Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Virat Kohli ICC Award: विराट कोहली बने सबसे बड़े खिलाड़ी, ICC ने भी लगाई मुहर

विराट कोहली मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में हैं और पांच मैचों में 246 रन बनाकर वह टॉप स्कोरर भी हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: November 07, 2022 17:07 IST
विराट कोहली- India TV Hindi
Image Source : PTI विराट कोहली

Virat Kohli ICC Award: भारतीय टीम के मॉडर्न मास्टर, रन मशीन, नए भगवान...ऐसे कई नामों से मशहूर विराट कोहली एक बार फिर से सुर्खियां बटोरने लगे हैं। यह वही विराट कोहली हैं जिनके करियर को पिछले डेढ़ दो महीने पहले अंतिम पड़ाव पर बताया जाने लगा था, यह वही विराट कोहली हैं जिन्हें टीम इंडिया के टी20 स्क्वॉड का बोझ कहा जा रहा था। आज वही विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में जारी मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप 2022 के टॉप स्कोरर हैं। एशिया कप 2022 में भी उन्होंने शानदार शतक तो जड़ा ही था और दुनिया को बता भी दिया था कि, 'किंग इज बैक'!

विराट कोहली को पिछले एक महीने में अपने शानदार प्रदर्शन का परिणाम भी अब मिल गया है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अपने मासिक बेस्ट प्लेयर अवॉर्ड के लिए अक्टूबर 2022 में विराट कोहली को चुना है। भारत की रन मशीन यानी विराट कोहली अब अक्टूबर 2022 के सबसे बड़े पुरुष क्रिकेटर बन गए हैं। वहीं महिला क्रिकेट में यह अवॉर्ड भारत की जेमिमा रोड्रिग्ज नहीं जीत पाईं। पाकिस्तान की ऑलराउंडर निदा दार ने बाजी मारते हुए अक्टूबर माह में सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का सम्मान हासिल किया है।

पहली बार विराट ने जीता यह अवॉर्ड

आपको बता दें कि विराट कोहली को पहली बार यह अवॉर्ड मिला है। इससे पहले उन्हें कभी यह सम्मान नहीं दिया गया था। ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह अवॉर्ड आईसीसी ने हाल ही में एक साल करीब पहले ही शुरू किया था। पहले वार्षिक तौर पर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को चुना जाता था, लेकिन अब यह प्रक्रिया मासिक रूप में होती है। विराट कोहली पिछले कुछ समय से अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थी। 2019 नवंबर से शतक भी नहीं आया था लेकिन एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट ने ना ही अपनी 71वीं सेंचुरी का इंतजार खत्म किया बल्कि दुनिया को भी बता दिया कि, 'पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त'!

इस सम्मान के मिलने के बाद विराट कोहली ने कहा,'यह मेरे लिए काफी सम्मान की बात है कि मुझे आईसीसी की तरफ से अक्टूबर का प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है। पूरी दुनिया के फैंस के वोट और पैनल की सहमति से मुझे यह सम्मान देना काफी स्पेशल है।' इसके अलावा विराट ने आगे कहा,'मैं इस अवॉर्ड के लिए चुने गए अन्य नॉमिनीज को भी सम्मान देना चाहूंगा जिन्होंने इस महीने शानदार प्रदर्शन किया। साथ ही मेरे टीम के साथी खिलाड़ी जिन्होंने मुझे हमेशा सपोर्ट किया उनका सादर आभार प्रकट करना चाहूंगा।'

विराट कोहली

Image Source : AP
विराट कोहली

'विराट' कारनामों पर एक नजर

विराट कोहली के आंकड़े फिलहाल तो दुनिया को बताने की जरूरत नहीं है। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय हैं और सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं। उनके नाम कुल 71 शतक दर्ज हैं। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंने श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने को भी पीछे छोड़ते हुए टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। साथ ही टी20 इंटरनेशनल में वह दुनिया के टॉप स्कोरर भी हैं। 

विराट कोहली

Image Source : AP
विराट कोहली

विश्वास नहीं होता कि यह वही खिलाड़ी है जिसकी कुछ वक्त पहले तक काफी लोग आलोचना कर रहे थे। लेकिन यह क्रिकेट है दोस्त कहते हैं ना कि, जबतक आपका बल्ला चलता है तब तक ही आपके ठाठ होते हैं। ऐसा ही विराट के साथ हुआ दुनिया ने कुछ वक्त तक उनके सभी कारनामों को भुला दिया था लेकिन यह खिलाड़ी खामोश बैठने वाला नहीं था। इसने भी काफी कुछ सुना, अपनों को भी सुना और बाहरी लोगों को भी सुना। लेकिन यह खिलाड़ी हिम्मत नहीं हारा और आज उसका परिणाम हमारे सामने है। इसलिए आज हम लिख रहे हैं कि, 'किंग इज बैक'!

यह भी पढ़ें:-

PAK vs NZ: सेमीफाइनल से पहले फिर घिरे पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम, अब शाहिद अफरीदी ने भी दे डाली ये नसीहत

T20 World Cup 2022: फाइनल के बाद संन्यास ले सकता है ये खिलाड़ी, जानिए कौन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement