Thursday, May 16, 2024
Advertisement

विराट कोहली रचने जा रहे हैं बड़ा कीर्तिमान, इस लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते एक्टिव प्लेयर

विराट कोहली के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज में एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम करने का सुनहरा मौका है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: July 12, 2023 20:39 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

WI vs IND: भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में बुधवार से भिड़ने वाली है। इस मुकाबले में फिर सभी नजरें एक बार फिर से दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली पर होंगी। विराट जब भी मैदान पर उतरते हैं तो कोई ना कोई बड़ा रिकॉर्ड इस बल्लेबाज का इंतजार कर रहा होता है। इस बार भी कहानी कुछ वैसी ही है।

विराट तोडेंगे बड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ 150 रन पहले टेस्ट में बना लेते हैं तो वो एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। विराट के पास साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी जैक कैलिस को पीछे छोड़ने का एक सुनहरा मौका है। विराट के इस वक्त इंटरनेशनल क्रिकेट में 25 हजार से ज्यादा रन हैं। मौजूदा समय में कोई भी बल्लेबाज रनों के मामले में विराट के आस-पास भी नहीं है। वहीं विराट के पास अब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की टॉप-5 लिस्ट में एंट्री करने का सुनहरा मौका है।  

विराट के पास सुनहरा मौका   

विराट के नाम इस वक्त 25385 रन हैं। ये बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑलटाइम बल्लेबाजों की लिस्ट में छठे नंबर पर है। विराट पांचवें नंबर पर बैठे जैक कैलिस से मात्र 150 रन दूर हैं, जिनके नाम 25534 रन हैं। वहीं लिस्ट में चौथे नंबर पर श्रीलंका के महेला जयवर्धने हैं। जयवर्धने के टेस्ट क्रिकेट में 25997 रन हैं। 

इसके अलावा लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज रिकी पोंटिंग (27483 रन) हैं।  

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज 

1. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 34357 रन
2. कुमार संगकारा (श्रीलंका) - 28016 रन
3. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 27483 रन
4. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) - 25957 रन
5. जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) - 25534 रन 
6. विराट कोहली (भारत) - 25385 रन 

पहले पर तेंदुलकर और फिर संगकारा का नाम

बता दें कि क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है। तेंदुलकर के नाम कुल 34357 इंटरनेशनल रन हैं। दूसरे नंबर पर कुमार संगकारा का नाम है। संगकारा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 28016 रन बनाए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement