Thursday, May 23, 2024
Advertisement

विराट कोहली बने आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर, रचा नया इतिहास

विराट कोहली को आईसीसी ने वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर के अवार्ड के लिए चुना है। इसके साथ ही किंग कोहली ने नया इतिहास भी रचने काम किया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 25, 2024 19:19 IST
virat kohli - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV विराट कोहली बने आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईय

Virat Kohli ICC Men's ODI Cricketer of the Year : आईसीसी की ओर से इस वक्त साल 2023 के लिए अवार्ड दिए जा रहे हैं। इस बीच आईसीसी ने एक और बड़ा ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को साल 2023 के लिए वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया है। कोहली इससे पहले भी तीन बार ये खिताब जीत चुके हैं। चौथी बार उनके नाम ये अवार्ड आया है। अभी तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज चार बार वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड नहीं जीत पाया है। यानी ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 

विराट कोहली के लिए शानदार गया था साल 2023 

विराट कोहली के लिए साल 2023 काफी शानदार गया था। भारत में खेले गए आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के दौरान उन्होंने कई धमाकेदार पारियां खेलीं। इतना ही नहीं विराट कोहली ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का 49 वनडे शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया था। उन्होंने वनडे में अब 50 सेंचुरी पूरी कर ली हैं। कोहली ने इस साल विश्व कप में 765 रन बनाए, जो किसी भी वनडे विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा हैं। कोहली ने इस साल कुल 1377 रन बनाए। वे अब दुनिया के ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने आठवीं बार वनडे के एक साल में एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। 

विराट कोहली का वनडे रिकॉर्ड 

विराट कोहली के वनडे आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने अब तक कोहली ने अब तक 292 वनडे मुकाबले खेलकर कुल मिलाकर 13,848 रन बनाए हैं। यहां उनका औसत 58.67 का है और स्ट्राइक रेट 93.58 का। उन्होंने वनडे में 50 शतक के साथ साथ 72 अर्धशतक भी लगाए हैं। उनके नाम इस फॉर्मेट में 1294 चौके और 151 छक्के दर्ज हैं। कोहली का वनडे में सर्वाधिक स्कोर 183 रन है। 

आईसीसी ने चार खिलाड़ियों को किया था नॉमिनेट 

आईसीसी की ओर से वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए विराट कोहली के अलावा भारत के ही शुभमन गिल और मोहम्मद शमी का भी नाम शामिल किया गया था। इसके साथ ही न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल का भी नाम शामिल था। लेकिन कोहली ने इस सभी को पीछे करते हुए इस खिताब पर कब्जा कर लिया है। अभी कोहली पारिवारिक कारणों के चलते इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज से बाहर चल रहे हैं। उम्मीद है कि तीसरे मुकाबले से वापसी करेंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

VIDEO : जसप्रीत बुमराह की घातक बॉल, बेन स्टोक्स का रिएक्शन वायरल

VIDEO : अक्षर पटेल की ड्रीम बॉल, चारोखाने चित्त हुए अंग्रेज बल्लेबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement