Friday, May 03, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने देखा टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा दिन, पहली बार हार के बराबर हुई जीत

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने एक बड़े मुकाम को हासिल कर लिया है। 92 साल से भारत के किसी भी कप्तान ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए इस मुकाम के हासिल नहीं किया था। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 5वां टेस्ट मैच पारी और 64 रन से अपने नाम किया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: March 09, 2024 21:24 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा

Team India: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के पांचवें मैच को टीम इंडिया ने बड़ी आसानी के साथ जीतकर सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। इस पूरे सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन कमाल का रहा। सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भी टीम इंडिया ने इंग्लैंड की अनुभवी टीम और उन्हें बैजबॉल फॉर्मूला को पूरी तरह से फ्लॉप साबित कर दिया। सीरीज के पहले मुकाबले में मिली हार के बाद किसी ने सोचा तक नहीं था कि टीम इंडिया कुछ इस तरह से कमबैक करेगी।

भारत की जीत में कप्तान रोहित शर्मा का भी योगदान काफी अहम रहा। धर्मशाला टेस्ट भारतीय टीम के लिए ऐतिहासिक मुकाबला भी रहा। इस मैच में मिली जीत टीम इंडिया के लिए काफी अहम मानी जा रही और रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहली बार एक बड़ा कारनामा किया है। इससे पहले भारत के किसी भी कप्तान के अंदर टीम इंडिया इस मुकाम को हासिल नहीं कर सकी थी।

टीम इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड

इस भारतीय टीम ने अब वह मुकाम हासिल कर लिया है जो 92 साल के इतिहास में भारत की किसी भी टीम ने नहीं किया है। 579 मैचों में यह भारत की 178वीं टेस्ट जीत थी, जिससे उनकी हार 178 के बराबर हो गई। अपने टेस्ट इतिहास के 92 साल पुराने इतिहास में पहली बार, भारत ने जीत-हार का रेशियो एक बराबर पहुंच  सका है। इससे पहले कभी भी भारत को टेस्ट क्रिकेट में समान जीत और हार नहीं मिली थी और हार हमेशा अधिक ही रही थी। ऐसे में धर्मशाला टेस्ट को ऐतिहासिक माना जा रहा है।

टेस्ट में भारत का रिकॉर्ड:

  • खेले गए मैच: 579
  • जीता: 178
  • हारे: 178
  • ड्रॉ मैच: 222
  • टाई: 1

युवाओं ने किया दमदार प्रदर्शन

भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीत में युवा खिलाड़ियों का सबसे बड़ा योगदान रहा। इस सीरीज में यशस्वी जयसवाल ने सबसे बेस्ट बल्लेबाजी की और उन्होंने 712 रन बनाए। जो किसी एक टेस्ट श्रृंखला में किसी भारतीय द्वारा तीसरा सबसे अधिक रन है, जो सुनील गावस्कर के 774 रन और 732 रन के दोहरे रिकॉर्ड से पीछे है। सीरीज में उनके अद्भुत प्रदर्शन के लिए, उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया। उनके 712 रन में दो दोहरे शतक भी थे, कोई अन्य खिलाड़ी एक भी दोहरा शतक बनाने में कामयाब नहीं हुआ। उनके अलावा, ध्रुव जुरेल और सरफराज खान ने मजबूत जज्बा दिखाया और टीम की जीत में बड़ा योगदान दिया। रोहित शर्मा ने दो शतक बनाए, वहीं गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव ने सभी को इंप्रेस किया।

यह भी पढ़ें

क्या टीम इंडिया में होगी ईशान किशन और श्रेयस अय्यर की वापसी? कोच राहुल द्रविड़ ने कही ये बात

IND vs ENG: टीम इंडिया ने WTC फाइनल में जाने की उम्मीदों को किया और भी मजबूत, अब इतने अंक से हुए आगे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement