Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Virender Sehwag Birthday: वीरेंद्र सहवाग के ऐसे कीर्तिमान, जो आपको नहीं पता होंगे

Virender Sehwag Birthday: वीरेंद्र सहवाग ने भारत के लिए ऐसे कीर्तिमान रचे हैं, जिनके बारे में उनसे पहले किसी ने सोचा भी नहीं था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 20, 2022 12:42 IST
Virender Sehwag Birthday - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Virender Sehwag Birthday

Highlights

  • टीम इंडिया के कप्तान रहे वीरेंद्र सहवाग का आज है जन्मदिन
  • साल 1978 में दिल्ली में हुआ था वीरेंद्र सहवाग का जन्मदिन
  • वीरेंद्र सहवाग का क्रिकेट करियर कीर्तिमानों से भरा हुआ है

Virender Sehwag Birthday:  टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और कप्तान रहे वीरेंद्र सहवाग का आज जन्मदिन है। आज ही के दिन साल 1978 में वीरेंद्र सहवाग का जन्म दिल्ली में हुआ था। आज वीरेंद्र सहवाग 44 साल के हो गए हैं। साल 1999 में टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले वीरेंद्र सहवाग ने दुनियाभर में खेलकर खूब कीर्तिमान रचे, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था। इसके बाद वे लगातार भारत के लिए खेलते रहे। कुछ एक बार वे टीम से बाहर भी हुए, लेकिन इसके बाद फिर से उन्होंने दमदार वापसी की और साल 2013 में अपना आखिरी मैच उन्होंने भारत के लिए खेला। वीरेंद्र सहवाग ने अपने करीब 14 साल के क्रिकेट करियर में वैसे तो बहुत सारे कीर्तिमान बनाए, जिनके बारे में आपको पता भी होगा, लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं, जिनके बारे में शायद आप न जानते हों। आज हम आपको उनके कुछ ऐसे की रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। 

Virender Sehwag

Image Source : GETTY IMAGES
Virender Sehwag

सहवाग ने भारत के लिए खेले हैं 374 इंटरनेशनल मैच 

वीरेंद्र सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर में 374 इंटरनेशनल मैच भारतीय टीम के लिए खेले हैं, जिसमें टेस्ट, वन डे और टी20 तीनों फॉर्मेट शामिल हैं। वीरेंद्र सहवाग के नाम पर 17 हजार 253 रन दर्ज हैं। इतना ही नहीं, वीरेंद्र सहवाग दुनिया के दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वन डे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया था। पहले तो आपको पता ही हैं कि सचिन तेदुलकर थे और उसके बाद नाम वीरेंद्र सहवाग का आता है। वीरेंद्र सहवाग भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाए हैं। वीरेंद्र सहवाग से पहले किसी भारतीय ने सोचा भी नहीं था कि वे टेस्ट में 300 से ज्यादा रनों की पारी खेल सकता है, लेकिन  सहवाग ने इसे सच करके दिखाया। टीम इंडिया ने तीन विश्व कप जीते हैं, पहला विश्व कप कपिल देव की कप्तानी में साल 1983 में जीता था, वहीं दूसरा विश्व कप साल 2007 में टी20 का जीता था। इस टीम के कप्तान एमएस धोनी थे और वीरेंद्र सहवाग भी इस टीम का अहम हिस्सा हुआ करते थे। इसके बाद जब साल 2011 में भारत ने फिर से वन डे विश्व कप जीता तो उस टीम में भी सहवाग अपनी महती भूमिका निभा रहे थे। यानी वीरेंद्र सहवाग उन चुनिंदा खुशकिस्मत भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने दो विश्व कप जीते हैं। 

Virender Sehwag

Image Source : GETTY IMAGES
Virender Sehwag

वीरेंद्र सहवाग के अद्भुत कीर्तिमान कुछ ऐसे हैं 
वीरेंद्र सहवाग दुनिया के अकेले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा बार 100 गेंदों के अंदर ही शतक लगाया है। वे अब तक सात बार ऐसा कर चुके हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं, जिन्होंने छह बार ऐसा किया है। क्रिस गेल, डेविड वार्नर और ब्रेंडन मैक्कुलम चार चार बार 100 से कम गेंद पर शतक लगाने में कामयाब हुए हैं। वीरेंद्र सहवाग ने अपने करियर में 2408 चौके और 243 छक्के लगाए हैं। उनका टी20 इंटरनेशनल में स्ट्राइक रेट 147.83 का है। वीरेंद्र सहवाग आज भी भारत के उन क्रिकेटर्स में टॉप पर हैं, जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। सहवाग के नाम टेस्ट में 91 छक्के दर्ज हैं। उनकी बराबरी अभी तक कोई भी भारतीय नहीं कर सका है। वीरेंद्र सहवाग ने अपनी कप्तानी में ही वन डे में 219 रन की पारी खेली थी। जो आज भी किसी भी कप्तान की ओर से वन डे में खेली गई सबसे बड़ी पारी है। उन्होंने टेस्ट डेब्यू में ही शतक लगाकर सभी को आश्चर्य में डाल दिया था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement