Friday, June 14, 2024
Advertisement

क्या होता है ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड नियम? जानें इस रूल से प्लेयर्स किस तरह होते हैं OUT

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रवींद्र जडेजा को ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड नियम के तहत आउट दिया गया है। आइए जानते हैं, इस नियम के तहत किस तरह प्लेयर्स को आउट दिया जाता है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: May 12, 2024 21:57 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : AP Ravindra Jadeja

चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हरा दिया। इस जीत से सीएसके की टीम ने प्लेऑफ के लिए अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।  राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड नियम के तहत आउट दिए गए। वह आईपीएल में फील्ड में बाधा पहुंचाने वाले कुल तीसरे खिलाड़ी बने हैं।  आइए जानते हैं, ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड नियम क्या होता है और खिलाड़ी इसमें किस तरह से आउट होते हैं। 

रवींद्र जडेजा हुए आउट

चेन्नई सुपर किंग्स की पारी का 16वां ओवर आवेश खान ने फेंका। इस ओवर की पांचवीं गेंद पर रवींद्र जडेजा ने स्ट्रोक थर्ड मैन की तरफ खेला। इस पर जडेजा और रुतुराज गायकवाड़ ने आसानी से एक रन पूरा कर लिया। लेकिन जडेजा दूसरा रन लेने के लिए आधी पिच तक पहुंच गए थे। फिर जब गेंद को थर्ड मैन के फील्डर ने संजू सैमसन की तरफ फेंका और जडेजा ने देखा कि गेंद विकेटकीपर के हाथों में हैं, तो उन्होंने रन लेने का इरादा छोड़ दिया और वह वापस दौड़ने लगे। इसके बाद जब संजू सैमसन ने गेंद रन आउट करने के लिए फेंकी, जो जडेजा को लग गई। लेकिन भागते समय उन्होंने अपनी डायरेक्शन चेंज कर ली। जिससे अंपायर ने उन्हें फील्ड में रुकावट डालने के लिए आउट दिया। 

इस नियम के तहत दिए गए आउट

MCC के नियम 37.1.14 के अनुसार, यदि अंपायर को लगता है कि विकेटों के बीच दौड़ते समय बल्लेबाज ने बिना किसी संभावित कारण के अपनी दिशा बदल दी है और फील्डर को बल्लेबाज को रन आउट करने में दिक्कत हुई। फिर अंपायर अपील पर बल्लेबाज को फील्ड में बाधा डालने के लिए आउट दे सकता है। फिर यह मायने नहीं रखता है कि बल्लेबाज रन आउट है या नहीं। इसी नियम के तहत रवींद्र जडेजा को अंपायर ने आउट दिया है। जडेजा ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड नियम के तहत आउट दिए जाने के बाद खुश नहीं थे। 

Playoffs की उम्मीदें हैं जिंदा 

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच जीतने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को एक स्थान का फायदा हुआ है। टीम के 13 मैचों में 7 जीत के साथ 14 अंक हैं। सीएसके की टीम प्वाइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। CSK का नेट रन रेट 0.528 है। मौजूदा आईपीएल में सीएसके का एक मैच बचा हुआ है, जो उसे आरसीबी के खिलाफ खेलना है। 

यह भी पढ़ें

रवींद्र जडेजा को फील्ड में बाधा पहुंचाने के लिए दिया गया आउट, अब तक इतने खिलाड़ियों के साथ हो चुका है ऐसा

राजस्थान रॉयल्स को हराते ही CSK ने लगाया खास 'अर्धशतक', KKR और मुंबई इंडियंस की कर ली बराबरी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement