Sunday, April 28, 2024
Advertisement

SA vs BAN: क्विंटन डी कॉक ने शतकीय पारी से मचाया तहलका, बना दिए एक साथ कई कीर्तिमान

South Africa vs Bangladesh: वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का बांग्लादेश के खिलाफ मैच में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला और उन्होंने 140 गेंदों में 174 रनों की शानदार पारी खेली।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 24, 2023 18:23 IST
Quinton de Kock- India TV Hindi
Image Source : AP क्विंटन डी कॉक

Quinton de Kock Records: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 23वां मैच साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में अफ्रीकी टीम की तरफ से शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 382 रनों का स्कोर बनाया है। अफ्रीका की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने 174 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी खेलते हुए कई नए कीर्तिमान भी वनडे क्रिकेट में बना दिए हैं। डी कॉक ने इस वर्ल्ड कप में अपना तीसरा शतक लगाया है। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ मैच में भी शतकीय पारी खेली थी।

वर्ल्ड कप में 150 प्लस स्कोर करने वाले पहले विकेटकीपर बने डी कॉक

वर्ल्ड कप के अब तक के इतिहास में क्विंटन डी कॉक पहले ऐसे खिलाड़ी गए हैं जो बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज 150 या उससे अधिक रनों की पारी खेलने में कामयाब हुए हैं। वर्ल्ड कप में इससे पहले बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे ज्यादा रनों की पारी का रिकॉर्ड एडम गिलक्रिस्ट के नाम पर था, जिन्होंने साल 2007 के फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ 149 रनों की पारी खेली थी। वहीं बतौर विकेटकीपर वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी डी कॉक अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा हैं, जिन्होंने 4 शतकीय पारी वर्ल्ड कप में खेली हैं। वहीं डी कॉक के नाम अब 3 शतक दर्ज हो चुके हैं। जबकि तीसरे और चौथे नंबर पर एबी डी विलियर्स और ब्रैंडन टेलर 2-2 शतकों के साथ हैं।

वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के लिए बनाया दूसरा सर्वाधिक स्कोर

क्विंटन डी कॉक अब वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के लिए दूससे सबसे ज्यादा निजी स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। अफ्रीका के लिए वर्ल्ड कप में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड गैरी कर्स्टन के नाम पर है जिन्होंने साल 1996 में यूएई के खिलाफ नाबाद 188 रन बनाए थे। वहीं डी कॉक अब लिस्ट में 174 रनों की पारी के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं। वहीं वर्ल्ड कप के एक एडीशन में सबसे ज्यादा 3 शतक लगाने वाले डी कॉक पांचवें खिलाड़ी भी बन गए हैं। वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर है जिन्होंने साल 2019 में 5 शतकीय पारी खेली थी। डी कॉक अब साउथ अफ्रीका के लिए वर्ल्ड कप में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में भी दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर 4 शतकों के साथ एबी डी विलियर्स हैं।

ये भी पढ़ें

पाकिस्तान को हरा एक साथ डांस करते नजर आए राशिद खान और इरफान पठान, VIDEO हुआ वायरल

PAK vs AFG: समय बदलता है! अफगानिस्तान की जीत के बाद सोशल मीडिया पर क्यों वायरल हुई 1999 की तस्वीर

Quinton de Kock

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement