Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूकी टीम इंडिया, बारिश ने बुमराह के मंसूबों पर फेरा पानी

भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-0 से जीत जरूर ली है, लेकिन एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड मेन इन ब्लू के हाथों से निकल गया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 24, 2023 6:59 IST
India vs Ireland- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI India vs Ireland

भारतीय टीम ने आयरलैंड के दौरे पर तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-0 से अपने नाम की। सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया और इसमें टॉस तक नहीं हो पाया। इस सीरीज को टीम इंडिया ने जीता और युवा रिंकू सिंह की प्रतिभा को भी दूसरे मुकाबले में देखा, लेकिन एक बड़ा कारनामा करने से टीम चूक गई। भारतीय टीम के पास दरअसल तीसरा टी20 मैच जीतकर इतिहास रचने का मौका था। लेकिन बारिश ने उस मौके को धुल दिया और टीम इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूक गई। जसप्रीत बुमराह की भी यह पहली टी20 सीरीज बतौर कप्तान थी लेकिन बारिश के कारण उनका व्हाइटवॉश का सपना अधूरा रह गया।

बच गया पाकिस्तान

अगर टी20 इंटरनेशनल में कम से कम तीन या ज्यादा मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा व्हाइटवॉश की बात करें तो पाकिस्तान की टीम 8 बार ऐसा करते हुए सबसे आगे है। वहीं भारत ने भी तीन या उससे अधिक मैचों की टी20 सीरीज में कुल आठ बार व्हाइटवॉश टी20 सीरीज में किए हैं। अगर यह सीरीज भी व्हाइटवॉश हो जाता तो टीम इंडिया पाकिस्तान को पछाड़कर टॉप पर आ सकती थी। लेकिन बारिश के कारण ऐसा नहीं हो सका। हालांकि, अभी भी टीम इंडिया टॉप पर ही है लेकिन पाकिस्तान के साथ संयुक्त रूप से।

 

कब-कब भारत ने किया व्हाइटवॉश?

आपको बता दें कि अपना पहला टी20 मैच 2006 में खेलने के बाद भारत को सबसे छोटे फॉर्मेट में अपनी पहली तीन मैचों की सीरीज खेलने में लगभग 10 साल लग गए थे। उन्होंने इसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-0 के अंतर से जीता था लेकिन व्हाइटवॉश नहीं हो पाया था। इसके बाद भारत ने 2016 में पहली बार किसी टीम को व्हाइटवॉश करने में कामयाब रहा जब ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में टीम ने हराया था। उसके बाद से मेन इन ब्लू ने श्रीलंका  का दो बार, वेस्टइंडीज का तीन बार और न्यूजीलैंड का दो बार व्हाइटवॉश कर दिया, जिससे उसके व्हाइटवॉश की संख्या आठ है।

अगर इस सीरीज की बात कर लें तो एशिया कप से पहले यह टीम इंडिया की आखिरी सीरीज थी। जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की वापसी इस सीरीज का मेन उद्देश्य था। इसमें बाकी सभी सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था। इस सीरीज के पहले मुकाबले को टीम इंडिया ने डीएलएस मेथड के साथ 2 रन से आगे होते हुए जीता था। पहले मैच में भी बारिश के कारण भारत की पूरी बैटिंग नहीं हो पाई थी। फिर दूसरा मैच टीम इंडिया ने 33 रनों से जीता और सीरीज में अजेय बढ़त बना ली। उसके बाद तीसरा मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया और सीरीज 2-0 से भारत ने अपने नाम की। इस तरह व्हाइटवॉश नहीं हो पाया पर बुमराह ने अपनी कप्तानी में पहली सीरीज अजेय रहते हुए जीती।

यह भी पढ़ें:-

पहली सीरीज में कप्तानी करते ही बुमराह ने किया बड़ा कारनामा, रोहित-हार्दिक की कर ली बराबरी

'सब ठीक है, कोई शिकायत नहीं', सीरीज जीतने के बाद कप्तान जसप्रीत बुमराह ने कही ये बड़ी बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement