Thursday, May 02, 2024
Advertisement

World Cup 2023 में भारतीय गेंदबाजों के दबदबे की गवाही दे रहे ये आंकड़े, आसपास भी नहीं दूसरी टीमें

World Cup 2023: टीम इंडिया का वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक जिस तरह का प्रदर्शन दिखा है उससे वह साफतौर पर बाकी टीमों से काफी आगे दिखाई दे रही है। बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग सभी में भारतीय टीम का दबदबा मैच के दौरान देखने को मिला है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 09, 2023 11:27 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

रोहित शर्मा की कप्तानी में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 टीम इंडिया ने जिस तरह से अब तक मैदान पर खेल दिखाया है, उसकी हर तरफ तारीफ देखने को मिल रही है। भारतीय टीम ने अब तक आठ मैच खेले हैं और सभी को उन्होंने लगभग एकतरफा तरीके से अपने नाम किया है। दो मैचों में तो टीम इंडिया ने अपनी विरोधी टीम को 100 रनों का स्कोर भी नहीं पार करने दिया। इस बार मेगा इवेंट में भारतीय टीम के खिलाड़ी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभाग में विरोधी टीमों के प्लेयर्स से काफी आगे दिखाई दे रहे, जिसकी गवाही आंकड़े भी 40 मैचों के खत्म होने के बाद दे रहे हैं।

गेंदबाजी में इन आंकड़ों को देख भारतीय फैंस होंगे खुश

भारतीय टीम अक्सर अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए पहचानी जाती है, लेकिन इस बार वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के गेंदबाजों का ऐसा प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसे देखकर हर कोई तारीफ कर रहा है। अब तक वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारत की टीम पहले नंबर पर है, जिन्होंने कुल 75 विकेट हासिल किए हैं। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है जो 72 विकेट हासिल करने में कामयाब हो सकी है। वहीं मेगा इवेंट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर्स फेंकने के मामले में भी टीम इंडिया के गेंदबाज पहले नंबर पर हैं, जिन्होंने अब तक 19 मेडन ओवर्स फेंके हैं।

टीम इंडिया के गेंदबाजों का दबदबा इसी बात से समझा जा सकता है कि आठ मैचों में से उन्होंने छह में विरोधी टीम को पूरे 50 ओवर भी बल्लेबाजी करने का मौका नहीं दिया। भारत के खिलाफ सिर्फ अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीम ही पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी करने में सफल हो सकी थी। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अब सबसे ज्यादा डॉट बॉल भी इस मेगा टूर्नामेंट में फेंकी हैं। इसमें भारतीय टीम की तरफ से 1141 डॉट बॉल फेंकी हैं, वहीं दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है, जिन्होंने 1124 डॉट बॉल फेंकी है।

बाउंड्री देने के मामले में भी भारतीय गेंदबाज शानदार

अब तक इस वर्ल्ड कप में कई टीमों के गेंदबाज साफतौर पर संघर्ष करते हुए दिखाई दिए हैं, जिसमें आसानी से 400 से भी अधिक रन टीमें बनाने में सफल हुई हैं। वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम के गेंदबाज बाउंड्री देने के मामले में भी अब तक काफी कंजूस साबित हुए हैं। आठ मैचों में विपक्षी टीम के खिलाड़ी सिर्फ 27 छक्के और 130 चौके ही भारत के खिलाफ लगाने में अब तक कामयाब हो सके हैं।

ये भी पढ़ें

Virat Kohli वर्ल्ड कप में इतने रन बनाते ही बनाएंगे कीर्तिमान, टूटेगा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

IPL छोड़ पाकिस्तान क्रिकेट लीग में पहुंचा RCB का ये दिग्गज, विराट कोहली का है खास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement