Monday, April 29, 2024
Advertisement

T20 World Cup Points Table: बांग्लादेश की जीत से टीम इंडिया को हुआ नुकसान, टॉप पोजीशन से नीचे खिसका भारत

T20 World Cup Points Table: बांग्लादेश ने अपने पहले मैच में नीदरलैंड को 9 रनों से हराया और पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: October 24, 2022 14:32 IST
बांग्लादेश ने...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को हराया

Highlights

  • बांग्लादेश ने सुपर 12 में नीदरलैंड को 9 रनों से हराया
  • ग्रुप 2 के पॉइंट्स टेबल में बांग्लादेश टॉप पर पहुंचा
  • टीम इंडिया ने पहले मैच में पाकिस्तान को 4 विकेट से दी थी मात

T20 World Cup Points Table: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पहले मुकाबले में हराकर विजयी आगाज किया था। भारतीय टीम सुपर 12 के ग्रुप 2 में पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और जिम्बाब्वे के साथ मौजूद है। पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ जीतने के बाद टीम इंडिया टॉप पर आ गई थी। लेकिन ग्रुप 2 के दूसरे मैच में बांग्लादेश ने नीदरलैंड को 9 रनों से हराया। बांग्लादेश की इस जीत से भारतीय टीम को पॉइंट्स टेबल में नुकसान उठाना पड़ा।

ग्रुप की बात करें तो अभी हालांकि भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और नीदरलैंड ने ही मैच खेले हैं। ग्रुप का तीसरा मुकाबला साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच जारी है। इस मैच में अगर साउथ अफ्रीका बड़ी जीत दर्ज करती है तो वो भी ग्रुप में टॉप पर आ सकती है। लेकिन फिलहाल बांग्लादेश ने नीदरलैंड को मात देकर टॉप पोजीशन पर कब्जा कर लिया है और भारतीय टीम को दूसरे स्थान पर खिसकना पड़ा है। 

क्या है पॉइंट्स टेबल का हाल?

ग्रुप 2 के पॉइंट्स टेबल की बात करें तो बांग्लादेश ने नीदरलैंड को सुपर 12 के अपने पहले मैच में हराकर 2 अंक हासिल कर लिए हैं। वहीं उनका नेट रनरेट है +0.450, उधर पाकिस्तान को हराने के बाद टीम इंडिया ने भी 2 अंक जुटाए थे और उसका नेट रनरेट +0.050 है। अपना पहला मैच गंवाने के बाद फिलहाल पाकिस्तान 5वें और नीदरलैंड छठे स्थान पर है। भारतीय टीम अब 27 अक्टूबर को नीदरलैंड के खिलाफ अपना दूसरा मैच खेलने उतरेगी।

ेसुपर 12 ग्रुप 2 पॉइंट्स टेबल

Image Source : HTTPS://WWW.T20WORLDCUP.COM/
ेसुपर 12 ग्रुप 2 पॉइंट्स टेबल

अगर सुपर 12 राउंड के मैचों की बात करें तो ग्रुप 1 और ग्रुप 2 दोनों में 6-6 टीमें शामिल हैं। प्रत्येक टीम अपने ग्रुप की सभी अन्य टीमों से एक-एक मैच खेलेगी। इस तरह हर टीम को सुपर 12 में 5-5 मैच खेलने हैं। इस राउंड में दोनों ग्रुप की टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। यही कारण है कि इस राउंड में पोजीशन का महत्व बढ़ जाता है। यहां ऐसा भी हो सकता है अगर आप 5 में से 3 या 4 मैच जीतकर भी सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाएं। इसलिए इस फॉर्मेट में हर मैच जीतना जरूरी हो जाता है।

यह भी पढ़ें:-

IND vs PAK: कोहली की ‘विराट’ पारी के आगे ध्वस्त हुए दो वर्ल्ड रिकॉर्ड, टी20I क्रिकेट में बना नया इतिहास

Bhuvneshwar Kumar T20I Wickets: भुवनेश्वर कुमार बने टी20 के किंग, बने सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement