Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ट्रेंट बोल्ट का नया कीर्तिमान, न्यूजीलैंड के लिए ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

Trent Boult : न्यूजीलैंड के पेसर ट्रेंट बोल्ट ने श्रीलंका के खिलाफ आज खेले जा रहे आईसीसी वनडे विश्वकप के मुकाबले में मैदान पर उतरते ही नया कारनामा कर दिया, जो अब तक न्यूजीलैंड की ओर से कोई भी नहीं कर पाया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 09, 2023 16:00 IST
Trent Boult- India TV Hindi
Image Source : GETTY Trent Boult

Trent Boult : न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भी क्या लाजवाब खिलाड़ी हैं। आज जब आईसीसी विश्व कप 2023 में न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीम मैदान में उतरीं तो वे एक बड़े कीर्तिमान के मुहाने पर थे। मुकाबला शुरू होने के कुछ ही देर बाद उन्होंने ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। मजे की बात ये है कि न्यूजीलैंड का कोई भी खिलाड़ी अब तक ये काम नहीं कर पाया था। इसके साथ ही वे दुनियाभर के गेंदबाजों की एक खास लिस्ट में शुमार हो गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 600 विकेट भी पूरे करने का काम इसी मैच में कर दिखाया है, जो एक बड़ी उपलब्धि है। 

ट्रेंट बोल्ट ने वनडे विश्व कप में पूरे किए 50 विकेट 

ट्रेंट ​बोल्ट ने वनडे विश्व कप के इतिहास में अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। अब तक दुनिया के केवल 5 ही बॉलर ऐसे थे, जिन्होंने विश्व कप में 50 से ज्यादा विकेट लिए थे, अब ट्रेंट बोल्ट छठे गेंदबाज बन गए हैं। वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा ने लिए हैं। उनके नाम कुल 71 विकेट हैं। वहीं श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 68 विकेट लिए हैं।इसके बाद नंबर आता है ऑस्ट्रेलिया के ही मिचेल स्टार्क का। उनके नाम कुल 59 विकेट दर्ज हैं। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने वनडे विश्व कप के अपने करियर में 56 विकेट चटकाए हैं। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज वसीम अकरम भी इस लिस्ट में शुमार हैं। उन्होंने 55 विकेट अपने नाम किए हैं। अब ट्रेंट बोल्ट के 50 विकेट हो गए हैं। 

ट्रेंट बोल्ट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 600 विकेट 

इसके साथ ही ट्रेंट बोल्ट ने इंटरनेशनल करियर में 600 विकेट भी पूरे कर लिए। उन्होंने 78 टेस्ट मैचों में 317 विकेट लिए हैं। वहीं वनडे की बात करें तमो 112 वनडे खेलकर उनके खाते में कुल 207 विकेट दर्ज हैं। टी20 इंटरनेशनल में भी ट्रेंट बोल्ट ने कमाल की बॉलिंग की है। उन्होंने 55 मैच खेलकर कुल 74 विकेट चटकाए हैं। हालांकि पिछले दिनों कुछ वक्त के लिए वे अपनी टीम न्यूजीलैंड से दूर हो गए थे, लेकिन आईसीसी विश्व कप आते ही वे फिर टीम के साथ जुड़े और लगातार अच्छा प्रदर्शन करते चले आ रहे हैं। देखना होगा कि वे अपनी टीम के लिए बचे हुए मैचों में कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रिषभ पंत की होने वाली है वापसी, पहली बार मैदान पर आए नजर!

ODI WC 2023 : पाकिस्तान अपना मैच हारकर भी सेमीफाइनल में कर सकता है एंट्री, ये बन रहे ताजा समीकरण

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement