Friday, March 29, 2024
Advertisement

WI vs NZ, 1st ODI: वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को 8 साल बाद वनडे में हराया, ब्रुक्स-अकील की मदद से सीरीज में ली 1-0 की बढ़त

WI vs NZ, 1st ODI: वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को पहले वनडे में पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 18, 2022 8:58 IST
WI vs NZ, 1st ODI, WI vs NZ, west indies vs new zealand- India TV Hindi
Image Source : AP WI vs NZ, 1st ODI

Highlights

  • वेस्टइंडीज ने जीता पहला वनडे
  • तीन मैचों की सीरीज में ली 1-0 बढ़त
  • शमार्ह ब्रुक्स ने लगाया अर्धशतक

WI vs NZ, 1st ODI: वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को पहले वनडे में पांच विकेट से हरा दिया है। दोनों टीमों के बीच बुधवार को खेले गए मुकाबले में मेजबान टीम कीवियों पर पूरी तरह से हावी रही। वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने पहले न्यूजीलैंड को 190 रन पर समेटा और इसके बाद शमार्ह ब्रुक्स की 79 रन की पारी की मदद से उसने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। यह वेस्टइंडीज की न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में आठ साल बाद पहली जीत है। इससे पहले उसने आखिरी बार कीवियों को जनवरी 2014 में हैमिल्टन में 203 रनों से हराया था।

वेस्टइंडीज की कमजोर शुरुआत

न्यूजीलैंड के 191 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। उसकी शे होप और काइल मायर्स की सलामी जोड़ी 37 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई। शमार्ह ब्रुक्स ने केसी कार्टी के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की और तीसरे विकेट के लिए 37 रन जोड़े, लेकिन मिचेल सैंटनर ने कार्टी को 11 रन के स्कोर पर आउट कर न्यूजीलैंड को तीसरी सफलता दिला दी।

ब्रुक्स और पूरन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

ब्रुक्स एक छोर पर टिके रहे और कप्तान निकोलस पूरन के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 87 गेंदों में 75 रन की साझेदारी की और टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। टीम साउथी ने 29वें ओवर में इस साझेदारी को तोड़ा और पूरन को 28 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। दूसरे छोर पर ब्रुक्स ने संयम से खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर 91 गेंदों में 79 रन बनाकर 34वें ओवर में बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद जेसन होल्डर और जर्मेन ब्लैकवुड ने बिना कोई अतिरिक्त विकेट गंवाए 34 गेंदों में 21 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को जीत दिलाने में सफल रहे।

अकील ने किया न्यूजीलैंड के टॉप बल्लेबाजों का शिकार

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। जवाब में गुप्टिल और फिन एलेन की सलामी जोड़ी ने मिलकर टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की। अकील हुसैन ने नौवें ओवर में एलेन (25) को आउट कर न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया। इसके बाद जल्दी ही अकील ने गुप्टिल (24) और फिर डेवोन कॉन्वे (4) को भी अपनी फिरकी में फंसा लिया। वहीं केविन सिंक्लेयर ने टॉम लॉथम (12) को आउट कर न्यूजीलैंड को चौथा झटका दे दिया।

अल्जारी ने मिडिल ऑर्डर को चलता किया

न्यूजीलैंड की टीम 88 के स्कोर पर अपने चार बड़े विकेट गंवाकर मुश्किल में थी। दूसरे छोर पर केन विलियमसन धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाने में लगे थे। उन्होंने डेरिल मिचेल के साथ एक साझेदारी करने की कोशिश की लेकिन अल्जारी जोसेफ ने दोनों खिलाड़ियों को एक ही ओवर में पवेलियन भेजकर न्यूजीलैंड की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया। इसके बाद मेहमान टीम की तरफ से माइकल ब्रेसवेल (31) और मिचेल सैंटनर (25) ने मिलकर 52 गेंदों में 40 रन की साझेदारी की लेकिन होल्डर और करियाह ने दोनों को आउट कर न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया और पूरी कीवी टीम 45.2 ओवर में 190 रन पर ही सिमट गई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement