Friday, May 10, 2024
Advertisement

World Cup 2023: फाइनल का दबाव या टीम इंडिया का खेल खराब, 12 साल बाद भी लौटे खाली हाथ

World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का खिताब ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम रहा। फाइनल में मिली हार के साथ ही टीम इंडिया एक बार फिर आईसीसी का खिताब जीतने से चूक गई।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: November 19, 2023 21:45 IST
Ind vs aus- India TV Hindi
Image Source : PTI 12 साल बाद भी टूटा ट्रॉफी का ख्वाब

World Cup 2023 Final: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच खेला गया। ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में हुआ जहां टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। इस मैच में टीम इंडिया की बल्लेबाजी पूरी तरह फ्लॉप रही। इसके बाद भारतीय गेंदबाज बीच के ओवर्स में विकेट हासिल करने में नाकाम रहे, जिसके चलते वर्ल्ड जीतने का सपना एक बार फिर सपना ही रह गया। 

12 साल बाद भी लौटे खाली हाथ

टीम इंडिया इस बार वर्ल्ड कप जीतने की सबसे बड़ी दावेदार थी। उसने लीग स्टेज में लगातार 9 मैच जीते थे और सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। इस शानदार फॉर्म के बाद भी वह खिताब जीतने से चूक गई। बता दें टीम इंडिया ने अपना आखिरी वनडे वर्ल्ड कप 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था, तब से ही भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीत नहीं सकी है। 

लगातार तीसरी बार गंवाया मौका 

टीम इंडिया ने 2011 के बाद 3 बार वनडे वर्ल्ड कप खेला है। तीनों ही मौकों पर भारत को हार का सामना करना पड़ा है। 2015 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराया था। इसके बाद 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था। इस बार टीम इंडिया ने फाइनल में तो जगह बनाई, लेकिन जीत इस बार भी नसीब नहीं हुई। 

दबाव में बिखर गई टीम

बड़े मुकाबलों में टीम इंडिया की बल्लेबाजी लगातार फ्लॉप हो रही है। 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम 233 रन पर ऑल आउट हो गई थी। वहीं, 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी टीम इंडिया 221 रन ही बना सकी थी और ऑल आउट हो गई थी। इस बार भी टीम इंडिया 240 रन ही बना सकी और ऑल आउट हो गई। वहीं, इन तीनों बड़े मैचों में भारतीय गेंदबाजों ने सामने वाली टीम को एक बार भी ऑल आउट नहीं किया। 

लीग स्टेज के शेर नॉकआउट में होते हैं ढेर 

चौंकाने वाली बार ये है कि टीम इंडिया 2011 वर्ल्ड कप के बाद खेले गए सभी वनडे वर्ल्ड कप की लीग स्टेज प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही है। लेकिन नॉकआउट मैचों में वह पूरी तरह ढेर हो जाती है। 2015 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज में 6 के 6 मैच जीते थे। वहीं, 2019 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया 9 में से 7 मैच जीतकर लीग स्टेज में टॉप पर रही थी। इस बार भी वह लगातार 9 मैच जीतकर टॉप पर रही, लेकिन नॉकआउट में टीम इंडिया लगातार फ्लॉप हो रही है।  

ऐसा रहा 2023 वर्ल्ड कप का फाइनल 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए इस वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की। लेकिन भारतीय टीम की पारी 50 ओवर में 240 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने इस टारगेट को 4 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने शानदार शतक जड़ा। वहीं, भारत के लिए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए।  

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: जिसका डर था वही हुआ! वर्ल्ड कप 2023 में पहली बार टीम इंडिया के साथ घटी ये घटना

IND vs AUS: 48 साल के वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, भारत के बल्लेबाजों ने बनाया खास रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement