Saturday, June 22, 2024
Advertisement

आईपीएल में दिखाया धांसू खेल, टी20 वर्ल्ड कप की टीम में एंट्री, क्या प्लेइंग इलेवन में मिलेगी जगह

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। सवाल ये है कि क्या संजू सैमसन को भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह मिल पाएगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 28, 2024 16:06 IST
sanju samson virat kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY आईपीएल में दिखाया धांसू खेल, टी20 वर्ल्ड कप की टीम में एंट्री

T20 World Cup 2024: आईपीएल 2024 समाप्त हो चुका है और टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खुमार चढ़ने वाला है। इस वक्त सभी की नजर अमेरिका और वेस्टइंडीज की ओर जा चुकी है, जहां टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इस बार इसमें 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। ज्यादातर खिलाड़ी वहां पहुंच भी चुके हैं, बाकी बचे हुए एक दो दिन में पहुंच जाएंगे। इस बीच भारतीय टीम के खिलाड़ी अमेरिका में हैं और अपनी तैयारी में जुटे हैं। जो रह गए हैं, वे जल्द ही वहां की उड़ान भरेंगे। इस बीच सवाल ये है कि आईपीएल में जिन खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया है, उन्हें टीम इंडिया में जगह तो मिल गई है, लेकिन क्या वे प्लेइंग इलेवन में भी जगह बना पाएंगे, ये समझना जरूरी है। 

संजू सैमसन का रहा आईपीएल में शानदार प्रदर्शन 

संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने इस साल के आईपीएल में ​बेहतर प्रदर्शन किया है। हालांकि शुरुआत तो टीम की शानदार रही, लेकिन जैसे जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ा, टीम पटरी से उतरती चली गई, यही कारण रहा कि आरआर की टीम फाइनल नहीं खेल पाई। लेकिन इस बीच कप्तान संजू सैमसन की चर्चा हर ओर रही। उन्हें पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है। विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर दो खिलाड़ी बीसीसीआई ने शामिल किए हैं। इसमें संजू सैमसन के अलावा ऋषभ पंत का भी नाम शामिल है। लेकिन ये करीब करीब तय है कि इन दोनों में से एक ही खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी। 

आईपीएल में संजू सैमसन 

संजू सैमसन ने इस साल के आईपीएल में अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए कुल 16 मुकाबले खेले हैं। इसमें उनके नाम 531 रन दर्ज हैं। उन्होंने शतक तो एक भी नहीं लगाया, लेकिन पांच अर्धशतक जरूर ठोकने में कामयाब रहे हैं। उनका औसत 48.27 का है और 153.46 के स्ट्राइक रेट से वे बल्लेबाजी कर रहे थे। वे इस साल के आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं। इतना ही नहीं, उनकी कप्तानी की भी खूब तारीफ हो रही है और विकेट के पीछे से पूरे मैच जिस तरह से उन्होंने चलाए, वो सभी ने देखे हैं। 

टी20 इंटरनेशनल में कैसा है संजू का प्रदर्शन 

आईपीएल तो ठीक है, लेकिन अगर टी20 इंटरनेशनल में उनके आंकड़ों की बात की जाए तो उनके रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है, जो उनके खिलाफ जा सकती है। अब तक भारत के लिए 25 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले संजू सैमसन ने 374 रन ही बनाए हैं। शतक तो दूर की बात उनके नाम केवल एक ही अर्धशतक है। यहां उनका औसत 18.70 का है और वे 133.09 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते आ रहे हैं। हालांकि पहले मैच में जब 5 जून को रोहित शर्मा आयरलैंड के खिलाफ टॉस के लिए उतरेंगे, तभी साफ होगा कि ऋषभ पंत और संजू सैमसन में से किसे प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी। 

यह भी पढ़ें 

T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा तोड़ देंगे क्रिस गेल का ये रिकॉर्ड, सीधे नंबर 3 पर पहुंचेंगे

कौन बनेगा हेड कोच: BCCI के पास पहुंच गए इतने एप्लीकेशन, फर्जी नाम भी शामिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement