1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. USA Cricket Coach: अमेरिका क्रिकेट टीम के कोच बने कैरेबियाई दिग्गज, बना चुके हैं 20 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन

USA Cricket Coach: वेस्टइंडीज के दिग्गज को बनाया गया अमेरिका क्रिकेट टीम का कोच, बना चुके हैं 20 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन

वेस्टइंडीज के लिए इस दिग्गज क्रिकेटर ने इंटरनेशनल क्रिकेट (Test, ODI, T20I) में 20 हजार 945 रन बनाए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 05, 2022 10:11 IST
ब्रायन लारा,...- India TV Hindi News
Image Source : WINDIES CRICKET ब्रायन लारा, शिवनारायण चंद्रपॉल और सचिन तेंदुलकर (Left To Right)

Highlights

  • अमेरिका क्रिकेट टीम के हेड कोच बने चंद्रपॉल
  • वेस्टइंडीज के लिए चंद्रपॉल ने बनाए 20 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन
  • 2015 में चंद्रपॉल ने खेला था आखिरी इंटरनेशनल मैच

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल को अमेरिका क्रिकेट में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 हजार से अधिक रन बनाने वाले चंद्रपॉल को 18 महीने के लिए अमेरिका की सीनियर महिला और अंडर-19 टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है। देश के क्रिकेट बोर्ड ने रविवार को यह जानकारी दी थी। गौरतलब है कि चंद्रपॉल पिछले कुछ सालों से अमेरिका में ही रहते हैं और उनका नाम उन 14 खिलाड़ियों की सूची में भी है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार से अधिक रन बनाए हैं।

वेस्टइंडीज के लिए 164 टेस्ट और 268 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले चंद्रपॉल के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 20945 रन दर्ज हैं। उन्होंने 1994 में वेस्टइंडीज के लिए इंटरनेशनल डेब्यू किया था। 1 मई 2015 को उन्होंने कैरेबियाई टीम के लिए आखिरी टेस्ट मैच खेला था। अपने दो दशक से भी लंबे करियर में शिवनारायण चंद्रपॉल ने एक से बढ़कर एक उपलब्धि हासिल कीं।

यूएसए क्रिकेट ने चंद्रपॉल को यह जिम्मेदारी देने के बाद प्रेस रिलीज में कहा कि, ‘‘अमेरिकी क्रिकेट को यह घोषणा करने की खुशी है कि भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद शिवनारायण चंद्रपॉल को राष्ट्रीय महिला और अंडर-19 टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है। चंद्रपॉल तुरंत इस भूमिका की शुरुआत करेंगे क्योंकि अंडर-19 महिला टीम त्रिनिदाद एवं टोबैगो में पांच से 13 जुलाई तक होने वाले क्रिकेट वेस्टइंडीज अंडर-19 राइजिंग स्टार टी20 चैंपियनशिप के लिए रविवार को कैरेबिया रवाना हो रही है।

चंद्रपॉल ने जताई उत्सुकता

आपको बता दें कि चंद्रपॉल ने 2023 के अंत तक डेढ़ साल का अनुबंध किया है। इस जिम्मेदारी के मिलने के बाद उन्होंने कहा कि, ‘‘ अमेरिका के क्रिकेट में पिछले कुछ सालों से शामिल रहना अच्छा लगा क्योंकि मैं खुद ओर्लैंडो में रहता हूं। अमेरिका की राष्ट्रीय महिला टीम और महिला अंडर-19 टीम का हेड कोच नियुक्त होने से मैं काफी उत्हासित हूं।’’

IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह के नाम एक और कीर्तिमान, कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा

इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए 20 हजार से अधिक रन

शिवनारायण चंद्रपॉल ने मार्च 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट मैच में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। इसके बाद उसी साल अक्टूबर में भारत के खिलाफ उन्होंने वनडे डेब्यू किया। 2006 में उन्हें कैरेबियाई टीम के लिए टी20 डेब्यू का भी मौका मिला। वह तीन आईपीएल मुकाबले भी खेले हैं। उन्होंने 164 टेस्ट मैचों में 11867 रन बनाए हैं तो 268 वनडे में उनके नाम 8778 रन दर्ज हैं। 22 टी20 में भी कैरेबियाई दिग्गज ने 343 रन बनाए हैं। उनके नाम 9 टेस्ट और 14 वनडे विकेट भी दर्ज हैं।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

>independence-day-2022