Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप के पहले मैच में गिल का खेलना मुश्किल, एशियन गेम्स में भारत का दबदबा, यहां देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: वनडे वर्ल्ड कप की शुरुआत से लेकर एशियन गेम्स 2023 तक खेल जगत के लिए गुरुवार का दिन काफी व्यस्त रहा। शुक्रवार की सुबह भी खेल जगत से जुड़ी काफी अहम खबरें सामने आई।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: October 06, 2023 12:10 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: एशियन गेम्स 2023, वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत के कारण खेल जगत में काफी हलचल देखने को मिली। एक ओर जहां भारतीय एथलीट एशियन गेम्स में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं भारत को वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले तगड़ा झटका लगा है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें एक साथ

शुरुआती मैच मिस कर सकते हैं गिल

टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेलना है। इस मैच से पहले टीम इंडिया को तगड़ झटका लगा है। टीम के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल का पहला मैच खेलना अब मुश्किल नजर आ रहा है। गिल जब से चेन्नई पहुंचे हैं उन्हें काफी हाई फीवर है और वह पूरी तरह से रेस्ट पर हैं। माना जा रहा है कि गिल को डेंगू हुआ है।

न्यूजीलैंड ने जीता वर्ल्ड कप का पहला मैच

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने पिछली बार की चैंपियन इंग्लैंड को 9 विकेट से बुरी तरह हरा दिया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाए थे। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने मात्र एक विकेट खोकर 36.2 ओवरों में इस टारगेट को चेज कर लिया। 

वर्ल्ड कप के पहले मैच में ही बना रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैड 50 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 282 रन ही बना सकी। लेकिन कमाल की बात ये रही कि टीम के सभी 11 खिलाड़ियों ने दहाई का आंकड़ा पार किया। यानी हर खिलाड़ी ने डबल डिजिट में रन बनाए। इससे पहले वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था। यानी वनडे क्रिकेट के 52 साल के इतिहास में पहली बार ये कारनामा हुआ है। वनडे में 4658 मैचों के बाद ये कमाल हुआ है।

खाली स्टेडियम पर मचा बवाल

वनडे वर्ल्ड कप का पहला मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। इस दौरान स्टेडियम पूरी तरह से खाली नजर आया। जिसके लेकर आईसीसी और बीसीसीआई को सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि यह स्टेडियम इतना बड़ा है कि 40000 से 45000 दर्शक होने के बाद भी यह स्टेडियम खाली नजर आ रहा था।

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का पहला मैच

वनडे वर्ल्ड कप का दूसरा मैच पाकिस्तान और नीदरलैंड के बीच शुक्रवार को खेला जाएगा। इस मैच का आयोजन हैदराबाद में किया जाना है। पाकिस्तान की टीम इस मैच में फेवरेट मानी जा रही है। हालांकि उनके कुछ खिलाड़ी अभी भी आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं।

एशियन गेम्स फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

चीन के हांगझोउ में खेले जा रहे एशियन गेम्स के मेंस क्रिकेट इवेंट का सेमीफाइनल मैच भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हरा दिया। इस मैच में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया फाइनल में पहुंच गई वहीं उनका कम से कम सिल्वर मेडल भी पक्का हो गया है। 

एशियन गेम्स के बैडमिंटन इवेंट में भारत का जलवा

भारत के एचएस प्रणय ने मलेशिया के ली झी जा को तीन गेम तक चले रोमांचक क्वार्टर फाइनल में हराकर भारत के लिए 41 साल बाद बैडमिंटन का पुरुष सिंगल्स का मेडल सुनिश्चित किया लेकिन स्टार शटलर पीवी सिंधू को हार का सामना करना पड़ा। पुरुष डबल्स में सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी भी सेमीफाइनल में पहुंच गई है। 

कबड्डी के मैदान पर भारत बनाम पाकिस्तान

7 बार की चैंपियन भारत की पुरुष कबड्डी टीम ने गुरुवार को ग्रुप ए में चीनी ताइपे को 50-27 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना पाकिस्तान से होगा। इस जीत से भारत ने मेडल भी पक्का कर लिया है। कबड्डी में 2010 ग्वांगझू एशियन गेम्स से सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को कांस्य पदक दिया जाता है। 

कबड्डी के फाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम

भारतीय महिला कबड्डी टीम एशियन गेम्स के फाइनल में पहुंच गई है। भारत ने सेमीफाइनल नेपाल को 61-17 से हराया। ऐसे में भारत का अब एक और कम से कम सिल्वर मेडल पक्का हो गया है।

एशियन गेम्स के 12वें दिन भारत का प्रदर्शन

एशियन गेम्स के 12वें दिन भारत ने कुल पांच मेडल जीते। जिसमें तीन गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रांज मेडल शामिल है। भारत के अभी तक कुल 86 मेडल हो चुके हैं, जिसमें 21 गोल्ड मेडल शामिल हैं। इस वक्त भारत मेडल टैली में चौथे स्थान पर है।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement