Thursday, March 28, 2024
Advertisement

WTC Final : 2 खिलाड़ी टीम इंडिया को दिलाएंगे विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का खिताब, ऑस्‍ट्रेलिया को करेंगे नेस्तनाबूद

WTC Final : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में सात जून से भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें आमने सामने होने जा रही हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 19, 2023 16:31 IST
Virat Kohli Mohammad Shami - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli Mohammad Shami

WTC Final 2023 : आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल की तारीख करीब आ रही है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में सात जून से आमने सामने होंगी। इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी और टेस्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट चेतेश्‍वर पुजारा इस वक्‍त इंग्‍लैंड में ही हैं और वहां पर काउंटी टीम ससेक्‍स की कप्‍तानी कर रहे हैं। अब तक उनका प्रदर्शन वहां पर शानदार रहा है। इस बीच ऑस्‍ट्रेलिया के जो खिलाड़ी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए चुने गए हैं और इस वक्‍त आईपीएल नहीं खेल रहे हैं, वे इंग्‍लैंड पहुंच कर अपनी तैयार शुरू भी कर चुके हैं, जिसमें स्‍टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं ऐसा लगता है कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए टीम इंडिया के दो ही स्‍टार खिलाड़ी काफी होंगे और दस साल बाद एक बार फिर से आईसीसी की चमचमाती हुई ट्रॉफी फिर से भारत आ सकती है। 

टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी मोहम्‍मद शमी आईपीएल में कर रहे हैं शानदार गेंदबाजी 

चेतेश्‍वर पुजारा को छोड़कर भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी इस वक्‍त आईपीएल खेल रहे हैं। आईपीएल में अब लीग चरण समाप्ति की ओर है और जल्‍द ही इसका नया चैंपियन भी मिल जाएगा। लेकिन ऐसे दो खिलाड़ी को डब्‍ल्‍यूटीसी की टीम में चुने गए हैं, वे कमाल का प्रदर्शन आईपीएल में कर रहे हैं। बात सबसे पहले मोहम्‍मद शमी की करते हैं, जिनके पास इस वक्‍त आईपीएल में पर्पल कैप है। अभी तक इस सीजन उन्‍होंने 13 मैच खेले हैं और सबसे ज्‍यादा 23 विकेट अपने नाम किए हैं। उनके औसत की बात की जाए तो वो 16.73 का है और इकॉनमी 7.54 है। गुजरात टाइटंस की टीम ने जिस तरह से सबसे पहले प्‍लेऑफ में एंट्री की है और शानदार तरीके से एक बार फिर से आईपीएल का खिताब जीतने के करीब पहुंच रही है, इसमें मोहम्‍मद शमी का भी बड़ा योगदान है। वे टेस्‍ट में भी टीम इंडिया के नियमित मैंबर हैं। माना जाता है कि इंग्‍लैंड में भारतीय टीम को तेज पिच मिलेगी, अगर ऐसा हुआ और मोहम्‍मद शमी ने अपनी धारदार गेंदबाजी का जलवा दिखाया तो ऑस्‍ट्रेलिया के टॉप आर्डर की खैर नहीं है। वे अकेले ऑस्‍ट्रेलिया को नेस्तनाबूद करने के लिए काफी हैं। 

विराट कोहली के धाकड़ फार्म ने बढ़ाई ऑस्‍ट्रेलिया की धुकधुकी 
उधर दूसरी ओर टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली ने आईपीएल में इस वक्‍त रनों का बड़ा सा पहाड़ खड़ा कर दिया है। वे इस वक्‍त सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में नंबर चार पर आ गए हैं। उन्‍होंने 13 मैचों में 538 रन बना लिए हैं। उनका औसत 44.83 का है और स्‍ट्राइक रेट 135.85 का है। उनके नाम छह अर्धशतक आ गए हैं और गुरुवार को एसआरएच के खिलाफ शतक लगाकर उसकी भी कमी भी पूरी कर दी है। विराट कोहली जिस तरह से बेहतरीन फार्म दिखाया है, उससे लगता है कि वे अकेले ही बल्‍लेबाजी में ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों पर भारी पड़ते हैं। विराट कोहली के सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ लगाए गए शतक की खास बात ये थी कि उन्‍होंने सारे क्रिकेटिया स्‍ट्रोक खेले, एक भी बार उन्‍होंने ऐसा स्‍ट्रोक नहीं खेला जिसे गलत कहा जाए। एक सधी हुई आक्रामक पारी। ऐसा ही फार्म अगर आने वाले कुछ दिन और जारी रहा तो पक्‍का है कि ऑस्‍ट्रेलिया की शामत आने वाली है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement