Saturday, May 11, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम में बड़ा फेरबदल, अनकैप्ड खिलाड़ी को मिली कप्तानी

साउथ अफ्रीका टीम को फरवरी 2024 में न्यूजीलैंड के दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसको लेकर 14 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम की कप्तानी अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने एक अनकैप्ड खिलाड़ी को सौंपी है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: December 30, 2023 22:15 IST
David Bedingham- India TV Hindi
Image Source : AP डेविड बेडिंगहम

भारत के खिलाफ घर पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही साउथ अफ्रीकी टीम को साल 2024 के फरवरी महीने की शुरुआत में न्यूजीलैंड का दौरा करना है, जहां पर टीम 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। इसको लेकर अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने 14 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें काफी चौंकाने वाले फैसले देखने को मिले हैं। इस टेस्ट सीरीज में अफ्रीकी टीम की कप्तानी ऐसे खिलाड़ी को सौंपी गई है जिन्होंने अब तक इंटरनेशनल फॉर्मेट में डेब्यू तक नहीं किया है। अफ्रीका को न्यूजीलैंड के दौरे पर पहला टेस्ट मुकाबला 4 से 8 फरवरी तो वहीं दूसरा मैच 13 से 17 फरवरी को खेलना है।

इस अनकैप्ड खिलाड़ी को मिली अफ्रीकी टीम की कप्तानी

न्यूजीलैंड दौरे के लिए घोषित की गई 14 सदस्यीय साउथ अफ्रीकी टीम की कप्तानी का जिम्मा नील ब्रांड संभालते हुए नजर आएंगे। 27 साल के नील ने अब तक 51 प्रथम श्रेणी मैचों में खेलते हुए 39.27 के औसत से 2906 रन बनाए हैं वहीं बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज के तौर पर उन्होंने 72 विकेट भी हासिल किए हैं। इस दौरे के लिए कई नए खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने के पीछे सबसे बड़ा कारण प्रमुखा खिलाड़ी का उस समय साउथ अफ्रीका टी20 लीग खेलने में व्यस्त होना है।

मौजूदा टीम से सिर्फ ये तीन खिलाड़ी न्यूजीलैंड दौरे के लिए चुने गए

भारत के खिलाफ इस समय खेल रही साउथ अफ्रीकी टेस्ट टीम में शामिल सिर्फ 3 खिलाड़ी ही ऐसे हैं जिनको न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में चुना गया है। इसमें कीगन पीटरसन, जुबैर हमजा और डेविड बेंडिगहम का नाम शामिल है। इसके अलावा टीम की बात की जाए तो उसमें छह ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अब इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू नहीं किया है। नील ब्रैंड इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले ऐसे खिलाड़ी बनेंगे जो साल 1995 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर अपना डेब्यू मैच खेलेंगे।

यहां पर देखिए न्यूजीलैंड दौरे के लिए साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम

नील ब्रैंड (कप्तान), डेविड बेंडिगहम, रुआन डे स्वार्डट, क्लायेडे फॉर्च्यून, जुबैर हमजा, शीपू मोरेकी, मिहालेई मोंगवा, ड्वेन ओलिवर, डेन पेटरसन, कीगन पीटरसन, डेन पीडिएट, रेनार्ड वैन टॉन्डर, शॉन वॉन बेर्ग, खाया जोंडो।

ये भी पढ़ें

डेविड वॉर्नर के बाद कौन करेगा ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपन, हेड कोच का बयान कर देगा हैरान

दूसरे वनडे में दीप्ति शर्मा ने कर दिया बड़ा कमाल, बनीं ऐसा करने वाली एशिया की पहली वुमेंस खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement