Friday, June 14, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा तोड़ देंगे क्रिस गेल का ये रिकॉर्ड, सीधे नंबर 3 पर पहुंचेंगे

रोहित शर्मा इस साल के टी20 वर्ल्ड कप में अपने एक हजार रन पूरे कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें पहले वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को पीछे करना होगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 28, 2024 13:27 IST
rohit sharma- India TV Hindi
Image Source : AP T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा तोड़ देंगे क्रिस गेल का ये रिकॉर्ड

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत अब होने को है। भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलकर अपने सफर का श्रीगणेश करेगी। हालांकि इसका आगाज दो जून को हो जाएगा। इस बीच फिर से नए नए कीर्तिमान बनेंगे और रिकॉर्ड स्थापित किए जाएंगे। भारतीय टीम की कमान फिर से रोहित शर्मा संभालते हुए नजर आएंगे। वे साल 2007 की विश्व कप टीम में भी थे, जब भारत ने इसे जीतने में कामयाबी हासिल की थी। इस बीच रोहित शर्मा इस साल के विश्व कप के पहले ही मैच में एक नया रिकॉर्ड बना सकते हैं। 

विराट कोहली ने बनाए हैं टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन 

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास की बात की जाए तो सबसे ज्यादा रन इस टूर्नामेंट में विराट कोहली ने बनाए हैं। अब तक 27 मुकाबले खेलकर कोहली ने 1141 रन अपने नाम किए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर श्रीलंका के महेला जयवर्धने हैं। उनके नाम 31 मैचों में 1016 रन दर्ज हैं। इन दो के अलावा दुनिया का कोई भी बल्लेबाज एक हजार से ज्यादा रन इस टूर्नामेंट में नहीं बना पाया है। लेकिन अब रोहित शर्मा ऐसा कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें पहले वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल को पीछे करना होगा। 

क्रिस गेल तीसरे नंबर पर हैं 

क्रिस गेल ने टी20 वर्ल्ड कप में 33 मुकाबले खेलकर 965 रन अपने नाम किए हैं। इसके बाद नंबर चार पर आते हैं रोहित शर्मा। वे अब तक टी20 वर्ल्ड कप में 39 मैच खेलकर 963 रन अपने नाम कर चुके हैं। यानी क्रिस गेल को पीछे करने के लिए उन्हें केवल तीन और रनों की जरूरत है। लेकिन अगर वे अपने हजार रन पूरे करना चाहते हैं तो उन्हें 63 रन की जरूरत होगी। चुंकि भारतीय टीम का पहला ही मैच आयरलैंड से है, जिसे कुछ कमजोर टीम माना जाता है तो हो सकता है कि इसी मैच में रोहित इस कीर्तिमान को बना दें। 

टॉप 5 में हो सकती है नए बल्लेबाजों की एंट्री 

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों की बात की जाए तो केवल दो ही बल्लेबाज ऐसे हैं, जो अभी भी खेल रहे हैं, बाकी सभी रिटायर हो चुके हैं। विराट कोहली को नंबर एक पर हैं ही, जो अभी तक खेल रहे हैं। महेला जयवर्धने और क्रिस गेल भी रिटायर हैं। वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के ​तिलकरत्ने दिलशान का नाम आता है, जो इस टूर्नामेंट में 897 रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। हालांकि इस बार कुछ बल्लेबाज जरूर ऐसे हो सकते हैं, रन बनाकर टॉप 5 में एंट्री कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 

कौन बनेगा हेड कोच: BCCI के पास पहुंच गए इतने एप्लीकेशन, फर्जी नाम भी शामिल

बाबर आजम के निशाने पर कोहली का विराट कीर्तिमान, बस करना होगा इतना सा काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement