Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Virat Kohli T20 World Cup: विराट कोहली T20 वर्ल्ड कप से पहले इन वजहों से लेंगे ब्रेक!

Virat Kohli T20 World Cup: विराट कोहली की फॉर्म, ऊर्जा और फिटनेस को बनाए रखने के लिए टी20 वर्ल्ड कप से पहले उन्हें ब्रेक दिया जा सकता है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 11, 2022 16:27 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : AP Virat Kohli

Highlights

  • टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम खेलेगी 9 मैच
  • ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 वनडे सीरीज
  • विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप से पहले मिल सकता है आराम

Virat Kohli T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत को बड़ी खुशखबरी मिली। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली फॉर्म में औट आए। एशिया कप 2022 में कोहली ने पांच पारियों में तीन बार 50 से ऊपर स्कोर किया। टूर्नामेंट के आखिरी मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ कोहली ने शतक जड़कर फॉर्म में अपनी वापसी का विजयघोष कर दिया। पूर्व भारतीय कप्तान ने 1020 दिनों के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में सेंचुरी लगाई और वर्ल्ड क्रिकेट में हलचल पैदा कर दी। टी20 वर्ल्ड कप में विराट के इसी फॉर्म के साथ मैदान में उतरने की सबको उम्मीद है। इसके लिए 33 साल के कोहली का फिट रहना बेहद जरूरी है।

टी20 वर्ल्ड कप से पहले सीनियर प्लेयर्स को मिल सकता है ब्रेक

टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को छह टी20 मैच की दो सीरीज और तीन वनडे मैच की एक सीरीज खेलनी है। यानी ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने से पहले अगले एक महीने में से नौ दिन भारतीय टीम को मैदान पर कंपिटिटीव मैच खेलते रहना होगा। यानी ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर नवंबर में होने वाले ग्लोबल इवेंट से पहले प्लेयर्स के पास रेस्ट करने के ज्यादा अवसर नहीं होंगे। ऐसे में, मैनेजमेंट टीम के महत्वपूर्ण सीनियर प्लेयर्स को रेस्ट देने का फैसला कर सकता है।

क्या कोहली टी20 वर्ल्ड कप से पहले लेंगे ब्रेक?

बड़ा सवाल ये कि क्या विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप से पहले आराम मिल सकता है? आम सोच ये हो सकती है कि कोहली ने लगभग तीन साल बाद फॉर्म में वापसी की है लिहाजा उन्हें ब्रेक नहीं मिलेगा। वे सितंबर अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी20 और वनडे सीरीज में खेलेंगे। लेकिन भारतीय खिलाड़ियों की देखभाल करने को लेकर टीम मैनेजमेंट के हालिया फैसले पर गौर करें तो तस्वीर आम सोच से अलग बनती है।    

अच्छे प्रदर्शन के बाद आराम की नई परंपरा

एशिया कप के आखिरी मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा को आराम मिला। रोहित को ये रेस्ट सुपर फोर राउंड के पिछले मैच में श्रीलंका के खिलाफ जबरदस्त अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद मिला। टूर्नामेंट के दौरान शुरुआती मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करने के बावजूद हार्दिक पंड्या को दो मैच में रेस्ट दिया गया। ये दोनों ही खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में अहम भूमिका निभाएंगे लिहाजा इन दोनों को बेहतरीन प्रदर्शन के तुंरत बाद रेस्ट दिया गया। टीम मैनेजमेंट का ये रूख बताता है कि विराट कोहली को भी आगामी सीरीज में एक-दो मैचों में रेस्ट दिया जा सकता है।

विराट कोहली ने अपनी नई सोच का किया था इजहार

विराट कोहली ने लगभग 40 दिन लंबे ब्रेक के बाद एशिया कप के लिए टीम में वापसी की थी। ऐसे में क्या उन्हें इतनी जल्दी टी20 वर्ल्ड कप से पहले ब्रेक की जरूरत होगी। इसके जवाब के लिए कोहली के उस इंटरव्यू को फिर से देखिए जिसमें उन्होंने कहा था कि वे अब खुद को ऊर्जावान और आक्रामक बनाए रखने का नाटक नहीं कर सकते।

संकेत स्पष्ट है, अगर जरूरत होगी तो विराट कोहली यकीनन टी20 वर्ल्ड कप से पहले रेस्ट ले सकते हैं। पुरानी कहावत है, फॉर्म इज टेंपररी, क्लास इज परमानेंट... तो फिक्र कैसी।      

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement