Thursday, May 16, 2024
Advertisement

क्रिकेट की दुनिया में कभी नहीं टूटेंगे इन खिलाड़ियों के 3 बड़े रिकॉर्ड, सिर्फ हो सकती है बराबरी

क्रिकेट की दुनिया में 3 बड़े रिकॉर्ड्स ऐसे हैं, जो टूट नहीं सकते हैं, इनकी सिर्फ बराबरी हो सकती है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 13, 2023 14:33 IST
Sunil Gavaskar - India TV Hindi
Image Source : ICC TWITTER Sunil Gavaskar

क्रिकेट की दुनिया में हर खिलाड़ी ऐसे रिकॉर्ड बनाना चाहता है, जो लंबे समय तक कायम रहे हैं। इन रिकॉर्ड्स में आप सचिन तेंदुलकर के 100 शतक, डॉन ब्रेडमैन का 99.94 का औसत और युवराज सिंह के एक ओवर में 6 छक्कों को रख सकते हैं, लेकिन ये सभी रिकॉर्ड्स टूट सकते हैं। आगे कोई खिलाड़ी ऐसा आ सकता है, जो एक ओवर में अगर नो बॉल हो जाए, तो 7 छक्के जड़े सकता है। हम अपनी रिपोर्ट में आपको तीन उन रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कभी नहीं टूट सकते हैं। इन रिकॉर्ड्स की सिर्फ बराबरी हो सकती है। 

1. टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट 

इंग्लैंड के जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1956 में टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट हासिल किए। उनका ये रिकॉर्ड टूटना मुश्किल ही नामुमकिन है, क्योंकि किसी विरोधी टीम के सिर्फ 10 बल्लेबाज ही आउट हो सकते हैं। ऐसे में जिम लेकर के इस रिकॉर्ड की सिर्फ बराबरी हो सकती है। अभी तक भारत के अनिल कुंबले और न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ही टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट हासिल कर पाए हैं। 

2. टेस्ट मैच की चारों पारियों में शतक 

सुनील गावस्कर क्रिकेट की दुनिया में इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट की चारों पारियों में शतक लगाया हुआ है। उन्होंने टेस्ट मैच की पहली पारी, दूसरी पारी, तीसरी पारी और चौथी पारी में शतक लगाया था। गावस्कर के इस रिकॉर्ड की सिर्फ बराबरी हो सकती है, क्योंकि टेस्ट में सिर्फ चार ही पारियां होती है। 

गावस्कर के हर पारी में सबसे बड़ा स्कोर 

पहली पारी- 205 रन

दूसरी पारी- 236 रन
तीसरी पारी- 220 रन
चौथी पारी- 221 रन

3. एक गेंद में सबसे ज्यादा रन 

साल 1894 में ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया के बीच मैच खेला गया है, जिसमें एक गेंद पर 286 रन बन गए थे। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। दरअसल जब बल्लेबाज ने गेंद को हिट किया तब गेंद पेड़ में फंस गई और जब तक गेंद वापस नहीं आई, तब तक बल्लेबाज 286 रन दौड़ चुके थे, लेकिन अब आईसीसी ने नियम बदल दिया है। अगर अब गेंद किसी भी चीज से टकरा जाए या लग जाए, तो उसे डेड बॉल घोषित कर दिया जाता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement