Saturday, May 11, 2024
Advertisement

विराट कोहली के करियर में पहली बार हुआ ऐसा, जानें सचिन तेंदुलकर ने कितनी बार मिस की थी पूरी सीरीज

विराट कोहली अपने पूरे टेस्ट करियर में पहली बार कोई टेस्ट सीरीज मिस करने जा रहे हैं। उन्होंने अपने निजी कारणों की वजह से इस सीरीज से बाहर रहने का फैसला लिया है। बीसीसीआई ने इस बात की जानकारी दी है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 10, 2024 14:58 IST
Virat Kohli, Sachin Tendilkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली

Virat Kohli vs Sachin Tendulkar: भारत में इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के बचे हुए तीन मैचों के लिए शनिवार को बीसीसीआई ने अपने 17 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। इस दौरान भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली टीम का हिस्सा नहीं थे। सीरीज में खेले गए पहले दो मैचों में भी विराट कोहली टीम इंडिया के स्क्वाड का हिस्सा नहीं थे और अब बचे हुए तीन मैच में भी कुछ ऐसा ही हाल है। कुल मिलाकर कहा जाए तो उन्होंने पूरी सीरीज ही मिस कर दी। विराट कोहली  व्यक्तिगत कारणों से चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। हालांकि पहले आस लगाई जा रही थी कि विराट कोहली बचे हुए तीन मैचों के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड में शामिल होंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

विराट कोहली के करियर में पहली बार हुआ ऐसा

इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में टीम इंडिया के स्क्वाड से बाहर होने के बाद विराट का एक लंबे समय से चला आ रहा रिकॉर्ड भी रुक गया। अपने लगभग 13 साल लंबे टेस्ट करियर में पहली बार विराट कोहली ने भारत के लिए कोई टेस्ट सीरीज मिस की है। विराट कोहली के न होने से टीम इंडिया की बैटिंग लाइन अप पर जोरदार झटका लगा है। टीम इंडिया इस सीरीज में पहले ही अपनी बल्लेबाजी को लेकर एक बार मात खा चुकी है और अब टॉप ऑर्डर में विराट कोहली की गैरमौजूदगी टीम को और भी नुकसान पहुंचा सकती है। 

इस पूरे सीरीज में शुभमन गिल और यशस्वी जयसवाल को छोड़कर भारत का कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं बना सका। विराट कोहली के बाहर हो जाने से भारत की बैटिंग लाइन अप जिस तरह से कमजोर नजर आ रही है। उसी तरह से सचिन तेंदुलकर के बाहर हो जाने से टीम इंडिया के साथ पहले हुआ करता था। ऐसे में आइए जानते हैं कि सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे टेस्ट करियर में कितनी सीरीज मिस की है।

भारत के लिए सचिन तेंदुलकर में सिर्फ 4 सीरीज मिस की थी

  • साल 2001 में बनाम श्रीलंका (3 मैचों की सीरीज)
  • साल 2005 में बनाम जिम्बाब्वे (2 मैचों की सीरीज)
  • साल 2006 में बनाम वेस्टइंडीज (4 मैचों की सीरीज)
  • साल 2011 में बनाम वेस्टइंडीज (3 मैचों की सीरीज)

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप

यह भी पढ़ें

IND vs ENG: श्रेयस अय्यर की इंजरी या खराब फॉर्म, बाहर होने से इस खिलाड़ी को हुआ फायदा

IND vs ENG: आखिरी तीन टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, विराट बाहर, इस नए खिलाड़ी की हुई एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement