Saturday, May 11, 2024
Advertisement

WTC 2023 Final: टीम इंडिया का फाइनल खेलना तय! चौथा टेस्ट ड्रॉ होने पर भी मिलेगा टिकट टू फिनाले

WTC 2023 Final: भारतीय टीम के लिए अहमदाबाद टेस्ट के आखिरी दिन से पहले ही एक बड़ी खुशखबरी आ रही है। टीम इंडिया का अब लगभग टिकट टू फिनाले पक्का हो गया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 13, 2023 7:36 IST
टीम इंडिया- India TV Hindi
Image Source : PTI टीम इंडिया

WTC 2023 Final Scenario: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-2023 का अंतिम चरण अब जारी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी अहमदाबाद टेस्ट और श्रीलंका व न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च में जारी टेस्ट मैच के बाद इसकी तस्वीर साफ हो जाएगी। अब अगर ताजा अपडेट की बात करें तो यह कुछ हद तक तय हो गया है कि टीम इंडिया का फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला हो सकता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि, उधर श्रीलंका और न्यूजीलैंड के टेस्ट में बारिश ने खलल डाल दिया है। इस कारण पहले सेशन का खेल भी धुल गया है। फिलहाल क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है कुछ कह नहीं सकते। पर भारतीय टीम इससे बेहद खुश होगी।

अब क्राइस्टचर्च टेस्ट में अगर बारिश रुकती भी है तो दो सेशन से भी कम का समय रहेगा। मैच जीतना श्रीलंका के लिए बेहद अहम है। क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ की ओर जाता दिख रहा है। ऐसे में अगर श्रीलंका को फाइनल में जाना है तो उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में दोनों टेस्ट जीतने होंगे। क्राइस्टचर्च टेस्ट अगर अभी शुरू होता है बारिश के बाद तो एशियाई टीम को कीवी टीम के 9 विकेट गिराने होंगे। ऐसा करना न्यूजीलैंड के मजबूत बैटिंग लाइनअप को देखते हुए संभव नहीं लग रहा है। चौथे दिन श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 287 रनों का लक्ष्य दिया था। दिन के अंत तक होम टीम ने 1 विकेट खोकर 28 रन बना लिए थे।

क्या है WTC की पॉइंट्स टेबल का हाल?

अब अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की मौजूदा पॉइंट्स टेबल के हाल की बात करें तो, टॉप पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ इंदौर टेस्ट जीतकर फाइनल में पहुंच गई थी। उधर दूसरे स्थान पर मौजूद टीम इंडिया के लिए इस एक हार से मुश्किल बढ़ गई थी। अहमदाबाद टेस्ट में भी टीम इंडिया के लिए जीत मुश्किल लग रही है। ऐसी स्थिति में अगर श्रीलंका को जगह बनानी है तो उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के दोनों टेस्ट जीतने हैं। क्राइस्टचर्च में जारी पहला टेस्ट अब आखिरी दिन बारिश के कारण ड्रॉ की ओर जाता दिख रहा है। यही कारण है कि श्रीलंका के लिए यह दुर्भाग्यपूर्ण रहेगा तो टीम इंडिया इससे खुश होगी।

WTC 2023 की ताजा पॉइंट्स टेबल

Image Source : ICC
WTC 2023 की ताजा पॉइंट्स टेबल

जानें समीकरण

समीकरणों की बात करें तो भारत अभी 60.29 विनिंग पर्सेंट के साथ दूसरे स्थान पर है। अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ होने पर यह घटकर 59 हो जाएगा। उधर क्राइस्टचर्च टेस्ट अगर श्रीलंका जीत जाती है तो उसका विनिंग पर्सेंट 58 हो जाएगा। अगर मैच ड्रॉ होता है तो श्रीलंका चौथे स्थान पर ही रहेगी और उसका पर्सेंट 52 प्रतिशत हो जाएगा। अभी साउथ अफ्रीका 55.56 पर्सेंट के साथ तीसरे स्थान पर है लेकिन उसका अब कोई मैच नहीं बाकी है तो उसकी संभावनाएं खत्म हैं। यानी यह साफ है कि भारत एक ही कंडीशन में फाइनल में नहीं जा सकता है कि श्रीलंका क्राइस्टचर्च टेस्ट और 17 मार्च से वेलिंग्टन में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में जीत अपने नाम करे, जो बारिश के कारण काफी मुश्किल लग रहा है। यानी हम अभी समीकरणों के अनुसार टीम इंडिया का फाइनल में जाना तय मान सकते हैं। इसकी स्पष्ट तस्वीर श्रीलंका-न्यूजीलैंड टेस्ट के आखिरी दिन के अंत तक ही सामने आएगी।

यह भी पढ़ें:-

World Cup 2023: 'इस साल हो सकता है अंतिम वनडे वर्ल्ड कप', ODI फॉर्मेट को लेकर उठी बड़ी मांग

WPL Points Table 2023: इस टीम का प्लेऑफ में पहुंचना पक्का! यह नया समीकरण दे रहा गवाही

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement