Friday, May 03, 2024
Advertisement

अजीत अगरकर होंगे मालामाल, चेतन शर्मा से मिलेंगे इतने करोड़ रुपये ज्‍यादा!

Ajit Agarkar : टीम इंडिया अब टीम इंडिया के चीफ सेलेक्‍टर होंगे। बीसीसीआई ने मंगलवार देर शाम इस बात का ऐलान कर दिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 05, 2023 12:09 IST
Ajit Agarkar - India TV Hindi
Image Source : GETTY Ajit Agarkar

Ajit Agarkar Team India Chief Selector : बीसीसीआई ने टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्‍टर का ऐलान कर दिया है। अब अजीत अगरकर भारतीय टीम की दिशा और दशा तय करेंगे। बीसीसीआई ने भले ही इस बात का ऐलान मंगलवार देर शाम को किया हो, लेकिन तीन चार दिन पहले ही इस बात का अंदाजा हो गया था कि अजीत अगरकर सेलेक्‍टर बनने वाले हैं, वहीं अभी तक जो चार सेलेक्‍टर पहले से थे, अजीत अगरकर उसमें सबसे सीनियर हैं, इसलिए उन्‍हें हेड सेलेक्‍टर की जिम्‍मेदारी दी गई हे। इससे पहले चेतन शर्मा चीफ सेलेक्‍टर हुआ करते थे, अगरकर उनकी जगह लेंगे, लेकिन इस बीच अजीत अगरकर को चेतन शर्मा से ज्‍यादा सैलरी मिलेगी। इस बात की भी संभावना जताई जा रही है। 

बीसीसीआई की सीएसी ने चुना अजीत अगरकर को चीफ सेलेक्‍टर 

बताया जाता है कि अजीत अगरकर क्रिकेट सलाहकार समिति यानी सीएसी के सामने इंटरव्‍यू देने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे। सीएसी में सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे शामिल हैं, उन्‍होंने सर्वसम्मति से अजीत अगरकर को पसंदीदा विकल्प के रूप में चुना। अजीत अगरकर इससे पहले आईपीएल टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ बतौर असिस्‍टेंट कोच जुड़े हुए थे और बीच बीच में कमेंटेटर की भूमिका में भी नजर आते रहे हैं। लेकिन जब उन्‍होंने दिल्‍ली कैपिटल्‍स का साथ छोड़ा तभी से लगने लगा था कि वे टीम इंडिया ने नए चीफ सेलेक्‍टर होंगे। क्रिकबज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले अजीत अगरकर इस भूमिका के लिए तैयार नहीं थे, क्‍योंकि चीफ सेलेक्‍टर को पैसे काफी कम मिलते हैं। साथ ही सेलेक्‍टर बनने के बाद कोई और काम नहीं किया जा सकता। इससे पहले जब चेतन शर्मा चीफ सेलेक्‍टर हुआ करते थे, जब चीफ सेलेक्‍टर सैलरी एक करोड़ रुपये थी, जो शायद अब बढ़ा दी जाएगी। 

टीम इंडिया के चीफ सेलेक्‍टर की सैलरी एक करोड़ से बढ़कर तीन करोड़ हो सकती है 
माना जा रहा है कि बीसीसीआई चेयरमैन पद के लिए फीस एक करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये प्रति वर्ष करने पर सहमत हो गया है। इतना ही नहीं चीफ सेलेक्‍टर के बाद जो बाकी सेलेक्‍टर होते हैं, उन्‍हें अभी तक 90 लाख रुपये मिलते हैं, लेकिन अब उनकी भी सैलरी में बढ़ोत्‍तरी की जाएगी। हालांकि अभी इस पर आखिरी फैसला नहीं लिया गया है। सितंबर में बीसीसीआई की एक एजीएम होगी, उसमें इस पर निर्णय लिया जा सकता है। अगर  ऐसा होता है तो चीफ सेलेक्‍टर की सैलरी एकदम से तीन गुना हो जाएगी। चेतन शर्मा को एक करोड़ रुपये मिलते थे, लेकिन अजीत अगरकर को तीन करोड़ रुपये मिलना शुरू हो जाएंगे। 

अजीत अगरकर चुनेंगे वेस्‍टंडीज टूर के लिए टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया 
इस बीच अजीत अगरकर चीफ सेलेक्‍टर बनने के बाद अब पहली बार टीम इंडिया का सेलेक्‍शन करेंगे। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच होने वाली टेस्‍ट और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है, लेकिन टी20 के लिए अभी टीम की घोषणा नहीं की गई है। अब पहला काम अजीत अगरकर का यह होगा। हालांकि टी20 सीरीज अगस्‍त से पहले सप्‍ताह में शुरू होगी, यानी इसके शुरू होने में अभी एक महीने का वक्‍त है, ऐसे में अजीत अगरकर के पास बाकी सेलेक्‍टर के साथ बैठकर बातचीत करने और रणनीति बनाने का पूरा वक्‍त होगा। सेलेक्‍शन कमेटी में अब अजीत अगरकर के अलावा जो बाकी सदस्‍य हैं, उसमें शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, श्रीधरन शरथ और अंकोला शामिल हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement