Thursday, April 18, 2024
Advertisement

रिषभ पंत जो काम 5 साल में नहीं कर पाए, केएस भरत ने 3 महीने में कर दिखाया

WTC 2023 Final : रिषभ पंत के गैरहाजिरी में केएस भरत को टीम इंडिया के लिए विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने का मौका मिला और इसमें उन्‍होंंने कमाल कर दिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 07, 2023 18:50 IST
KS Bharat Rishabh Pant WTC Final- India TV Hindi
Image Source : GETTY KS Bharat Rishabh Pant

WTC 2023 Final 2023 IND vs AUS : टीम इंडिया के विकेट कीपर बल्‍लेबाज रिषभ पंत को टेस्‍ट क्रिकेट खेलते हुए करीब पांच साल हो रहे हैं। ये बात और है कि हादसे में चोटिल होने के बाद रिषभ पंत अब डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल नहीं खेल रहे हैं, लेकिन अगर वे ठीक होते तो इस बात की पूरी संभावना है कि वे विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए इस वक्‍त इंग्‍लैंड में होते और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे फाइनल में नजर आ रहे होते। इस बीच लॉटरी लगी केएस भरत की, जो पहले ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टेस्‍ट सीरीज से अपना डेब्‍यू करते हैं और इसके बाद विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेल रहे हैं। लेकिन मजे की बात ये है कि रिषभ पंत जो काम पांच साल में नहीं कर पाए, वो काम केएस भारत ने अपने छोटे से करियर में कर दिखाया है। 

रिषभ पंत ने साल 2018 में किया था टेस्‍ट डेब्‍यू, इस तरह का रहा है उनका प्रदर्शन 

रिषभ पंत ने टीम इंडिया के लिए साल 2018 के अगस्‍त में इंग्‍लैंड के खिलाफ डेब्‍यू किया था। तब से लेकर अब तक रिषभ पंत ने टीम इंडिया के लिए 33 टेस्‍ट मैच खेले हैं, उनके नाम 2271 टेस्‍ट रन हैं। रिषभ पंत का औसत 43.67 का है और स्‍ट्राइक रेट 73.63 का है।  वे अब तक भारत के लिए 119 कैच और 14 स्‍टंप कर चुके हैं। रिषभ पंत अभी तक भारतीय टीम के लिए केवल एक ही आईसीसी का फाइनल खेल पाए हैं। साल 2021 में जब भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला गया था, तब वे भारतीय टीम का हिस्‍सा थे। यानी अपने पांच साल के करियर में वे केवल एक ही फाइनल खेल पाए हैं, वहीं केएस भरत ने तीन महीने के भीतर भीतर न केवल टेस्‍ट डेब्‍यू किया, बल्कि पहला आईसीसी का फाइनल भी खेल लिया है। ये तो रही वो बात जो रिषभ पंत और केएस भरत एक एक बार कर चुके हैं, लेकिन एक ऐसी भी बात है, जो रिषभ पंत नहीं कर पाए और केएस भरत ने कर लिया है। 

केएस भरत ने टीम इंडिया के लिए डब्‍ल्‍यूटीसी में अब तक लिए हैं दो कैच 
टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ने जब बुधवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया तो केएस भरत बतौर विकेट कीपर मैदान में उतरे। इस दौरान जब तक ऑस्‍ट्रेलिया के तीन विकेट गिरे थे, उसमें से दो में केएस भरत का भी योगदान था। पहले मोहम्‍मद सिराज की गेंद पर श्रीकर भरत ने उस्‍मान ख्‍वाजा का कैच लपका और इसके बाद जब शार्दुल ठाकुर ने डेविड वार्नर को चलता किया तो उनका कैच भी भरत ने पकड़ा। यानी फाइनल में दो कैच। लेकिन जब साल 2021 में रिषभ पंत फाइनल खेलने के लिए उतरे थे, तब उन्‍होंने एक स्‍टंप किया था, लेकिन कैच तो उनके नाम एक भी नहीं था। आईसीसी फाइनल में बतौर विकेट कीपर कैच लेने के मामले में श्रीकर भरत अब भारत के सबसे बड़े विकेट कीपर हो गए हैं, क्‍योंकि इसकी दो ही साइकिल हुई है और एक में रिषभ पंत विकेट कीपर थे, वहीं दूसरे में भरत विकेट कीपर हैं। इस बीच उम्‍मीद की जानी चाहिए कि जब टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी आएगी और श्रीकर भरत बल्‍लेबाजी के लिए उतरेंगे तो वहां भी श्रीकर भरत बल्‍लेबाजी में भी भारत के लिए रन जोड़कर देंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement