Saturday, May 18, 2024
Advertisement

World Cup 2023: इतिहास के पन्नों पर दर्ज हुआ टीम इंडिया का नाम, क्रिकेट फैंस ने पहली बार देखा ये कारनामा

IND vs AUS World Cup 2023: टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 में अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला ये मैच भारतीय टीम ने 6 विकेट से अपने नाम किया। इस मैच में एक ऐसा कारनामा देखने को मिला जो क्रिकेट इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था।

Written By: Mohid Khan
Published on: October 09, 2023 17:32 IST
IND vs AUS - India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs AUS

ICC ODI World Cup 2023 IND vs AUS Match: भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत जीत के साथ की है। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक) में टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया। ये मुकाबला काफी लो स्कोरिंग रहा। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 199 रन पर सिमट गया। लेकिन छोटा लक्ष्य होने के बावजूद टीम इंडिया संघर्ष करती नजर आई। भारतीय टीम के टॉप 3 विकेट सिर्फ 2 रन पर गिर गए थे। इसके बाद भारतीय  बल्लेबाजों ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जो क्रिकेट इतिहास में पहले कभी भी देखने को नहीं मिला था। 

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ कुछ ऐसा 

200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। रोहित शर्मा और ईशान किशन खाता खोले बिना आउट हुए। पारी के पहले ओवर की चौथी गेंद पर मिचेल स्टार्क ने किशन को पवेलियन भेजा। फिर पेसर जोश हेजलवुड ने अपने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान रोहित को आउट किया, इसके बाद आखिरी गेंद पर श्रेयस अय्यर (0) को पवेलियन की राह दिखाई। हालांकि टीम इंडिया ने 2 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद काफी शानदार वापसी की और 6 विकेट से मैच अपने नाम किया। ये क्रिकेट के इतिहास में पहला मौका था जब किसी टीम ने 2 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद मैच जीता। इससे पहले कोई भी टीम ऐसा कारनामा नहीं कर सकी थी।

सबसे कम रनों पर 3 विकेट गंवाकर मैच जीतने वाली टीम-

2 रन - भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई, 2023*

4 रन- भारत बनाम जिम्बाब्वे, एडिलेड, 2004
4 रन- श्रीलंका बनाम बांग्लादेश, मीरपुर, 2009
5 रन- श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड, ढाका, 1998 

विराट-राहुल ने खेली मैच विनिंग पारियां 

इस मैच में टीम इंडिया की जीत के सबसे बड़े हीरो विराट कोहली और केएल राहुल रहे। विराट कोहली ने 116 गेंद पर 85 रन की पारी खेली। वहीं, केएल राहुल 115 गेंद पर 8 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 97 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों खिलाड़ियों ने चौथे विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया की मैच में वापसी करवाई। केएल राहुल को इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।  

ऐसा रहा पूरे मैच का हाल

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम 49.3 ओवर में 199 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया के लिए रवींद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को 2-2 विकेट मिले। मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट लिया। इसके बाद टीम इंडिया ने 6 विकेट रहते ये मैच अपने नाम किया। भारतीय टीम अब अपना अगला मैच 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेलेगी। 

यह भी पढ़ें-

पाकिस्तानी टीम में होगा बदलाव, इस खिलाड़ी पर गिर सकती है गाज!

टीम को बड़ा झटका, दूसरा मैच भी नहीं खेल पाएंगे ये खिलाड़ी!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement