Saturday, May 18, 2024
Advertisement

सचिन के साथ डेब्यू, 28 साल में संन्यास, फिर बने फिल्मी हीरो, अब लिखेंगे टीम इंडिया का भविष्य

BCCI Selection Committee: सचिन तेंदुलकर के साथ पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सलिल अंकोला भारतीय टीम के चयनकर्ता बन चुके हैं।

Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 09, 2023 22:15 IST
Salil Ankola, indian cricket team, team india- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/GETTY सलिल अंकोला

BCCI Selection Committee: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की तरफ से पुरुष क्रिकेट टीम के लिए नई चयन समिति का ऐलान किया जा चुका है। पिछले हफ्ते शनिवार को भारतीय बोर्ड की तरफ से आधिकारिक बयान जारी कर पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा को लगातार दूसरी बार चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। उनके अलावा क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने चयन समिति के लिए चार अन्य उम्मीदवारों के नाम की सिफारिश की, जिसमें एक नाम ऐसा है जिनका करियर काफी दिलचस्प और उतार-चढ़ाव भरा रहा। 

28 साल में छोड़ा क्रिकेट

बीसीसीआई की नई चयन समिति में पूर्व क्रिकेटर और बॉलीवुड में एक्टिंग में हाथ आजमा चुके सलिल अंकोला को भी मौका दिया गया है। अंकोला की कहानी बेहद दिलचस्प है क्योंकि भारतीय क्रिकेट में चयनकर्ता के रूप में वापसी से पहले उनका क्रिकेट का सफर काफी दिलचस्प रहा। महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के साथ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले सलिल का करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा और उन्होंने महज 28 साल की उम्र में ही संन्यास ले लिया।

सचिन के साथ किया डेब्यू

80 और 90 के दशक में टीम इंडिया का हिस्सा रहे 54 वर्षीय अंकोला ने तेज गेंदबाज के रूप में सचिन तेंदुलकर के साथ ही अपना टेस्ट और वनडे डेब्यू किया। दोनों ने एक ही साथ 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट और फिर एक महीने बाद वनडे डेब्यू किया। लेकिन सचिन जहां क्रिकेट की दुनिया के महान खिलाड़ियों में शुमार हुए तो वहीं सलिल ने फिल्मी दुनिया का रूख किया।

सिर्फ एक टेस्ट खेल पाए

सलिल के करियर पर नजर डालें तो वह भारत के लिए सिर्फ एक ही टेस्ट मैच खेल पाए और उसमें उन्होंने 2 विकेट हासिल किए। लेकिन वनडे फॉर्मेट में उनके नाम 20 मुकाबलों में 13 विकेट दर्ज हुए। सलिल ने अपने वनडे डेब्यू पर सबसे पहला शिकार पाकिस्तानी कप्तान इमरान खान का किया था। 

संजय दत्त के साथ पहली मूवी

सलिल हालांकि क्रिकेट में कुछ खास नहीं कर पाए और कुछ समय बाद ही उन्होंने फिल्मी दुनिया का रुख कर लिया और फिल्मों-टीवी सीरियल में काम करने लगे। सलिल की सबसे पहले फिल्म साल 2000 में आई जब कुरुक्षेत्र नाम की मूवी में वह संजय दत्त के साथ नजर आए। इसके बाद वह कुल 9 मूवी में दिखे और बाद में टीवी शो का हिस्सा बने। वह बिग बॉस जैसे रियलिटी शो से भी जुड़े। इन सबके बावजूद उनकी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए और वे डिप्रेशन का शिकार भी हुए। इस बीच उन्होंने 2011 में अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया और बाद में 2013 में फिर से शादी की। 

क्रिकेट में हुई वापसी

अंकोला बॉलीवुड में अपनी छाप नहीं छोड़ पाए और फिर कोच और चयनकर्ता के तौर पर फिर से क्रिकेट में लौटे। वह साल 2020 में मुंबई क्रिकेट संघ के मुख्य चयनकर्ता बने और फिर से यहां से उन्होंने अपनी क्रिकेट की नई पारी की शुरुआत की।

ये भी पढ़ें:

बिहार के लाल के हाथ में भारतीय खिलाड़ियों का भविष्य, डेब्यू मैच में लारा को आउट कर मचाया था तहलका

एक दिन में 24 अंडे खाता है यह पाकिस्तानी गेंदबाज, डाइट प्लान के खुलासे से हर कोई हैरान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement