Friday, May 03, 2024
Advertisement

बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया ने रचे इतने कीर्तिमान, गि​नते गिनते थक जाएंगे

IND vs BAN Asian Games 2023 : रुतुराज गायकवाड की कप्तानी में भारतीय ​क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में धमाकेदार एंट्री की है। मैच के दौरान ​तिलक वर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजायरा पेश किया, साथ ही कई कीर्तिमान भी रचे गए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 06, 2023 11:22 IST
IND vs BAN Asian Games 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI IND vs BAN Asian Games 2023

Team India qualified for the finals of Asian Games 2023 IND vs BAN Match Record : भारतीय क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्स में भी जीत का परचम लहरा दिया है। रुतुराज गायकवाड की कप्तानी में भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को बुरी तरह से रौंदकर शानदार अंदाज में फाइनल में एंट्री कर ली है। अब भारतीय टीम का मेडल पक्का हो गया है। हालांकि कोशिश यही होगी कि गोल्ड मेडल पर निशाना साधा जाए। इससे पहले महिला क्रिकेट टीम ने भी फाइनल में श्रीलंका को हराकर सोना अपने नाम किया था। अब भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के सामने फाइनल में कौन सी टीम होगी, इसका फैसला पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मैच के रिजल्ट पर​​​ निर्भर करेगा। इस बीच टीम इंडिया ने इस मैच में जीत तो दर्ज की ही, साथ ही कुछ नए कीर्तिमान भी रचने का काम किया है। 

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया, फाइनल में की एंट्री 

भारत बनाम बांग्लादेश सेमीफाइनल मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 96 रनों का मामूली का स्कोर खड़ा किया था, यानी भारतीय टीम के सामने जीत ​के लिए म​हज 97 रनों का ही टारगेट था। भारतीय टीम को पहला झटका उस वक्त लगा, जब पहले की ओवर की चौथी बॉल पर सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल आउट हो गए। इसके बाद कप्तान रुतुराज गायकवाड का साथ देने के लिए आए तिलक वर्मा। दोनों ने मिलकर इतनी तेज बल्लेबाजी की कि लगा ही नहीं कि भारतीय टीम एक विकेट गवां चुकी है। भारत ने अपने 50 रन केवल 3.4 ओवर में ही पूरे कर लिए। ये टीम इंडिया का टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज पचासा है। इससे पहले इसी टीम ने एशियन गेम्स के क्वार्टर फाइनल में नेपाल के खिलाफ 3.5 ओवर में पूरे किए थे, लेकिन कुछ ही दिन में ये रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो गया है। 

पहली बार भारत बनाम बांग्लादेश टी20 इंटरनेशनल मैच में दोनों टीमों ने मिलकर बनाए केवल 193 रन 
बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 96 रन बनाए थे, जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया। भारतीय टीम ने 9.2 ओवर में एक विकेट पर 97 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। यानी पूरे मैच में कुल मिलाकर 193 रन बने हैं। टी20 इंटरनेशनल में जब भारत और बांग्लादेश की टीमें आमने सामने हुई हैं, कभी भी दोनों टीमों को ​मिलाकर इतना छोटा टोटल नहीं बना है। ये भी अपने अपने में एक कीर्तिमान हो गया है, हालांकि इसे अच्छा तो कतई नहीं कहा जा सकता। 

तिलक वर्मा ने की कमाल की बल्लेबाजी 
इस मैच में नंबर तीन पर आए तिलक वर्मा ने शानदार अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 55 रनों की नाबाद पारी खेली। अभी तिलक वर्मा केवल 21 ही साल के हैं। वे इतनी उम्र में अपनी टीम की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले उन्होंने हाल में ही 51 रनों की पारी भी खेली थी। रोहित शर्मा जब 21 साल के थे तो उन्होंने 50 रनों की पारी खेली थी। यानी तिलक वर्मा रोहित शर्मा का ही नहीं, अब तो अपना भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। तिलक वर्मा भारत के सबसे कम उम्र में मैंस टी20 इंटरनेशलन मैच में अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। अब सभी की नजर फाइनल मुकाबले पर टिकी हुई है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

वर्ल्ड कप के पहले मैच में गिल का खेलना मुश्किल, एशियन गेम्स में भारत का दबदबा, यहां देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को झटका, शुभमन गिल के खेलने पर सस्पेंस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement