Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

टॉड मर्फी कौन हैं, जो अचानक ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन में शामिल हो गए और बरपाया कहर

Todd Murphy : टॉड मर्फी पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने भरोसा जताया और उन्हें नाथन लॉयन के साथ गेंदबाजी की जिम्मेदारी सौंपी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 10, 2023 16:19 IST
Todd Murphy- India TV Hindi
Image Source : GETTY Todd Murphy

Todd Murphy Kaun Hain IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले मैच में भले कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया हो, साथ ही टीम इंडिया ने मैच पर मजबूत पकड़ बना ली हो, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज टॉड मर्फी की भी तारीफ करनी होगी। टॉड मर्फी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने डेब्यू मैच में ही टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ियों को न केवल परेशान किया, साथ ही पांच भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन की राह भी दिखा दी। खास बात ये भी है कि टॉड मर्फी को ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल तो किया गया था, लेकिन आखिरी वक्त तक वे टीम इं​डिया के खिलाफ पहले मैच की प्लेइंग इलेवन में शामिल ही नहीं थे। लेकिन अचानक से उन्हें डेब्यू का मौका देने का फैसला किया गया और उसके बाद मर्फी पर ये जिम्मेदारी थी कि वे अपने सेलेक्शन को सही साबित करें और उन्होंने अपने डेब्यू को हमेशा के लिए यादगार बना दिया। 

Todd Murphy

Image Source : AP
Todd Murphy

टॉड मर्फी ने डेब्यू मैच में ही किया कमाल कारनामा 

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया के टॉड मर्फी ने कमाल कर दिया। बताया जाता है कि पहले टॉड मर्फी को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने पर विचार नहीं किया जा रहा था। लेकिन जब कप्तान पैट कमिंस और टीम मैनेजमेंट ने नागपुर की पिच देखी तो उन्हें अंदाजा हो गया कि ये पिच स्पिनर्स के लिए काफी ज्यादा मददगार होगी। बताया जाता है कि पहले ट्रेविस हेड को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाना था, वे भी आफ स्पिनर हैं और भारतीय कंडीशन में काफी घातक साबित हो सकते थे, लेकिन कप्तान पैट कमिंस और बाकी लोगों की भी यही राय बनी कि टॉड मर्फी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए। टॉड मर्फी को अचानक से मौका देने की बात सामने आई और वे अकेले ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्हें ऑस्ट्रेलिया ने इस में डेब्यू कराया। टॉड मर्फी के लिए चुनौती ये भी थी कि उन्हें अपने ही सीनियर साथी नाथन लॉयन के साथ गेंदबाजी करनी थी, जो पहले से ही ऑस्ट्रेलिया के महानतम स्पिनर्स में शुमार किए जाते हैं। टॉड मर्फी ने अपना जलवा पहले दिन के खेल से ही दिखाना शुरू कर दिया था। मैच के पहले दिन टीम इंडिया का एक ही विकेट गिरा था, वे थे केएल राहुल और उनको भी टॉड मर्फी ने ही आउट किया। टॉड मर्फी ने पहले केएल राहुल को आउट किया, उसके बाद नाइटबॉचमैन रविचंद्रन अश्विन को चलता कर दिया। वे यहीं पर नहीं रुके और चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली को आउट कर भारतीय टीम को बड़ा झटका दिया। टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले केएस भरत भी उन्हीं के शिकार बने। 

Todd Murphy

Image Source : AP
Todd Murphy

टॉड मर्फी का प्रथम श्रेणी में अच्छा है प्रदर्शन 
टॉड मर्फी ने अपने डेब्यू को लेकर कहा है कि जब उन्हें पता चला कि वे ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले हैं तो उनकी ​खुशी का कोई ठिकाना नहीं था, लेकिन ये फैसला हैरान करने वाला जरूर था। उनका कहना है कि अपने प्रथम श्रेणी मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है, उसी की बदौलत उन्हें अपने देश की टीम में के लिए खेलने का मौका मिला। खास बात ये भी रही कि ऑस्ट्रेलिया ने करीब 35 साल बाद अपनी टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में दो स्पे​शलिस्ट स्पिनर शामिल किए हैं। इसेस पहले साल 1988 में जब पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम खेल रही थी, तब दो स्पिनर एक साथ खेले थे, लेकिन नागपुर की पिच को देखने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने जो फैसला किया, वो सही रहा और सबसे ज्यादा टॉड मर्फी ने ही टीम इंडिया को परेशान करने का काम किया है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement