Saturday, March 02, 2024
Advertisement

जॉस बटलर ने रचा नया कीर्तिमान, अब तक इंग्लैंड के 5 बल्लेबाज कर सके हैं ऐसा कारनामा

WI vs ENG ODI : वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज अब बराबरी पर आ गई है। इस बीच जॉस बटलर ने दूसरे मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई और नया मुकाम भी हासिल कर लिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 07, 2023 13:41 IST
Jos Buttler, Joe Root- India TV Hindi
Image Source : GETTY जॉस बटलर, जो रूट

WI vs ENG 2nd ODI Match  : आईसीसी विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई न कर पाने वाली वेस्टइंडीज की टीम एक बार फिर से वनडे के मैदान में नजर आ रही है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही है, जिसके अब तक दो मुकाबले हो चुके हैं। पहला मैच वेस्टइंडीज ने जीतकर सभी को ताज्जुब में डाल दिया था, लेकिन अगले ही मैच में इंग्लैंड ने शानदार वापसी करते हुए दूसरा मुकाबला अपने नाम कर लिया। अब तीसरे मैच से सीरीज का फैसला होगा। लेकिन इससे पहले ही इंग्लैंड के कप्तान जॉस​ बटलर ने नया कारनामा कर दिया है। उनकी इस नई उपलब्धि पर चर्चा इसलिए भी हो रही है, क्योंकि इस मुकाम को इंग्लैंड के केवल चार ही बल्लेबाज छू पाए थे, लेकिन अब पांचवां नाम जॉस बटलर का भी जुड़ गया है। 

जॉस बटलर इंग्लैंड के लिए वनडे में पांच हजार रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज 

वेस्टइंडीज पर मिली इंग्लैंड की जीत में बड़ी भूमिका कप्तान जॉस बटलर की रही। उन्होंने नंबर छह पर आकर 45 गेंदों पर 58 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसमें चार चौके और तीन छक्के शामिल रहे। इसके साथ ही वनडे में जॉस बटलर ने अपने 5000 रन भी पूरे कर लिए। वैसे तो दुनियाभर के कई बल्लेबाज अब तक वनडे में इस आंकड़े को छू चुके हैं, लेकिन आज से पहले इंग्लैंड के केवल चार ही बल्लेबाज ऐसा कर पाए थे। पहले नंबर पर पूर्व कप्तान इयॉन मोर्गन हैं, जिन्होंने वनडे में 6957 रन बनाए हैं। इसके बाद जो रूट का नंबर आता है, वे अब तक वनडे में 6522 रन बना चुके हैं। इयॉन बेल ने अपने वनडे करियर में 5416 रन बनाए थे। वहीं पॉल कलिंगवुड ने 5092 रन अपने वनडे करियर के दौरान बनाए थे। अब जॉस बटलर के नाम इस फॉर्मेट में उनके 5022 रन हो गए हैं। 

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया 

दूसरे मुकाबले की बात की जाए तो वेस्टइंडीज ने मैच में पहले बल्लेबाजी की और पूरी टीम अपने कोटे के 50 ओवर भी नहीं खेल पाई। टीम ने 39.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 202 रन बनाए थे। कप्तान शाई होप ने सबसे ज्यादा 68 रन और शेरफेन रदरफोर्ड ने 63 रन की पारी खेली। बाकी कोई बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाया। इसके बाद इस टारगेट का पीछ करने उतरी इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत मिली। फिल साल्ट ने 21 और बिल जैक्स ने 73 रन की पारी खेली। हालांकि जैक काउले और बेन डकेट तीन तीन रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए, इससे टीम पर संकट गहरा गया। लेकिन हैरी ब्रूक और कप्तान जॉस बटलर ने टीम को इस संकट से निकाला और टीम को जीत दिला दी। इंग्लैंड ने इस स्कोर को 32.5 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया और छह विकेट से मैच को अपने नाम कर लिया। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA : टी20 में किस टीम का पलड़ा है भारी, ऐसे हैं आंकड़े

ICC Rankings: भारत अकेली ऐसी टीम, दूर-दूर तक नहीं है कोई विरोधी

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement