Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

श्रीलंकाई खिलाड़ी मैच फिक्सिंग में फंसा, स्टोक्स वापस लेंगे रिटायरमेंट! देखें खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

बेन स्टोक्स जहां रिटायरमेंट से वापस आने को तैयार हो गए हैं। वहीं केएल राहुल और और श्रेयस अय्यर के एशिया कप सेलेक्शन पर संदेह बना हुआ है। यहां देखें खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें एकसाथ।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: August 15, 2023 10:26 IST
Top 10 sports news- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Top 10 sports news

खेल जगत में सोमवार के दिन और मंगलवार सुबह तक काफी सारी खबरें आईं। जहां एक तरफ इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे वर्ल्ड कप से पहले रिटायरमेंट से वापस आने के लिए तैयार हो गए हैं। वहीं श्रीलंका के पूर्व स्पिनर सचित्र सेनानायके मैच फिक्सिंग मामले में फंसते हुए नजर आ रहे हैं। इसके अलावा एशिया कप से पहले भी काफी सारी खबरें खिलाड़ियों को लेकर आ रही हैं जिसके बारे में हम जानकारी देने जा रहे हैं।

मैच फिक्सिंग में फंसे सेनानायके

कोलंबो में मुख्य मजिस्ट्रेट अदालत ने मैच फिक्सिंग के आरोप में श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सचित्र सेनानायके के खिलाफ जांच शुरू होने के बाद उनके विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये खिलाड़ी आईपीएल में सीएसके की टीम में शामिल था और केकेआर के लिए भी खेल चुका है। सेनानायके की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं।

एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान जल्द

मीडिया रिपोर्ट्स में माना जा रहा है कि आज टीम इंडिया का ऐलान एशिया कप के लिए किया जा सकता है। लेकिन उससे पहले ये देखना खास रहेगा कि टीम में किन खिलाड़ियों को जगह मिलती है। यह साफ नहीं हुआ है कि केएल राहुल और श्रेयस अय्यर कबतक वापसी करेंगे। हालांकि इन दोनों खिलाड़ियों के प्रैक्टिस मैच की वीडियोज सामने आ रही हैं। 

सैमसन या जितेश, आयरलैंड टूर पर किस विकेटकीपर को मिलेगा मौका?

भारतीय टीम जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में आयरलैंड दौरे पर तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। आयरलैंड टूर के लिए टीम इंडिया में आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है। आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया में विकेटकीपर के तौर पर जितेश शर्मा और संजू सैमसन को जगह मिली है। अब ये देखने वाली बात होगी कि कप्तान जसप्रीत बुमराह प्लेइंग इलेवन में किसे मौका देते हैं। 

NADA ने पहलवान सीमा बिस्ला पर लगाया एक साल का बैन

टोक्यो ओलंपियन और 2021 एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता पहलवान सीमा बिस्ला को ‘व्हेयरअबाउट’ (अपने रहने के स्थान की जानकारी) साझा नहीं करने पर नेशनल एंटी डोंपिंग एजेंसी द्वारा एक साल का बैन लगाया गया है। नाडा के अनुशासन पैनल ने सीमा के ऊपर ये बड़ा एक्शन लिया है। इससे उनकी मुश्किलें बढ़ गईं हैं। 

ODI वर्ल्ड कप 2023 में खेलने के लिए तैयार हैं बेन स्टोक्स

स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने अपने दम पर इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप 2019 का खिताब दिलाया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में उन्होंने 84 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद जुलाई 2022 में उन्होंने वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था। लेकिन वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 को देखते हुए वह रिटायरमेंट से वापस आ सकते हैं।

डेवाल्ड ब्रेविस को मिली टीम में जगह

वनडे वर्ल्ड कप से पहले साउथ अफ्रीकी टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। वनडे और टी20 सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका ने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका की टीम में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले डेवाल्ड ब्रेविस को मौका दिया है। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में डेवाल्ड ब्रेविस को 3 करोड़ रुपये में खरीदा था। 

एशिया कप के लिए नेपाल की टीम का ऐलान

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल (CAN) ने आगामी एशिया कप 2023 के लिए टीम की घोषणा कर दी है। नेपाल की टीम पाकिस्तान में एक हफ्ते की तैयारी शिविर से गुजरेगी। जहां नेपाल पीसीबी द्वारा नोमिनेटिड टीमों के खिलाफ मैच खेलेगी। नेपाल की टीम का कप्तान रोहित पौडेल को बनाया गया है। टीम में 17 खिलाड़ियों को जगह मिली है। नेपाल के 27 अगस्त तक मुल्तान पहुंचने की उम्मीद है, जहां एशिया कप का पहला मुकाबला खेला जाना है। 

ऐसे मिलेगी अय्यर, राहुल को टीम में जगह

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक अजीत अगरकर की अगुआई वाली चयन समिति केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को तभी चुनेगी, अगर वे 50 ओवर के क्रिकेट की चुनौतियों का सामना कर पाएंगे और इसके लिए उन्हें ‘मैच सिम्युलेशन’ (मैच की परिस्थितियों के अनुसार अभ्यास करना) से गुजरना होगा। राहुल के मामले में सेलेक्टर्स देखना चाहेंगे कि वह 50 ओवर के लिए विकेटकीपिंग करने के लिए फिट होंगे या नहीं और अय्यर को मैच फिटनेस साबित करने के लिए मैच के दौरान पूरे समय मैदान पर रहना होगा।

एशिया कप में तिलक वर्मा मारेंगे एंट्री?

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में भले टीम इंडिया को हार मिली हो, लेकिन इतना तो पक्‍का है कि तिलक वर्मा के रूप में एक युवा और भविष्‍य का सितारा मिल गया है। तिलक वर्मा ने लगातार अपने प्रदर्शन से सभी का ध्‍यान अपनी ओर खींचा और वे आने वाली सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल होने के तगड़े दावेदार भी बन गए हैं। अगर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर का टीम से पत्ता कटता है तो तिलक को एशिया कप स्क्वॉड में जगह मिल सकती है।   

हार्दिक पांड्या की कप्तानी में क्यों मिली सबसे शर्मनाक हार?

भारतीय टीम को हार्दिक पांड्या की कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-2 से हार का सामना करना पड़ा। ऐसा पहली बार हुआ है कि टीम इंडिया को टी20 सीरीज के तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा हो। कप्तान हार्दिक ने टीम में लगातार बदलाव किए और वेस्टइंडीज टूर पर टीम को एक्सपेरिमेंट का अड्डा बना दिया। सीरीज हारने के बाद भारतीय दिग्गज वेंकटेश प्रसाद ने उन्हें लताड़ भी लगाई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement