Monday, April 29, 2024
Advertisement

HBD Sourav Ganguly: जब दादा ने अनोखे अंदाज में लिया बदला, जानें लॉर्ड्स में गांगुली ने क्यों उतारी थी अपनी टी-शर्ट

सौरव गांगुली का जन्म 8 जुलाई 1972 को हुआ था। आज भारतीय टीम के पूर्व कप्तान 51 साल के हो गए हैं। आइए आज उनके बारे में एक रोचक बात जानें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 08, 2023 11:12 IST
Sourav Ganguly- India TV Hindi
Image Source : GETTY सौरव गांगुली

भारत के महान कप्तानों के बारे में बात होगी तो सौरव गांगुली का नाम जरूर सामने आएगा। गांगुली ने भारत के लिए बतौर कप्तान और एक खिलाड़ी के रूप कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। उन्होंने साल 1992 से लेकर साल 2008 तक टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेला। गांगुली कप्तानी में टीम इंडिया ने कई खिताब जीते। जिनमें एक आईसीसी का खिताब चैंपियंस ट्रॉफी भी शामिल है। यूं तो भारतीय क्रिकेट में गांगुली के कई किस्से मशहूर हैं, लेकिन एक किस्सा है जो हर भारतीय फैन के दिलों में बसा हुआ है। गांगुली का इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स पर अपना टी-शर्ट उतार कर सेलिब्रेट करना। लेकिन बहुत कम लोग ही इस बारे में जानते होंगे कि भला गांगुली ने ऐसा क्यों किया था।

दादा ने लिया था बदला

भारतीय क्रिकेट में दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली यूं तो अपने शांत नेचर के लिए जाने जाते हैं। लेकिन एक घटना ने गांगुली की छवि को पूरी तरह से बदल दिया। दरअसल टीम इंडिया, इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच साल 2002 में ट्राई सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज का फाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। एक रोमांचक फाइनल मुकाबले में भारत ने हारे हुए मैच में बाजी पलट कर इंग्लैंड को उन्हीं के घर पर मैच हरा इस सीरीज को अपने नाम किया था। इस मैच में मिली जीत के बाद उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान सौरव गांगुली ने लंदन स्थित लॉर्ड्स मैदान के बालकॉनी में अपने टी-शर्ट को उतार कर मैच सेलिब्रेट किया था। गांगुली का ये अंदाज सभी भारतीय फैंस को काफी पसंद आया था।

गांगुली ने इस कारण उतारी थी टी-शर्ट

सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स में अपना शर्ट यूं ही नहीं उतारा था। उसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण था। दरअसल इंग्लैंड में खेले गई ट्राई सीरीज से पहले इंग्लैंड की टीम ने भारत का दौरा किया था, जहां उन्होंने टीम इंडिया को सीरीज हरा दिया था। उस वक्त इंग्लिश खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने अपना टी-शर्ट उतार कर सेलिब्रेट किया था। उस सीरीज में भी गांगुली ही टीम इंडिया के कप्तान थे। गांगुली ने अंत में इंग्लैंड में मैच जीतकर अपने बदले को पूरा किया था।

काफी शानदार रहा गांगुली का करियर

सौरव गांगुली का करियर भारत के लिए खेलते हुए काफी शानदार रहा। उन्होंने टीम इंडिया के लिए कुल 113 टेस्ट मैचों में 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 16 शतक और 35 अर्धशतक भी लगाए थे। गांगुली में टीम इंडिया के लिए 311 वनडे मुकाबले भी खेले थे। जहां दादा ने 41.02 की औसत से 11363 रन बनाए थे। गांगुली ने वनडे में 22 शतक और 72 अर्धशतक लगाए थे। कुल मिलाकर कहे तो 424 इंटरनेशनल मैचों में गांगुली ने 18575 रन बनाए थे और 38 शतक भी जड़े थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement