Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Virat Kohli: 95.63 की औसत, 9 बार 50+ स्कोर, वर्ल्ड कप 2023 में ऐसे खत्म हुआ विराट का सफर

Virat Kohli In World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 बतौर बल्लेबाज विराट कोहली के नाम रहा। उन्होंने इस टूर्नामेंट में जमकर रन बनाए और कई बड़े-बड़े कीर्तिमान अपने नाम किए।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: November 19, 2023 17:08 IST
virat kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY वर्ल्ड कप 2023 में विराट का प्रदर्शन

Virat Kohli In World Cup 2023: रन मशीन, मिस्टर डिपेंडेबल, किंग और कई अगल-अगल नामों से पहचाने जाने वाले विराट कोहली ने एक बार फिर साबित कर दिया कि उन्हें दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में क्यों शामिल किया जाता है। वनडे वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में विराट कोहली ने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया। लीग स्टेज से लेकर फाइनल मैच तक विराट के बल्ले से जमकर रन देखने को मिले। उन्होंने इस बार वर्ल्ड कप में अपना काम तो पूरा कर दिया बस अब एक ट्रॉफी की ख्वाइश बाकी है। 

फाइनल मैच में जड़ा अर्धशतक 

वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली ने पहले मैच से रन बनाने का सिलसिला शुरू किया जो फाइनल तक जारी रहा। सेमीफाइनल में शतक जड़ने के बाद फाइनल में उनके बल्ले से एक शानदार अर्धशतक देखने को मिला। फाइलन मैच में उन्होंने 63 गेंदों का सामना करते हुए 54 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 4 चौके देखने को मिले। ये वर्ल्ड कप के फाइनल में उनकी सबसे बड़ी पारी भी रही और एक ही वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल में 50+ रन बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज भी हैं। 

वर्ल्ड कप 2023 में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन 

विराट कोहली ने इस टूर्नामेंट में 11 बार बल्लेबाजी करते हुए 95.63 की औसत से 765 रन बनाए। ये वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। इस दौरान विराट ने 6 अर्धशतक और 3 शतक लगाए। यानी उन्होंने 9 बार 50+ रन का स्कोर बनाया।

ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज 

विराट कोहली आईसीसी के फाइनल्स में 2 बार 50+ रन बनाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज भी बने। विराट कोहली ने इससे पहले 2014 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में 50+ रन बनाए थे। विराट से पहले गौतम गंभीर ने आईसीसी के फाइनल्स में ये कारनामा किया था। उन्होंने 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में 50+ रन की पारियां खेलीं थीं। 

आईसीसी इवेंट्स के किंग हैं कोहली 

विराट कोहली आईसीसी वनडे और टी20 दोनों वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इस साल विराट ने वनडे वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इससे पहले 2014 के टी20 वर्ल्ड कप में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। विराट ने ICC T20 वर्ल्ड कप 2014 में 319 रन बनाए थे जो किसी एक टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड। वहीं, T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी कोहली के ही नाम है।

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन 

कोहली वनडे वर्ल्ड कप में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर भी बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को पछाड़कर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। पोटिंग ने वर्ल्ड कप में 42 पारियों में 1743 रन बनाए थे। वहीं, कोहली ने 36 पारियों में 1795 बनाकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: विराट कोहली ने रच दिया इतिहास, दुनिया के सभी महान बल्लेबाजों को छोड़ा पीछे

रोहित शर्मा ने तोड़ दिया विश्व कप का बड़ा कीर्तिमान, बन गए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement