Saturday, April 27, 2024
Advertisement

World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप का दावेदार बनते-बनते कहीं पहले ही बाहर ना हो जाए साउथ अफ्रीका, मंडरा रहा ये बड़ा खतरा

World Cup 2023: अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीकी टीम का खेल पाना भी काफी मुश्किल है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 07, 2022 17:27 IST
sa team- India TV Hindi
Image Source : AP sa team

Highlights

  • साउथ अफ्रीका पर मंडरा रहा खतरा
  • पहले ही वर्ल्ड कप से बाहर ना हो जाए साउथ अफ्रीका
  • अगले साल भारत में होगा वनडे वर्ल्ड कप

World Cup 2023: साउथ अफ्रीका ने भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 9 रनों से मात दी। टी20 सीरीज 2-1 से गंवाने के बाद साउथ अफ्रीकी टीम ने वनडे सीरीज में कमाल की वापसी की। साउथ अफ्रीकी टीम पिछले कुछ समय से कमाल का क्रिकेट खेल रही है और उनके शानदार खेल को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि ये टीम आने वाले आईसीसी टूर्नामेंट्स को जीतने की एक बड़ी दावेदार है। लेकिन इतनी शानदार फॉर्म के बावजूद भी इस टीम का अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में खेल पाना भी काफी मुश्किल है।

वनडे वर्ल्ड कप से कट सकता है साउथ अफ्रीका का पत्ता           

भारत के खिलाफ पहला वनडे जीतने के बावजूद भी साउथ अफ्रीकी टीम आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग तालिका में 11वें स्थान पर है। इस स्थिति में ये टीम अगले साल भारत में होने वाले 50 ओवर के वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई नहीं कर सकती है। इतना ही नहीं यदि दक्षिण अफ्रीका तीन मैचों की इस सीरीज को क्लीन स्वीप करके जीते और आगे इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले वनडे मैच को भी जीत ले तो भी ये टीम वर्ल्ड कप में डायरेक्ट एंट्री नहीं ले पाएगी। इसके अलावा साउथ अफ्रीका को नीदरलैंड के खिलाफ निलंबित सीरीज के बचे हुए दो वनडे मैच भी खेलने हैं। लेकिन उन्हें जीतकर भी ये टीम वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई कर जाए ऐसा काफी मुश्किल है।

खेलना पड़ेगा क्वालीफाइंग टूर्नामेंट

बता दें कि सुपर लीग टेबल में कुल 13 टीमों को रैंकिंग दी गई है। टॉप 8 में रहने वाली टीमों को वर्ल्ड कप में डायरेक्ट एंट्री मिलेगी। वहीं भारत इस टूर्नामेंट का मेजबान देश होने के चलते सीधा क्वालीफाई कर जाएगा। निचले स्थान की पांच टीमें दो साल की सुपर लीग क्वालिफिकेशन अवधि के बाद एक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट खेलेंगी। साउथ अफ्रीका भारत के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले 13 मैचों में मात्र चार जीत के साथ 11वें स्थान पर था। केवल जिम्बाब्वे (12वें) और नीदरलैंड (13वें) ही टेबल में दक्षिण अफ्रीका से पीछे हैं।  

साउथ अफ्रीका ने अगले साल घरेलू टी20 लीग के चलते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज छोड़ दी थी जिससे इस टीम को 30 सुपर लीग अंक गंवाने पड़े। दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड से इंग्लैंड में सीरीज 1-1 से बराबर खेली लेकिन इससे उसकी स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ। ऐसे में मौजूदा हालात तो यही कहते हैं कि इस टीम को क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलने के बाद ही वर्ल्ड कप में एंट्री मिल पाएगी।

लीग टेबल में टॉप पर इंग्लैंड

वहीं वर्ल्ड कप सुपर लीग की टेबल पर नजर डाली जाए तो इंग्लैंड की टीम 18 मैचों में 12 जीत के साथ 125 अंक लेकर टॉप पर है। वहीं दूसरे नंबर पर 18 मैचों में 12 जीत के साथ 120 अंक लेकर दूसरे नंबर पर है। बांग्लादेश और पाकिस्तान के भी 18 मैचों में 120 अंक हैं और ये टीमें क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। वहीं न्यूजीलैंड की टीम 15 मैचों में 11 जीत के बाद 110 अंक के साथ पांचवें नंबर पर है। इसके अलावा मेजबान भारत 16 मैचों में 109 अंक के साथ छठे नंबर पर है। 

वनडे रैंकिंग में कहां अफ्रीकी टीम?

वहीं अगर आईसीसी वनडे रैंकिंग की बात करें तो साउथ अफ्रीका की टीम 101 अंकों के साथ छठे स्थान पर है। इस टेबल में भी टॉप पर वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड (119) की टीम ही है। दूसरे नंबर पर 114 रेटिंग अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम है। भारतीय क्रिकेट टीम 111 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। इसके अलावा पाकिस्तान 107 और ऑस्ट्रेलिया 106 अंकों के साथ चौथे और पांचवें नंबर पर है।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement