Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Final: ओवल में चला हेड का जादू, ऋषभ पंत का रिकॉर्ड हुआ ध्वस्त

ट्रेविस हेड ने मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के साइकिल में अपना चौथा शतक लगाया और फाइनल मुकाबले में शतक लगाकर इतिहास भी अपने नाम किया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 08, 2023 12:56 IST
WTC Final, Travis Head- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ट्रेविस हेड ने WTC 2021-23 में अपना चौथा शतक जड़ा

भारतीय टीम और उसके 10 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सपने के बीच एक कंगारू बल्लेबाज आकर खड़ा हो गया। ओवल में खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन उसके बाद स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड की नाबाद 251 रनों की साझेदारी ने सभी जज्बात बदल दिए। 76 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद स्मिथ और हेड की जोड़ी ने मोर्चा संभाला और इस कदर संभाला की दिन की आखिरी गेंद तक कोई भी विकेट नहीं गंवाया। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पहले दिन के स्टंप्स तक था 3 विकेट पर 327 रन। स्मिथ 95 और हेड 146 रन बनाकर नाबाद थे। जहां इन दोनों की साझेदारी से कई रिकॉर्ड बने वहीं हेड ने ऋषभ पंत के एक रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया।

दरअसल मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की 2021-23 की साइकिल में इस मैच से पहले तक भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी थे। लेकिन ट्रेविस हेड ने फाइनल मुकाबले में भारत के खिलाफ शानदार शतक लगाकर ऋषभ पंत के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। हेड ने इस पारी में 106 गेंदों पर अपना शतक जड़ा और यह इस संस्करण में उनका चौथा शतक था। अब उनका स्ट्राइक रेट WTC के पूरे सीजन (2021-23) में सबसे ज्यादा हो गया है। उन्होंने टेस्ट मैच में वनडे के अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के गेंदबाजों की अग्निपरीक्षा ली।

Travis Head

Image Source : PTI
Travis Head

WTC 2021-23 में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज

  • 81.91 - ट्रेविस हेड (WTC फाइनल के पहले दिन के खेल के बाद तक...)
  • 80.81 - ऋषभ पंत (भारत)
  • 68.90 - जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड)
  • 66.04 - ओली पोप (इंग्लैंड)

कैसा रहा ट्रेविस हेड का प्रदर्शन?

अगर WTC के मौजूदा संस्करण में ट्रेविस हेड के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने इस सीजन कमाल की बल्लेबाजी की है। वह इसमें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं। टॉप 5 में वह उस्मान ख्वाजा और मार्नस लाबुशेन के बाद तीसरे कंगारू खिलाड़ी हैं। स्टीव स्मिथ छठे स्थान पर हैं। हेड ने अभी तक यानी ओवल टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होन तक इस सीजन 18 मैचों की 27 पारियों में 1354 रन बना लिए थे। यह उनका चौथा शतक रहा। वहीं 6 अर्धशतक भी उन्होंने इस संस्करण में लगाए। उनका औसत 58.86 का रहा और बेस्ट स्कोर 175 रन था।

यह भी पढ़ें:-

WTC Final: कप्तान रोहित शर्मा से हुई बड़ी चूक! आंकड़े दे रहे गवाही

'अश्विन को नहीं खिलाना सही फैसला,' बवाल के बीच पूर्व क्रिकेटर ने किया रोहित शर्मा का समर्थन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement