। इसलिए मुझे नहीं लगता कि हम वहां 250 का स्कोर देख पाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने कहा कि कैरेबिया में पिचें सूखी होने के कारण गेंद खुरदरी हो जाएगी और स्पिन करने लगेगी। आईपीएल में गेंद की ऊपरी परत लंबे समय तक रहती है और इसलिए गेंद कम टर्न करती है। उन्होंने कहा कि मैंने वहां काफी क्रिकेट खेला है और सीपीएल यानी कैरिबियाई प्रीमियर लीग में भी खेला हूं। विकेट धीमे और कम उछाल वाले होते जाते हैं। 

(pti inputs)

यह भी पढ़ें 

आईपीएल में दिखाया धांसू खेल, टी20 वर्ल्ड कप की टीम में एंट्री, क्या प्लेइंग इलेवन में मिलेगी जगह

T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा तोड़ देंगे क्रिस गेल का ये रिकॉर्ड, सीधे नंबर 3 पर पहुंचेंगे

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement