Friday, March 29, 2024
Advertisement

World Test Championship Points Table : टीम इंडिया फाइनल में कैसे पहुंचेगी, जानिए पूरा गणित

World Test Championship Points Table :इंग्लैंड के खिलाफ एक और वन डे मैच खेलने के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी, लेकिन इस सीरीज में कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला जाना है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 15, 2022 12:01 IST
Rohit Sharma and Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma and Jasprit Bumrah

Highlights

  • इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच हारने के बाद अंक तालिका में पिछड़ी टीम इंडिया
  • दक्षिण अफ्रीकी टीम नंबर एक पर पहुंची, टीम इंडिया अब नंबर पांच की टीम
  • भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले खेलने हैं अभी छह मैच

 

World Test Championship Points Table : भारत और इंग्लैंड के बीच इस वक्त वन डे सीरीज खेली जा रही है। इसका एक मैच और बाकी है। इस बीच सभी नजरें आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर भी हैं। डब्ल्यूटीसी का फाइनल अभी दूर है, साथ ही टीम इंडिया को हाल फिलहाल कोई टेस्ट मैच खेलना भी नहीं है, लेकिन इसके बाद भी भारतीय टीम और इसकी अंक तालिका पर सभी नजर है। टीम इंडिया अभी कुछ दिन पहले तक डब्ल्यूटीसी की प्वाइंट्स टेबल में नंबर तीन पर थी और उसके फाइनल में जाने की काफी संभावना भी थी। लेकिन टीम इंडिया इंग्लैंड से मैच हार गई और उसे ज्यादा अंक नहीं मिल पाए, वहीं जो टीम भारत से नीचे थी, उन्होंने अपने अपने मैच जीतर अंक अर्जित कर लिए और वे आगे निकल गई हैं। इस बीच सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या टीम इंडिया इस बार के डब्ल्यूटीसी के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर पाएगी। 

टीम इंडिया अब बांग्लादेश से खेलेगी दो मैचों की टेस्ट सीरीज

इंग्लैंड के खिलाफ एक और वन डे मैच खेलने के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी, लेकिन इस सीरीज में कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला जाना है। भारतीय टीम अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी। भारतीय टीम बांग्लादेश का दौरा करेगी और वहां पर दो टेस्ट मैच खेले जाने हैं। इन दोनों मैचों को भारतीय टीम को जीतना ही होगा। इसके बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया से अपने घर पर यानी भारत में ही चार टेस्ट मैच खेलने हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की इस साइकिल में भारतीय टीम को कुल मिलाकर अब छह टेस्ट खेलने हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी कुछ दिन पहले तक नंबर एक पर थी, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में मिली हार के बाद वो अब नंबर दो पर पहुंच गई है, वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम ने नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया अब नंबर दो पर है। भारतीय टीम को यहां से अपने बचे हुए सभी मैच जीतने ही होंगे। हार तो भारतीय टीम को फाइनल की रेस से बाहर कर देगी, वहीं अगर मैच ड्रॉ भी होता है तो भी भारत का फाइनल में जाने का सपना अधूरा रह सकता है। ड्रॉ से टीम इंडिया बाहर तो नहीं होगी, लेकिन इतना जरूर है कि फिर उसे बाकी टीमों के मैचों के नतीजे पर निर्भर रहना होगा। 

ऐसा है डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स का सिस्टम
डब्ल्यूटीसी के प्वाइंट्स सिस्टम के हिसाब से किसी भी टीम को जीतने पर 12 अंंक दिए जाते हैं और मैच बराबरी पर होने पर छह अंक मिलते हैं। मैच अगर टाई हो जाता है तो भी छह अंक दिए जाते हैं। हालांकि अंक तालिका का फैसला अंकों के आधार पर नहीं होता, ब​ल्कि ये जीत प्रतिशत के आधार पर तय होती है। यही कारण है कि दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और पाकिस्तान के अंक टीम इंडिया से कम हैं, इस​के बाद भी जीत प्रतिशत अधिक होने के कारण ये तीनों टीमें भारत से आगे चल रही हैं। अभी की अंक तालिका की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका नंबर एक पर है, वहीं दूसरे नंबर पर  जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ट चैंपियनशिप में टीम को मैच जीतने पर ऑस्ट्रेलिया हैं, इसके बाद तीसरे नंबर पर श्रीलंकाई टीम है और चौथे नंबर पर पाकिस्तान है और इसके बाद पांचवें नंबर पर भारतीय टीम है। अभी कह पाना मुश्किल है कि फाइनल में जाने वाली दो टीमें कौन सी होंगी, लेकिन फाइनल में जाने के लिए आने वाले समय में  टीमों के बीच कड़ा और बड़ा मुकाबला देखने के लिए मिल सकता है।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement