T20 World Cup: भारत की जीत से नीदरलैंड्स को होगा फायदा, मिलेगा ये बड़ा ईनाम, जानें पूरा मामला

T20 World Cup: भारत और पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में क्वाॉलीफाई कर चुकी है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: November 06, 2022 15:27 IST
IND vs ZIM, t20 world cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में नीदरलैंड्स की टीम ने रविवार (6 नवंबर) को बड़ा उलटफेर करते हुए दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया। दोनों टीमों के बीच ग्रुप 2 के इस मुकाबले में जीत की दावेदार मानी जा रही दक्षिण अफ्रीका की टीम को 13 रनों से हार का सामना करना पड़ा। नीदरलैंड्स की टीम ने जीत के साथ जहां दक्षिण अफ्रीका को पहली बार टी20 में हराया वहीं उसने वर्ल्ड कप के सभी समीकरण एक बार फिर से बिगाड़कर रख दिए।

नीदरलैंड्स की जीत से एक तरफ जहां पाकिस्तान की किस्मत चमकी तो वहीं भारतीय टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले से पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वॉलीफाई कर गई। इसके बाद पाकिस्तान ने भी बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल की अपनी जगह पक्की कर ली।

नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 158 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 8 विकेट खोकर 145 रन ही बना पाई। नीदरलैंड्स की जीत के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई तो वहीं टूर्नामेंट की चारों सेमीफाइनलिस्ट भी तय हो गई।

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम ने जहां ग्रुप 1 से क्वॉलीफाई किया था तो वहीं ग्रुप 2 से भारत और पाकिस्तान ने अपनी जगह पक्की की। अब नीदरलैंड्स की नजर भारत-जिम्बाब्वे के मैच पर टिकी होगी और वह उम्मीद करेगी कि भारतीय इस मुकाबले को जीत ले।

दरअसल अगला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेला जाएगा जिसकी मेजबानी संयुक्त रूप से अमेरिका और वेस्टइंडीज मिलकर करेंगे। आईसीसी के नियम के अनुसार इस बार सुपर 12 स्टेज की टॉप 8 टीमें सीधे तौर पर 2024 वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलीफाई कर लेंगी। ऐसे में भारत-पाकिस्तान, न्यूजीलैंड-इंग्लैंड और ग्रुप 1 में चौथे स्थान पर रही श्रीलंका की टीम क्वॉलीफाई कर चुकी है, जबकि जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स में से किसी एक को ही 2024 की सीधा टिकट मिलेगा।

अंक तालिका की मौजूदा स्थिति के समीकरण को समझें तो भारत और पाकिस्तान के 6-6 अंक हैं। जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम 5 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं नीदरलैंड्स और बांग्लादेश 4-4 अंक के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर है। जबकि जिम्बाब्वे की टीम 3 अंक के साथ छठे नंबर पर है। अब अगर यहां भारत जीतता है तो नीदरलैंड्स की टीम टॉप 4 में रहेगी और अगले वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेगी लेकिन भारत की हार की स्थिति में जिम्ब्बावे के 5 अंक हो जाएंगे और उसका टिकट कंफर्म हो जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड