Monday, June 17, 2024
Advertisement

CSK के होम ग्राउंड के नाम जुड़ी खास उपलब्धि, KKR vs SRH के बीच फाइनल मैच के साथ बना बड़ा रिकॉर्ड

CSK की टीम का होम ग्राउंड चेन्नई का एमए चिदम्बरम स्टेडियम है। अब इस मैदान के नाम एक खास रिकॉर्ड जुड़ गया है। ये रिकॉर्ड केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच फाइनल मैच में बना है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: May 26, 2024 20:38 IST
SRH vs KKR- India TV Hindi
Image Source : AP SRH vs KKR

SRH vs KKR: IPL 2024 का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच चेन्नई के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। फाइनल मैच के लिए केकेआर की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं हैदराबाद ने शाहबाज अहमद को प्लेइंग इलेवन में चांस दिया है। चेन्नई का मैदान CSK टीम का होम ग्राउंड भी है। चेन्नई के मैदान पर आईपीएल 2024 के फाइनल का टॉस होते ही एक खास रिकॉर्ड बन गया है। 

चेन्नई के मैदान पर बना ये खास रिकॉर्ड

चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में ये आईपीएल के इतिहास का तीसरा फाइनल है। KKR vs SRH मैच से पहले चेन्नई के मैदान पर आईपीएल 2011 और 2012 का फाइनल खेले गए थे। चेन्नई का एमए चिदम्बरम स्टेडियम पहला ऐसा ग्राउंड है, जहां तीन आईपीएल फाइनल हो चुके हैं। इससे पहले आईपीएल में किसी भी मैदान पर 3 फाइनल मुकाबले नहीं खेले गए थे। 

इससे पहले मुंबई के डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स एकेडमी, कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम, बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में दो-दो आईपीएल फाइनल मुकाबला हो चुके हैं। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में एक-एक बार फाइनल मुकाबला खेला गया है। 

सबसे ज्यादा IPL फाइनल होस्ट करने वाले मैदान: 

3- एमए चिदम्बरम स्टेडियम, चेन्नई

2- डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी, नवी मुंबई 
2- दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम 
2 - ईडन गार्डन, कोलकाता 
2 - एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु 
2-  नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद 
2-  राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हैदराबाद 
1- द वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग 
1- वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई

CSK और मुंबई ने पांच-पांच बार जीता खिताब

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम ने अभी तक पांच-पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है। वहीं गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर की टीम ने दो बार आईपीएल खिताब जीता है। गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, डेक्कन चार्जर्स ने एक-एक बार ट्रॉफी जीती है। पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीम अभी तक एक बार आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है। 

यह भी पढ़ें

IPL 2024 Final: SRH ने किया बड़ा बदलाव, इस खिलाड़ी को किया प्लेइंग 11 से बाहर

टीम इंडिया के साथ अमेरिका नहीं गए हार्दिक पांड्या, T20 World Cup से पहले कहां हैं! 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement