Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Final: अगर रद्द, ड्रॉ या टाई हुआ फाइनल मैच, भारत या ऑस्ट्रेलिया कौन बनेगा विनर? जानें सभी नियम

WTC फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से 11 जून तक खेला जाएगा। 12 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 02, 2023 7:13 IST
WTC Final Rules- India TV Hindi
Image Source : GETTY WTC Final Rules, अगर रद्द, ड्रॉ या टाई होता है मैच...?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर WTC के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया पिछली बार रनर अप रही थी यानी यह उसका लगातार दूसरा फाइनल है। वहीं कंगारू टीम के लिए टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलने का यह पहला मौका होगा। अगर फाइनल पॉइंट्स टेबल की बात करें तो इस चैंपियनशिप के सभी मैचों के अंत तक ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉप पर रही थी और टीम इंडिया दूसरे स्थान पर थी। कंगारू टीम का विनिंग पर्सेंट 66.67 और भारत का विनिंग पर्सेंट 58.80 रहा था। अब फाइनल से पहले एक सवाल यह है कि अगर बारिश से मैच रद्द हुआ या फिर ड्रॉ या टाई हुआ तो क्या आईपीएल की तरह यहां भी टॉप टीम विजेता होगी?

आपको बता दें कि आईसीसी ने इसके लिए भी नियम तैयार कर रखा है। अगर बारिश से मैच रद्द हुआ या फिर ड्रॉ या टाई हुआ तो इसके लिए नियम बना है जो कि आईपीएल से एकदम अलग है। आईपीएल में लीग स्टेज में पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता बनाने का रूल था। लेकिन यहां आईसीसी ने ऐसा नहीं किया है। खास बात यह है कि फाइनल मुकाबला 7 जून से 11 जून तक होना है लेकिन 12 जून के दिन को भी रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। पिछले संस्करण के फाइनल में बारिश ने खलल डाला था और वो मैच भी इंग्लैंड के साउथैम्पटन में हुआ था। हालांकि, इस बार मुकाबला ओवल में है जहां साउथैम्पटन के मुकाबले बारिश के कम आसार रहते हैं।

क्या है ICC का नियम?

आईसीसी के नियम के मुताबिक WTC फाइनल मैच रद्द, ड्रॉ या टाई होने पर किसी एक टीम को नहीं बल्कि दोनों टीमों को संयुक्त विजेता बनाया जाएगा। अगर बारिश से मैच में खलल पड़ती है तो रिजर्व डे का इस्तेमाल बखूबी किया जाएगा। इसके लिए भी नियम खास हैं लेकिन पहले यह बता दें कि संयुक्त विजेता के केस में प्राइज मनी भी दोनों टीमों में आधी-आधी बांटी जाएगी। यानी उस स्थिति में साढ़े 6-6 करोड़ रुपए दोनों टीमों को मिलेंगे। वैसे प्राइज मनी इसकी करीब 13 करोड़ रखी गई है।

WTC Final Trophy

Image Source : GETTY
WTC Final Trophy

रिजर्व डे के लिए भी खास नियम

अगर बारिश की वजह से इस महामुकाबले में बाधा उत्पन्न होती है तो उसकी भरपाई के लिए 12 जून का दिन रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। लेकिन अगर रिजर्व डे तक भी कोई रिजल्ट नहीं आया तो उस स्थिति में ड्रॉ होगा मैच और संयुक्त विजेता दोनों टीमों को बनाया जाएगा। रिजर्व डे के उपयोग को लेकर भी कुछ खास नियम हैं। अगर उसकी बात करें तो अगर शुरुआती पांच दिनों में खेल के समय या फेंके जाने वाले ओवरों में बारिश, रोशनी या किसी कारण से नुकसान हुआ हो, या दिन के 6 घंटे तक खराब हुए हों या फिर 90 ओवर का पूरा कोटा नहीं पूरा हुआ हो तो रिजर्व डे को रिजल्ट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सीधी भाषा में समझे तो शुरुआती पांच दिनों में जितने भी ओवरों या समय का नुकसान होता है उसे रिजर्व डे पर पूरा किया जा सकता है।

दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, इशान किशन (विकेटकीपर)।

स्टैंडबाय: यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार, सूर्यकुमार यादव

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेज़लवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, टॉड मर्फी, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिशेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर।
स्टैंडबाय: मिचेल मार्श, मैथ्यू रेनशॉ

यह भी पढ़ें:-

WTC Final: रोहित शर्मा ऐसे खत्म करेंगे 10 साल का इंतजार, इन 5 पुरानी गलतियों से सीख रचेंगे इतिहास!

WTC Final: ओवल में आग उगलेगा रोहित शर्मा का बल्ला! रिकॉर्ड में हिटमैन से पीछे हैं किंग कोहली

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement