Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Vijay Hazare Trophy 2021-22: प्रशांत-निखिल की करिश्माई पारी, यूपी को 5 विकेट से हराकर हिमाचल SF में

हिमाचल प्रदेश ने उत्तर प्रदेश को 5 विकेट से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली।

Edited by: India TV Sports Desk
Published on: December 21, 2021 17:55 IST
Vijay Hazare Trophy 2021-22: Himachal beat Uttar Pradesh to...- India TV Hindi
Image Source : BCCI Vijay Hazare Trophy 2021-22: Himachal beat Uttar Pradesh to seal semi-final berth

सलामी बल्लेबाज प्रशांत चोपड़ा एक रन से शतक से चूक गए लेकिन उनके और निखिल गंगटा के बीच दूसरे विकेट की शतकीय साझेदारी की बदौलत हिमाचल प्रदेश ने विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के पहले क्वॉर्टर फाइनल में मंगलवार को यहां उत्तर प्रदेश को पांच विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

उत्तर प्रदेश के 208 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए हिमाचल ने प्रशांत की 141 गेंद में 10 चौकों और दो छक्कों से 99 रन की पारी के अलावा निखिल (58 रन, 59 गेंद, पांच चौके, तीन छक्के) के साथ उनकी 122 रन की साझेदारी की बदौलत 27 गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 208 रन बनाकर जीत दर्ज की।

उत्तर प्रदेश की टीम रिंकू सिंह (102 गेंद में 76 रन, छह चौके) के अर्धशतक के बावजूद नौ विकेट पर 207 रन ही बना सकी थी। भुवनेश्वर कुमार (46) और अक्षदीप नाथ (32) ने भी उपयोगी पारियां खेली। हिमाचल की ओर से तेज गेंदबाज विनय गलेतिया ने 19 रन देकर तीन जबकि सिद्धार्थ शर्मा ने 27 रन देकर दो विकेट हासिल किए। पंकज जायसवाल ने भी 43 रन देकर दो विकेट चटकाए।

हिमाचल के कप्तान ऋषि धवन ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया जिसे विनय ने सही साबित करते हुए 15वें ओवर में उत्तर प्रदेश का स्कोर चार विकेट पर 39 रन कर दिया। विनय ने सलामी बल्लेबाज आर्यन जुयाल (09) को बोल्ड करने के बाद कप्तान करन शर्मा (00) और समीर रिज्वी (05) को पगबाधा किया जबकि सिद्धार्थ ने सलामी बल्लेबाज अभिषेक गोस्वामी (17) को पगबाधा किया।

अक्षदीप और रिंकू ने टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन सिद्धार्थ ने अक्षदीप को पंकज जसवाल के हाथों कैच कराके 64 रन की साझेदारी को तोड़ दिया। रिंकू ने इसके बाद भुवनेश्वर के साथ भी छठे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी की। रिंकू को जसवाल ने आकाश वशिष्ठ के हाथों कैच कराके उनकी पारी का अंत किया। भुवनेश्वर ने हालांकि धवन की पारी की अंतिम गेंद पर बोल्ड होने से पहले कुछ आकर्षक शॉट खेलकर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने 52 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे हिमाचल को प्रशांत और शुभम अरोड़ा (19) ने पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। शिवम मावी (34 रन पर तीन विकेट) ने 18वें ओवर में शुभम को भुवनेश्वर के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। प्रशांत और निखिल ने इसके बाद शतकीय साझेदारी करके हिमाचल को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। हिमाचल को हालांकि जब जीत के लिए 32 रन की दरकार थी तब अंकित राजपूत (52 रन पर दो विकेट) ने निखिल को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा और फिर इसी ओवर में धवन (00) को भी पवेलियन भेजा।

पाकिस्तानी क्रिकेटर यासिर शाह पर मामला दर्ज, रेप के आरोपी दोस्त की मदद करने का लगा आरोप

मावी ने प्रशांत का अक्षदीप के हाथों कैच कराके उन्हें शतक से वंचित किया और फिर सुमित वर्मा (03) को भी पवेलियन की राह दिखाई। हिमाचल ने 18 रन के भीतर चार विकेट गंवाए जिससे उसका स्कोर एक विकेट पर 176 रन से पांच विकेट पर 194 रन हो गया। अमित कुमार (नाबाद 14) और वशिष्ठ (नाबाद 03) ने हालांकि टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement